Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gadar और शोले की तरह Lahore 1947 में भी होगा ट्रेन का लम्बा सीक्वेंस, एक्शन करते दिखेंगे सनी देओल

बॉलीवुड फिल्मों में कई बार ट्रेनों ने अहम भूमिका निभाई है। कभी कहानी को आगे बढ़ाया तो कभी रोमांच का तड़का लगाया। रोमांस को भी ट्रेनों में पनाह मिली है। कुछ यादगार एक्शन दृश्य भी ट्रेनों में फिल्माये गये हैं। अब सनी देओल और आमिर खान की फिल्म लाहौर 1947 का नाम इस कड़ी में जुड़ने जा रहा है जो अगले साल रिलीज होगी।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Wed, 07 Aug 2024 09:57 PM (IST)
Hero Image
लाहौर 1947 में दिखेगा ट्रेन का सीन। फोटो- स्क्रीनशॉट

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। गदर 2 की अपार सफलता के बाद उनकी अगली फिल्म लाहौर 1947 लगातार खरों में बनी है और निरंतर इसको लेकर अपडेट्स आ रहे हैं। अब ताजा जानकारी के मुताबिक, फिल्म में एक ऐसा ट्रेन सीक्वेंस होने वाला है, जो दर्शकों के होश उड़ा देगा।

फिल्म से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, लाहौर 1947 की शूटिंग इस ट्रेन सीक्वेंस के साथ पूरी हो जाएगी। यह दृश्य भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली ट्रेन पर फिल्माया जाएगा।

लाहौर 1947 असगर वजाहत के बेहद चर्चित नाटक जिस लाहौर नई देख्या, ओ जम्याई नई पर आधारित है। राजकुमार संतोषी इस फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं, जबकि सनी देओल के साथ प्रीति जिंटा लीड रोल में हैं।

क्या है लाहौर 1947 की कहानी?

फिल्म की कहानी एक मुस्लिम परिवार के बारे में है, जो बंटवारे के दौरान लखनऊ से लाहौर चली जाती है। वहां उन्हें रहने के लिए एक हवेली दी जाती है, जिसे कोई हिंदू परिवार छोड़कर पलायन कर गया था। कहानी में अहम मोड़ तब आता है, जब मुस्लिम परिवार को पता चलता है कि इस हवेली में एक वृद्ध हिंदू महिला अभी भी रहती है।

यह भी पढ़ें: आयुष्मान खुराना ने Border 2 में काम करने से किया इनकार, हीरो की वजह से डाउट में थे एक्टर

रिपोर्ट्स के अनुसार, यह किरदार शबाना आजमी निभा रही हैं। फिल्म में सनी देओल और प्रीति के अलावा करण देओल, अली फजल और अभिमन्यु सिंह अहम किरदारों में नजर आएंगे। फिल्म अगले साल 26 जनवरी के मौके पर रिलीज होगी।

रोंगटे खड़े करने वाला था गदर का ट्रेन सीक्वेंस

दिलचस्प बात यह है कि फिल्म के हीरो सनी और निर्माता आमिर की फिल्मों में ट्रेन के अहम दृश्य दिखाये जाते रहे हैं। आपको याद होगा, अनिल शर्मा निर्देशित गदर में भी ट्रेन का एक लम्बा सीक्वेंस था, जो फिल्म के क्लाइमैक्स में नजर आया था

यह भी पढ़ें: जब Sunny Deol पर भारी पड़े थे धर्मेंद्र, 32 साल पहले बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाकर बेटे को छोड़ा था पीछे

इन फिल्मों में दिखे ट्रेन में एक्शन सीक्वेंस

यह एक्शन सीक्वेंस था, जब तारा सिंह अपनी पत्नी सकीना, बेटे जीते और दोस्त दरमियां सिंह को लेकर भारत की ओर लौट रहा होता है और पाकिस्तानी फौज उसे रोकने के लिए पीछे पड़ी है। 

आमिर खान की गुलाम में ट्रेन का बेहद रोमांचक सीन है, जिसे 10-10 की दौड़ नाम दिया गया था। इस सीक्वेंस में दीपक तिजोरी के चैलेंज पर आमिर 10 बजकर 10 मिनट पर आने वाली मुंबई लोकल की ओर दौड़ लगाते हैं और निश्चित बिंदु पर पहुंचने से पहले ट्रेन के आगे से जम्प करना होता है, नहीं ट्रेन कुचल देगी। यह सीन बेहद चर्चित हुआ था।

धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की आइकॉनिक फिल्म शोले में भी एक ट्रेन सीक्वेंस था, जो फिल्म की कहानी को जबरदस्त ट्विस्ट देता है। यह सीन फिल्म में तब आता है, जब ठाकुर जय और वीरू की बहादुरी का किस्सा सुनाता है। यह सीन आज भी रोंगटे खड़े कर देता है।

धर्मेंद्र की बेहद चर्चित फिल्म द बर्निंग ट्रेन की कहानी एक ट्रेन हादसे पर आधारित थी।