Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sushant Singh Rajput Movies: सुशांत सिंह राजपूत के इन किरदारों को कभी भूल नहीं पाएंगे, OTT पर देखे फिल्में

Sushant Singh Rajput Birth Anniversary सुशांत सिंह राजपूत ने अपना करियर छोटे पर्दे से शुरू किया था और 11 फिल्मों में काम किया था जिनमें उनकी परफॉर्मेंस को खूब सराहा गया। सुशांत की पहली फिल्म काय पो चे और आखिरी दिल बेचारा है। ये सभी फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद हैं। उनकी जयंती पर आप भी उन्हें इन फिल्मों के जरिए याद कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Manoj Vashisth Updated: Sat, 20 Jan 2024 07:46 PM (IST)
Hero Image
सुशांत सिंह राजपूत की बेस्ट फिल्में। फोटो- स्क्रीनशॉट्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Sushant Singh Rajput Birth Anniversary: सुशांत सिंह राजपूत की जिंदगी का अंत भले ही दुखद रहा हो, लेकिन अभिनेता ने अपने लगभग एक दशक लंबे करियर के दौरान स्क्रीन पर कुछ यादगार किरदार निभाए हैं। 

14 जून, 2020 को आकस्मिक निधन से पूरे देश में उनके फैंस हैरान रह गए थे। टीवी से अपने करियर की शुरुआत करने वाले सुशांत आज भी यादों में जिंदा हैं। 21 जनवरी को सुशांत सिंह राजपूत की बर्थ एनिवर्सरी है। सुशांत अगर जिंदा होते वो अपना 38वां जन्मदिन मना रहे होते। इस मौके पर उनकी कुछ चुनिंदा फिल्में।

काय पो चे (Kai Po Che)

ओटीटी प्लेटफार्म: नेटफ्लिक्स

चेतन भगत के उपन्यास द 3 मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ पर आधारित अपनी पहली फिल्म काई पो चे! में सुशांत ने एक क्रिकेटर ईशान भट्ट की भूमिका निभाई थी। उनकी ये फिल्म हर किसी को बेहद पसंद आई। फिल्म में सुशांत के अलावा अमित साध और राजकुमार राव भी अहम किरदारों में नजर आए थे। 

यह भी पढ़ें: एक-दो बार नहीं बल्कि कई बार Bigg Boss 17 में सुशांत सिंह राजपूत का जिक्र कर चुकीं हैं Ankita Lokhande

एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

(MS Dhoni- The Untold Story)

ओटीटी प्लेटफार्म: डिज्नी प्लस हॉटस्टार

यह फिल्म पूर्व क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित है। फिल्म में सुशांत ने धोनी का किरदार निभाया था। दिशा पाटनी, कियारा आडवाणी और अनुपम खेर अहम भूमिकाओं में नजर आए थे। यह सुशांत की बेस्ट परफॉर्मेंसेज में शामिल है।

डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी

(Detective Byomkesh Bakshy)

ओटीटी प्लेटफार्म: प्राइम वीडियो

दिबाकर बैनर्जी निर्देशित फिल्म में सुशांत ने टाइटल रोल निभाया था, जो एक बंगाली किरदार है। फिल्म में ब्योमकेश बख्शी के कारनामें दिखाये गये थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली, मगर सुशांत के अभिनय को खूब सराहा गया था। 

सोनचिड़िया (Sonchiriya)

ओटीटी प्लेटफार्म: जी5

सुशांत सिंह राजपूत स्टारर फिल्म ‘सोनचिड़िया’ साल 2019 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में मनोज बाजपेयी, भूमि पेडनेकर, रणवीर शौरी, आशुतोष राणा जैसे शानदार स्टार्स नजर आए थे। बता दें 'सोनचिड़िया' चंबल जिले के डकैतों के जीवन पर आधारित है। फिल्म को क्रिटिक्स की तारीफ मिली थी। 

केदारनाथ (Kedarnath)

ओटीटी प्लेटफार्म: जी5

इस रोमांटिक ड्रामा में सुशांत ने एक मुस्लिम लड़के मंसूर का किरदार निभाया था, जो सालों से केदारनाथ में तीर्थयात्रियों को दर्शन के लिए अपनी पीठ पर ढोकर ले जाते हैं। इसकी कहानी केदारनाथ में आई बाढ़ की पृष्ठभूमि पर थी। सारा अली खान ने हिंदू पुजारी की बेटी मुक्कू का किरदार निभाया था। सारा का ये डेब्यू था।

छिछोरे (Chhichhore)

ओटीटी प्लेटफॉर्म: डिज्नी प्लस हॉटस्टार

2019 में सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली यह सुशांत की आखिरी फिल्म है। नितेश तिवारी निर्देशित फिल्म में उन्होंने इंजीनियर का रोल निभाया था, जो अपने कॉलेज टाइम में लूजर माना जाता था, मगर बेटे के आत्महत्या करने की कोशिश के बाद उसकी जिंदगी में बड़ा मोड़ आता है। 

यह भी पढ़ें: Chhichhore के इस गाने पर खर्च हुए 9 करोड़, मुंबई के इस कॉलेज शूट हुई Sushant Singh Rajput की आखिरी फिल्म

दिल बेचारा (Dil Bechara)

ओटीटी प्लेटफार्म: डिज्नी प्लस हॉटस्टार

ये सुशांत की आखिरी रिलीज फिल्म है, जो 2020 में उनके निधन के लगभग एक महीने बाद प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थी। द फॉल्ट इन आवर स्टार्स की रीमेक में सुशांत ने कैंसर से उबरने के बाद जिंदादिल युवा मैनी की भूमिका निभाई थी। उसे एक अन्य कैंसर रोगी किजी (संजना सांघी) से प्यार हो जाता है और दोनों एक साथ जीवन व्यतीत करते हैं।