Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhichhore के इस गाने पर खर्च हुए 9 करोड़, मुंबई के इस कॉलेज शूट हुई Sushant Singh Rajput की आखिरी फिल्म

Sushant Singh Rajput Birth Anniversary आने वाली 21 जनवरी को सुशांत सिंह राजपूत की बर्थ एनिवर्सरी मनाई जाएगी। बेशक सुशांत हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनकी फिल्मों के बारे में जितनी चर्चा की जाए उतनी कम है। ऐसे में आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में सुशांत के करियर की सबसे शानदार फिल्म छिछोरे के बारे में चर्चा की जाएगी और उससे जुड़ी डिटेल्स आपको बताई जाएगी।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Fri, 19 Jan 2024 12:48 PM (IST)
Hero Image
जानिए फिल्म छिछोरे के बारे में ये बातें (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Sushant Singh Rajput Chhichhore: सुशांत सिंह राजपूत वो कलाकार जो इस दुनिया में अब नहीं हैं। हर किसी के फेवरेट माने जाने वाले सुशांत ने 7 साल से छोटे से फिल्मी करियर में अपने दमदार अभिनय की छाप छोड़ी और फैंस के दिलों में खास जगह बनाई।

21 जनवरी को सुशांत सिंह राजपूत की बर्थ एनिवर्सरी मनाई जाती है। ऐसे में आज 'हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से' में एक्टर के करियर के सबसे सफल फिल्म 'छिछोरे' के बारे में विस्तार से बात की जाएगी और बताएंगे की ये मूवी सुशांत के लिए क्यों खास रही।

'छिछोरे' की शानदार कहानी ने जीता सबका दिल

6 सितंबर 2019 को निर्देशक नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी फिल्म 'छिछोरे' को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। मल्टीस्टारर इस मूवी में सुशांत सिंह राजपूत, श्रद्धा कपूर, वरुण शर्मा, ताहिर राज भसिन, नवीन पोलिशेट्टी, तुषार पांडे और प्रतीक बब्बर ने अहम भूमिका अदा की है।

कॉलेज लाइफ और करियर की टेंशन की रोचक कहानी को 'छिछोरे' में बखूबी दर्शाया गया। अगर आपको 'थ्री इडियट्स' जैसी मूवी पसंद आती है तो यकीनन तौर पर 'छिछोरे' भी आपके दिल को जीत लेगी।

बॉक्स ऑफिस पर सुशांत की इस फिल्म ने काटा गदर

अपने करियर में 'एमएस धोनी द अन्टोल्ड स्टोरी और शुद्ध देसी रोमांस' से सफलता का स्वाद चखने वाले सुशांत सिंह राजपूत को एक बड़ी हिट फिल्म का इंतजार था। 'राब्ता, सोनचिड़िया और केदारनाथ' जैसी तीन लगातार असफल फिल्म देने के बाद फिल्म 'छिछोरे' से सुशांत की सोई किस्मत जागी।

सुशांत की 'छिछोरे' बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। सिर्फ इतना ही नहीं बॉक्स ऑफिस पर 153.09 करोड़ का धमाकेदार कारोबार कर ये मूवी सुशांत सिंह राजपूत के फिल्मी करियर की सबसे अधिक कमाई करने वाली मूवी बनी।

'छिछोरे' के इस गाने पर खर्च हुए करोड़ों पैसे

फिल्म 'छिछोरे' को बड़ी ही बेहतरीन तरीके से बनाया गया है, इसके हर सीन और गाने के लिए मेकर्स ने खास तरह की प्लानिंग कर तैयार किया। आईएमडीबी की रिपोर्ट के अनुसार 'छिछोरे' के टाइटल सॉन्ग 'फिक्र नॉट' पर करीब 9 करोड़ रुपये का खर्चा किया गया।

इस गाने को देखने पर आपको इस बात अंदाजा लग जाएगा। साजिद नाडियाडवाला प्रोडेक्शन हाउस में बनी इस मूवी का कुल बजट 50 करोड़ के आस-पास रहा। ऐसे में एक गाने पर इतना पैसा लगाना बेहद दिलचस्प माना गया।

ये भी पढ़ें- Betaab: 40 साल पहले भी सनी देओल ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया था गदर, फिल्म के टाइटल पर पड़ा कश्मीर की इस घाटी का नाम

मुंबई के इस कॉलेज में शूट हुई 'छिछोरे'

कॉलेज लाइफ की एक जबरदस्त पेशकश को वास्तविकता की पृष्ठभूमि पर खरा उतारने के लिए नितेश तिवारी ने कोई कसर नहीं छोड़ी। फिल्म 'छिछोरे' की अधिकांश शूटिंग आईआईटी मुंबई में की गई। इस फिल्म में हॉस्टल 3 और हॉस्टल 4 के बीच क्लैश की एक कहानी को भी दर्शाया गया है।

दरअसल ये नितेश के कॉलेज लाइफ की असली घटना पर आधारित है, जो उन्होंने अपने समय में देखी और फिर उन्होंने इसे फिल्म में रिएक्ट किया। बता दें कि नितेश आईआईटी बॉम्बे से ही पढ़ें हैं। कहा ये भी जाता है कि 'छिछोरे' हॉलीवुड की फेमस फिल्म 'वेन वाइल्डर 2-द राइज ऑफ ताज' से प्रेरित है।

बड़े पर्दे पर सुशांत की आखिरी फिल्म

गौर किया जाए सुशांत सिंह राजपूत की आखिर फिल्म की तरफ तो वो 'दिल बेचारा' रही। लेकिन 'दिल बेचारा' हो या फिर 'ड्राइव' हो एक्टर की ये दोनों मूवीज ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुईं।

ऐसे में साफतौर पर ये कहा जा सकता है कि 'छिछोरे' सुशांत सिंह राजपूत की बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली आखिरी फिल्म रही है। संयोग की बात है एक कलाकार के तौर पर थिएटर में 'छिछोरे' के जरिए सुशांत ने अपनी अमिट छाप छोड़ी।

राष्ट्रीय सम्मान से नवाजी गई 'छिछोरे'

सुशांत सिंह राजपूत के निधन के एक साल बाद फिल्म 'छिछोरे' को बड़ी कामयाबी मिली। 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के दौरान नितेश तिवारी की 'छिछोरे' को बेस्ट हिंदी फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

सिर्फ इतना ही नहीं इस जीत को मेकर्स ने पूरी तरह से सुशांत की याद में समर्पित किया। क्योंकि इस मूवी में सुशांत ने जिस तरह का अभिनय किया वह हमेशा याद किया जाता है। 

ये भी पढ़ें- Bipasha Basu की इस हॉरर मूवी ने हिला डाला था बॉक्स ऑफिस, शाह रुख-सलमान की फिल्में भी रह गईं पीछे