Move to Jagran APP

Sushant Singh Rajput Death Anniversary: सुशांत के निधन की खबर ने जब फैंस को दिया था सदमा, आज भी छलकता है दर्द

Sushant Singh Rajput Death Anniversary सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत को पूरे तीन साल बीत गए हैं। 14 जून 2023 को सुशांत की तीसरी बरसी है। इन सालों में शायद ही कोई ऐसा दिन हो जब एक्टर के चाहने वालों ने उन्हें याद ना किया हो।

By Aditi YadavEdited By: Aditi YadavPublished: Tue, 13 Jun 2023 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jun 2023 04:11 PM (IST)
Sushant Singh Rajput Death Anniversary Photo Credit Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Sushant Singh Rajput Death Anniversary: 14 जून साल 2020 और दोपहर का दिन जब टीवी पर खबर आई, बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या कर ली। एक पल को लोगों को लगा था कि शायद न्यूज चैनल वालों से कोई गलती हो गई है।

जो उन्होंने एक्टर के निधन की खबर दिखाई, लेकिन एक-एक कर जैसे-जैसे हर चैनल ने इस खबर को फ्लैश किया तो इस खबर ने पूरे देश और फिल्म इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया था। लोगों को इस बात पर यकीन कर पाना मुश्किल हो गया था।

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत को पूरे तीन साल बीत गए हैं। 14 जून 2023 को सुशांत की तीसरी बरसी है। इन तीन सालों में शायद ही कोई ऐसा दिन हो, जब एक्टर के चाहने वालों ने उन्हें याद ना किया हो। एक्टर के मुंबई वाले अपार्टमेंट में उनका शव पंखे से लटका मिला था। शुरुआत में उनकी मौत को सुसाइड माना गया था, लेकिन एक्टर ने पिता केके सिंह इसे मर्डर बताया था और एफआईआर भी दर्ज करवाई थी।

सिद्धार्थ पिठानी ने देखी था सुशांत का शव

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिद्धार्थ पिठानी ही वह शख्स थे जिन्होंने सबसे पहले सुशांत का शव देखा था। वह सुशांत के दोस्‍त और फ्लैट पार्टनर थे। इस केस में एनसीबी ने भी जांच मामले में गिरफ्तार किया था।

रिया चक्रवर्ती के खिलाफ हुई थी एफआईआर

एक्टर के पिता ने उनकी गर्लफ्रेंड और बॉलीवुड एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती पर केस दर्ज करवाया था। जैसे-जैसे इस केस की जांच आगे बढ़ी तो नए-नए ऐंगल समाने आए। जांच के दौरान एक ड्रग्स चैट का भी खुलासा हुआ, जिसमे रिया के साथ उनके भाई शौविक पर भी ड्रग्स देने का आरोप लगा और उन्हें भी कई महीनों तक जेल में सजा काटी।

इसके अलावा रिया पर सुशांत के पैसों की हेराफेरी करने के आरोप लगे थे। हालांकि बाद उन्हें रिहा कर दिया गया था। सुशांत सिंह राजपूत के पिता और परिवार वालों ने रिया को उनकी मौत का जिम्मेदार बताया था। उनका कहना था कि उनका बेटा सुशांत इस दुनिया से चला गया।

रिया ने लगाए थे सुशांत की बहनों पर आरोप

एक तरफ जहां सुशांत का परिवार रिया पर गंभीर आरोप लगा रहा था तो वहीं एक्ट्रेस ने सुशांत की बहन प्रियंका और मीतू सिंह पर आरोप लगाया था कि उन्होंने दिल्ली के डॉक्टर तरुण कुमार से मुलाकात की थी और उनकी मानसिक स्थिति को जाने बिना ही सुशांत के लिए एक नकली पर्चा लिखा था। बॉम्‍बे हाई कोर्ट ने मीतू के खिलाफ केस को खारिज कर दिया था। जबकि प्रियंका सिंह के खिलाफ शुरुआती जांच में सबूतों को आधार मानकर सुनवाई जारी रखी।

ढाई साल बाद केस में हुआ था बड़ा खुलासा

एक्टर की मौत के करीब ढाई साल बाद रूप कुमार शाह नाम के शख्स हैरान करने वाली बात कही थी। रूपकुमार शाह ने एक इंटरव्यू में कहा था कि,  'मैं इसलिए यह बोल रहा हूं क्योंकि मैं 14 और 15 जून को ड्यूटी पर था। काम कर रहा था। उसी दौरान एक वीआईपी बॉडी आई। वीआईपी बॉडी थी इसलिए ज्यादा लोग आए। हमने अपना काम चालू रखा। रात को करीब 11-12 बजे के आसपास सुशांत की बॉडी के पोस्टमार्टम का नंबर आया।'

शाह ने आगे, 'शव देखने के बाद पता चला कि यह तो सुशांत सिंह राजपूत की बॉडी है। हमने देखा कि उनका शव अलग दिखा। उनका शव सुसाइड जैसा नहीं था। मैं तुरंत अपने सीनियर से बात करने गया और कहा कि 'सर ये अलग केस दिख रहा है। क्योंकि मुझे 28 साल का तजुर्बा है।' साहब ने कहा, 'हम इस पर बाद में बात करेंगे।'  सुशांत का शव सुसाइड जैसा नहीं था। वह कुछ अलग-सा था। इसके अलावा पैर और हाथ पर भी अलग-अलग तरह के निशान थे। वह बिल्कुल अलग थे।'

केस में कहा तक पहुंची CBI

CBI ने इस केस में 6 अगस्त 2020 को केस रजिस्टर किया था।  तीन साल बाद अब हालात ऐसे हैं कि इस मामले में जांच एजेंसियां कुछ कह रही है। इस केस में CBI ने आखिरी बार अप्रैल 2022 में अपडेट दी थी। तब सूचना का अध‍िकार यानी आरटीआई डालकर एक ऐक्‍ट‍िविस्‍ट ने कुछ सवाल पूछे थे।

जांच एजेंसी से पूछा गया कि जांच कहां तक पहुंची है। इस पर सीबीआई ने जवाब दिया, 'जांच की प्रगति की जानकारी देना सही नहीं होगा। यह जांच की प्रक्रिया में बाधा डाल सकती है। लिहाजा, मांगी गई जानकारी नहीं दी जा सकती है।'

बहनें आज भी मांग रही हैं न्याय

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उनकी बहनें आज भी न्याय की इस लड़ाई को लड़ रही है। वह आए दिन सोशल मीडिया पर अपनी भाई की मौत के लिए न्याय की गुहार लगाती हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.