Move to Jagran APP

Sushant Singh Rajput: क्या था सुशांत सिंह राजपूत का 4747 से कनेक्शन? अभिनेता की इन बातों से भी अनजान होंगे आप!

Sushant Singh Rajput के निधन को आज 4 साल हो गये हैं। 14 जून को अभिनेता ने हमेशा-हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। अभिनेता के निधन का गम आज भी उनके चाहने वालों के दिल से नहीं गया है। अपनी काबिलियत और जुनून के लिए वह हमेशा याद किये जाएंगे। यहां जानिए अभिनेता से जुड़ी कुछ अनकही और दिलचस्प बातें।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Fri, 14 Jun 2024 08:01 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2024 08:01 AM (IST)
सुशांत सिंह राजपूत से जुड़ी अनकही बातें। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 12 साल टीवी और 7 साल बॉलीवुड के करियर में सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने अपने हुनर और मेहनत के दम पर सिनेमा जगत में एक अलग पहचान हासिल की। पटना में जन्मे सुशांत घर से इंजीनियर बनने निकले थे लेकिन किस्मत ने उन्हें अभिनेता बना दिया। 

14 जून 2024 को सुशांत सिंह राजपूत की डेथ एनिवर्सरी है। इस मौके पर हम आपको अभिनेता से जुड़ी कुछ अनहकीं और दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं। 

सुशांत सिंह राजपूत की पढ़ाई

21 जनवरी 1986 को पटना में जन्मे सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Education) ने होमटाउन में शुरुआती पढ़ाई करने के बाद दिल्ली आ गये थे। दिल्ली वह इंजीनियर बनने आये थे, लेकिन थिएटर से जुड़ने के बाद उनके अंदर अभिनय का कीड़ा जाग उठा था। आपको जानकर हैरानी होगी कि वह 11 इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा में पास हुए थे। यही नहीं, ऑल इंडिया इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (AIEEE) में सुशांत की 7वीं रैंक आई थी। 

Sushant Singh Rajput Educatoin

सुशांत ने दिल्ली स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में पढ़ाई भी की। तीन साल तक इंजीनियर की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया। वह पढ़ाई में अव्वल थे, लेकिन अभिनय उनका पैशन था और इसे फॉलो करने के लिए उन्होंने पढ़ाई बीच में छोड़ने का फैसला लिया था। 

इस फिल्म में थे बैकग्राउंड डांसर

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Lesser Known Facts) को एक्टिंग के साथ-साथ डांस में भी महारत हासिल थी। उन्होंने श्यामक डावर के ग्रुप और एश्ले लोबो से डांस की सीख ली और नादिरा बब्बर के थिएटर ग्रुप व बैरी जॉन के एक्टिंग स्कूल से अभिनय का पाठ सीखा। आपको शायद ही पता हो कि अभिनेता ने ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन स्टारर फिल्म 'धूम 2' (Dhoom 2) में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम किया था। 

यह भी पढ़ें- भाई Sushant Singh Rajput की याद में केदारनाथ गईं श्वेता सिंह, बोलीं- 'मैंने उसकी मौजूदगी महसूस की...'

Sushant Singh Rajput Age

सुशांत की चांद पर प्रॉपर्टी

शाह रुख खान पहले बॉलीवुड अभिनेता हैं, जिनका चांद पर घर है। मगर शायद ही आपको पता हो कि सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Lunar Land) का भी चांद पर अपनी जमीन थी। साल 2018 में सुशांत ने इंटरनेशनल लूनर लैंड्स रजिस्ट्री से खरीदी थी। उनका प्लॉट सी ऑफ मसकोवी में है। दोनों हाथ से लिखने का हुनर रखने वाले सुशांत के पास हाई एडवांस टेलीस्कॉप भी था। उन्होंने नासा (NASA) जाकर एस्ट्रोनेट बनने की तैयारी भी की थी, लेकिन वह उस किरदार को निभा नहीं पाये। 

View this post on Instagram

A post shared by Sushant Singh Rajput (@sushantsinghrajput)

4747 से सुशांत सिंह राजपूत का कनेक्शन

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Cars) को सुपरबाइक और कारों का भी शौक था। उनके कलेक्शन में BMW K1300R, एक मासेराटी क्वाट्रोपोर्टे और एक रेंज रोवर थी। मगर क्या आपको पता है कि अभिनेता का 4747 से खास कनेक्शन था। उनकी दो गाड़ियों के नंबर प्लेट का आखिरी नंबर 4747 ही था। अभिनेता के कई डॉक्यूमेंट्स में भी यही नंबर था। कहा जाता है कि उन्होंने किसी ज्योतिषी के कहने पर इस नंबर का इस्तेमाल किया था।

Sushant Singh Rajput Car

टीवी से शुरू किया था करियर 

सुशांत सिंह राजपूत ने साल 2008 में टीवी सीरियल 'किस देश में है मेरा' से एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। सीरियल में भले ही उनका सेकंड लीड रोल था, लेकिन उन्होंने अपनी परफॉर्मेंस से सभी का दिल चुरा लिया था। इसके बाद उन पर एकता कपूर की नजर पड़ी और उनके हाथ 'पवित्र रिश्ता' लगी। इस सीरियल ने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया।

Sushant Singh Rajput

सुशांत को हमेशा से बॉलीवुड में काम करना था। इसलिए टीवी में चमकने के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया की ओर रुख किया और पहली फिल्म 'काई पो छे' की। उन्होंने इंडस्ट्री में 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' से पहचान मिली। फिर उन्होंने 'केदारनाथ' और 'छिछोरे' जैसी फिल्मों में काम किया। 14 जून 2020 को अभिनेता का निधन हो गया था।

यह भी पढ़ें- Sushant Singh Rajput को याद कर भावुक हुईं बहन श्वेता, डेथ एनिवर्सरी से पहले शेयर की एक्टर की 10 साल पुरानी फोटो


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.