Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sushmita Sen Birthday: रुपाली से चांदनी तक, सुष्मिता सेन की ये परफॉर्मेंस कभी नहीं भूल पाएंगे आप

Happy Birthday Sushmita Sen बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन कल यानी 19 नवंबर को अपना 48वां बर्थडे मनाने जा रही हैं। उन्होंने अभी तक बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है और अपनी एक्टिंग से लाखों लोगों का दिल जीता है। चलिए अब उनके जन्मदिन के खास मौके पर एक्ट्रेस की कुछ शानदार फिल्मों के बारे में जानते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Rajshree VermaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 02:02 PM (IST)
Hero Image
सुष्मिता सेन की बेहतरीन फिल्में (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Sushmita Sen Birthday: अभिनेत्री और पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन 19 नवंबर को अपना 48वां जन्मदिन सेलिब्रेट करने वाली हैं। सुष्मिता सेन 18 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। इसके बाद एक्ट्रेस ने स्क्रीन पर अपने बहुमुखी प्रदर्शन से दर्शकों को एंटरटेन किया है।

1996 में 'दस्तक' से डेब्यू करने वाली सुष्मिता सेन फिल्म इंडस्ट्री की सबसे टैलेंटेड और गॉर्जियस अभिनेत्रियों में से एक हैं। सुष्मिता आज भी अपनी फिटनेस और अदाओं से कई एक्ट्रेसेस को टक्कर देती हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी शानदार फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको लोग आज भी देखना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें: Miss Universe 2023 में देश को रिप्रेजेंट करेंगी चंडीगढ़ की Shweta Sharda, कब और कहां देख सकते ब्यूटी पेजेंट?

दस्तक

मिस यूनिवर्स का खिताब जितने के बाद सुष्मिता सेन ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। सुष्मिता ने साल 1996 में आई फिल्म 'दस्तक' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में सुष्मिता ने एक पीड़िता का किरदार निभाया था जो अपने स्टॉकर से परेशान रहती है। वहीं, स्टॉकर का किरदार शरद कपूर ने निभाया था। हालांकि, सुष्मिता की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।

सिर्फ तुम

हिट तमिल फिल्म कधल कोट्टई की रीमेक, 'सिर्फ तुम' को दिलबर गाने पर सुष्मिता के ग्लैमरस प्रदर्शन के लिए आज भी याद किया जाता है। इस प्रेम कहानी में संजय कपूर और प्रिया गिल ने अभिनय किया था। अगाथियान द्वारा निर्देशित और बोनी कपूर द्वारा निर्मित इस फिल्म में सुष्मिता ने सहायक की भूमिका निभाई थी।

बीवी नंबर 1

इस कॉमेडी ड्रामा में सुष्मिता ने दूसरी महिला (रुपाली) की भूमिका निभाई थी, जिसका शादीशुदा पुरुष (सलमान खान) के साथ अफेयर होता है। फिल्म में करिश्मा कपूर भी थीं, जिन्होंने सलमान की पत्नी का किरदार निभाया था। सुष्मिता और सलमान ने इस फिल्म के साथ बॉलीवुड फैंस के लिए कुछ शानदार क्लासिक डांस किए, जैसे 'चुनरी चुनरी', और 'इश्क सोना' है। दर्शक आज भी उनकी ये फिल्म देखना पसंद करते हैं। इस फिल्म में बेहतरीन काम करने के लिए सुष्मिता को फिल्मफेयर के बेस्ट सपोर्टिंग अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

आंखें

इस फिल्म में सुष्मिता ने अंधों के स्कूल में एक शिक्षिका की भूमिका निभाई थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन, अर्जुन रामपाल, अजय देवगन और परेश रावल ने अभिनय किया है। फिल्म में अमिताभ, सुष्मिता, अर्जुन, अक्षय और परेश की मदद से एक बैंक लूटने की योजना बनाते हैं। विपुल अमृतलाल शाह द्वारा निर्देशित यह फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल रही थी।

मैं हूं ना

सुष्मिता की सबसे शानदार फिल्मों में से एक 'मैं हूं ना' आज भी उनके प्रशंसकों के बीच पसंदीदा बनी हुई है। फराह खान द्वारा निर्देशित, एक्शन ड्रामा में शाह रुख खान, जायद खान, सुनील शेट्टी और अमृता राव ने अभिनय किया। इस फिल्म में सुष्मिता ने कॉलेज में केमिस्ट्री टीचर 'चांदनी चोपड़ा' की भूमिका निभाई, जहां उन्होंने अपने छात्र, शाह रुख द्वारा अभिनीत, से प्यार हो जाता है। सुष्मिता का किरदार ब्यूटीफुल साड़ियों और फैशन सेंस से ग्लैमरस था, जो निश्चित रूप से फिल्म का मुख्य आकर्षण बन गया।

मैंने प्यार क्यों किया?

इस कॉमेडी-ड्रामा में सुष्मिता ने सलमान के साथ दोबारा काम किया और उनकी पत्नी की भूमिका निभाई। फिल्म में कटरीना कैफ, सोहेल खान और अरशद वारसी भी थे और इसका निर्देशन डेविड धवन ने किया था। फिल्म में दिखाए गए सुष्मिता के किरदार ने हर किसी का दिल जीता।

'समय: व्हेन टाइम स्ट्राइक्स'

'समय: व्हेन टाइम स्ट्राइक्स' 2003 की एक्शन-थ्रिलर फिल्म है, जिसमें सुष्मिता सेन और सुशांत सिंह ने अभिनय किया है। इसकी कहानी हॉलीवुड फिल्म 'Se7en' से प्रेरित है। सुष्मिता सेन ने एसीपी मालविका चौहान की भूमिका निभाई है, जो एक विधवा है और उसकी 10 साल की बेटी है। फिल्म में वह एक मर्डर केस को सुलझाने में लगी रहती हैं। मालविका चौहान का किरदार सुष्मिता सेन से बेहतर शायद कोई और नहीं निभा सकता था।

चिंगारी

इस लिस्ट में सुष्मिता सेन की फिल्म चिंगारी का भी नाम शामिल है। साल 2006 में आई इस फिल्म में सुष्मिता सेन ने बसंती नाम की प्रास्टीट्यूट का रोल प्ले करके हर किसी को हैरान कर दिया। फिल्म में सुष्मिता सेन के हॉट एंड बोल्ड सीन्स काफी सुर्खियों में रहे थे।

यह भी पढ़ें: Sushmita Sen Video: EX ब्वॉयफ्रेंड रोहमन शॉल का हाथ थामे दिखीं सुष्मिता सेन, वीडियो हुआ वायरल