Move to Jagran APP

Sunil Dutt: फिल्मों में आने से पहले रेडियो अनाउंसर थे सुनील दत्त, नरगिस के इंटरव्यू में हो गई थी बोलती बंद

6 जून को उनकी बर्थ एनिवर्सरी है। इस खास मौके पर जानते हैं सुनील दत्त से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा। सुनील दत्त भले हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का चमकता सितारे रहे हो लेकिन उनकी राह कभी आसा नही रही था। अभिनेता का जन्म ब्रिटिश राज में हुआ था और जब वो महज 5 साल के थे तो उनके पिता का निधन हो गया था।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Wed, 05 Jun 2024 09:43 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2024 09:43 PM (IST)
सुनील दत्त रेडियो अनाउंसर से कैसे बने बॉलीवुड में सुपरस्टार, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। सुनील दत्त बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में गिने जाते हैं। फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने बेशुमार शोहरत कमाई। हालांकि, बाद में उन्होंने राजनीति को करियर बना लिया, लेकिन सबसे पहले उन्होंने रेडियो अनाउंसर के तौर पर करियर की शुरुआत की थी। 6 जून को उनकी बर्थ एनिवर्सरी है। इस खास मौके पर जानते हैं सुनील दत्त से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा।

सुनील दत्त भले हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का चमकता सितारे रहे हो, लेकिन उनकी राह कभी आसा नही रही था। अभिनेता का जन्म ब्रिटिश राज में हुआ था और जब वो महज 5 साल के थे तो उनके पिता का निधन हो गया था।

यह भी पढ़ें- सुनील दत्त का वो बर्थडे गिफ्ट, जिसे उम्रभर नहीं भूल पाएंगे Paresh Rawal, इमोशनल कर देगी वजह

लखनऊ से मुंबई आए सुनील दत्त

सुनील दत्त जब 18 साल तब आजादी के बाद भारत का बटवारा हो गया। ऐसे में वो अपनी मां को लेकर पंजाब में बस गए। कुछ वक्त उन्होंने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में भी बिताया। इसके बाद वो पढ़ाई करने के लिए मुंबई चले गए और जय हिंद कॉलेज में पढ़ाई शुरू कर दी।

रेडियो अनाउंसर बन की शुरुआत

सुनील दत्त ने मुंबई में कई छोटे- बड़े काम किए। इसके बाद उन्होंने रेडियो चैनल में काम मिल गया। बतौर रेडियो अनाउंसर सुनील दत्त ने अपनी आवाज का जादू चलाया। उर्दू पर अच्छी पकड़ और दमदार आवाज के कारण वो बेहद पॉपुलर हो गए।

नरगिस को देख बंद हो गई थी बोलती

रेडियो में काम करने के दौरान सुनील दत्त को अपनी लेडी लव का इंटरव्यू लेने का मौका मिला। रिपोर्ट्स की मानें, तो एक्टर को अपनी पत्नी और अभिनेत्री नरगिस दत्त से पहली बार एक रेडियो इंटरव्यू के दौरान मिले थे। उन्हें उस दौर की दिग्गज अभिनेत्री नरगिस का इंटरव्यू करना था, लेकिन जब वो सुनील दत्त के सामने आईं, तो वो कुछ भी बोल नहीं पाए थे।

सुनील दत्त की डेब्यू फिल्म

रेडियो के बाद सुनील दत्त ने बॉलीवुड की ओर रुख किया। उन्होंने फिल्म 'रेलवे प्लेटफॉर्म' से डेब्यू किया था। हालांकि, पहली फिल्म के साथ वो ज्यादा पहचान हासिल नहीं कर पाए थे, लेकिन कई बड़े डायरेक्टर्स ने उन्हें नोटिस कर लिया। 6 साल बाद सुनील दत्त को महबूब खान ने फिल्म मदर इंडिया में काम करने का ऑफर दिया। इसके साथ ही सुनील दत्त हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में रातों- रात स्टार बन गए। इसके बाक एक्टर ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

यह भी पढ़ें- नरगिस ने राज कपूर के साथ लगाई हिट फिल्मों की झड़ी, फिर क्यों टूटी जोड़ी, इस मूवी के बाद कभी साथ नहीं किया काम

सुनील दत्त की यादगार फिल्में

सुनील दत्त की मशहूर फिल्मों में ‘साधना’, ‘इंसान जाग उठा’, ‘मुझे जीने दो’ और ‘खानदान’ सहित कई हिट फिल्मों में शामिल है। हालांकि, सबसे ज्यादा उन्हें 'मदर इंडिया' के लिए ये किया जाता है। इसी सेट से सेट पर सुनील दत्त और नरगिस की नजदीकियां बढ़ी थीं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.