Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Starkids Running Own Business: फिल्मों में नहीं आए ये स्टारकिड्स, बिजनेस से कमा रहे नाम

स्टारकिड्स हमेशा ही लाइमलाइट की दुनिया में बने रहते हैं। नामी परिवार से होने के नाते उनका फिल्मी कनेक्शन हमेशा बना रहता है। इनमें कुछ स्टारकिड्स फिल्मी लाइन में ही करियर बनाते हैं तो कुछ इससे अलग अपनी राह चुनते हैं।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniUpdated: Mon, 22 May 2023 07:27 PM (IST)
Hero Image
File Photo of Navya Naveli Nanda, Aryan Khan and Viaan Kundra

नई दिल्ली, जेएनएन। ग्लैमर वर्ल्ड से जुड़े स्टारकिड्स का अपना ही फैन बेस होता है, और उनके फिल्मों में आने को लेकर भी लोगों की अलग-अलग राय होती है। 80-90 के दशक से लेकर अभी तक कई स्टारकिड्स ने फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया, और अभिनय के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई। वहीं, कुछ स्टारकिड्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने अपने माता-पिता की छत्रछाया से अलग किसी दूसरी फील्ड में खुद की पहचान बनाई।

शुरू किया खुद का बिजनेस वेंचर

आर्यन खान, अंशुला कपूर, नव्या नवेली नंदा, आदि कुछ ऐसे स्टारकिड्स हैं, जिन्होंने यंग एज में अपने दम पर खुद का बिजनेस खड़ा किया। ऐसे ही और भी सेलिब्रिटी किड्स हैं, जिन्होंने फिल्मी दुनिया से दूर अपने लिए अलग साम्राज्य बनाने का रास्ता चुना। आज हम ऐसे ही कुछ स्टारकिड्स की बात करेंगे।

रिद्धिमा कपूर

रिद्धिमा कपूर बॉलीवुड की फर्स्ट फैमिली कही जाने वाले कपूर खानदान से ताल्लुक रखती हैं। ऋषि कपूर और नीतू कपूर की बेटी होने के नाते फिल्मी दुनिया में उनका परिचय बचपन से ही रहा। बावजूद इसके उन्होंने शोबिज वर्ल्ड से दूरी बनाकर रखी, और अपने दम पर खुद की पहचान बनाई। रिद्धिमा का खुद का बिजनेस है। वह एक्टर तो नहीं, लेकिन एक्टर्स के लिए कपड़े जरूर डिजाइन करती हैं।

नव्या नवेली नंदा

मेगास्टार अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या सोशल मीडिया पर अच्छी फैन फॉलोइंग एन्जॉय करती हैं। वह बच्चन खानदान के किसी भी सदस्य की तरह एक्टर तो नहीं, लेकिन सक्सेसफुल बिजनेस वुमन जरूर हैं। वह महिलाओं से जुड़े हेल्थकेयर चलाती हैं। नव्या, आरा हेल्थ की को-फाउंडर हैं, जो कि वुमन सेंट्रिक कंपनी है। नव्या इस बात को लेकर क्लियर हैं कि वह एक्टिंग में नहीं, बिजनेस कर अपना साम्राज्य खड़ा करना चाहती हैं।

आर्यन खान

जिस तरह शाह रुख खान पूरी दुनिया में मशहूर हैं, वैसे ही आर्यन का नाम भी काफी फेमस है। किंग खान के बेटे होने के नाते फैंस की यह दिली तमन्ना थी कि वह उन्हें भी फिल्मों में देखें, लेकिन आर्यन ने फैंस के अरमानों पर पानी फेर दिया, जब उन्होंने एक्टर न बनने की बात कही।

आर्यन, शाह रुख खान की इमेज से अलग अपनी इमेज बनाना चाहते हैं। उनका सपना डायरेक्टर और राइटर बनकर अपनी पहचान बनाना है। आर्यन के ड्रीम्स सिर्फ यहीं खत्म नहीं होते। वह D'YAVOL क्लोदिंग ब्रांड के ओनर हैं।

अंशुला कपूर

अंशुला कपूर को लोग बोनी कपूर की बेटी और अर्जुन कपूर की बहन के तौर पर जानी जाती हैं। अंशुला खुद भी काफी टैलेंटेड हैं। वह गूगल और ऋतिक रोशन के ब्रांड एचआरएक्स के लिए काम कर चुकी हैं। उन्होंने बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से बैचलर डिग्री और फाइन आर्ट्स इन स्क्रीन राइटिंग में मास्टर्स का कोर्स पूरा किया है।

अंशुला का 'फैनकाइंड' (Fankind) नाम का वेंचर है। यह फंडरेजिंग प्लेटफॉर्म है, जहां चैरिटी करने वालों को उनके फेवरेट कलाकार से मिलने का मौका मिलता है। अंशुला ने यह बिजनेस 2018 में शुरू किया था।

वियान कुंद्रा

बिजनेस पर्सन स्टारकिड्स में शिल्पा शेट्टी के 11 साल के बेटे वियान कुंद्रा का नाम भी शामिल है। इतनी छोटी सी उम्र में ही उनके नाम पर स्नीकर्स का खुद का बिजनेस वेंचर है। वियान 'क्रिएटिव कस्टमाइज्ड स्नीकर्स' ब्रांड के ओनर हैं।

शाहीन भट्ट

शाहीन, आलिया भट्ट की बड़ी बहन हैं, जो अपने बाकी परिवार वालों से अलग लाइमलाइट और फिल्मी दुनिया से दूर रहती हैं। शाहीन को लिखने का शौक है। उन्होंने 'आई हैव नेवर बीन अनहैप्पियर' किताब लिखी है, जो उनकी बेस्ट सेलिंग नॉवेल बन चुकी है।