Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swami Vivekananda पर बनी इस फिल्म ने मिथुन को दिलाया नेशनल अवॉर्ड, करियर को दी नई ऊंचाई

Swami Vivekananda Birth Anniversary स्वामी विवेकानंद पर बनी फिल्म ने एक्शन फिल्मों के लिए मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के करियर को एक नई ऊंचाई दी। 1998 में आई इस फिल्म ने एक्टर को अपनी उम्दा एक्टिंग के लिए नेशनल अवॉर्ड विजेता बना दिया।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Thu, 12 Jan 2023 05:56 PM (IST)
Hero Image
Swami Vivekananda Birth Anniversary, Twitter Viral Photo

नई दिल्ली, जेएनएन। Swami Vivekananda Birth Anniversary: देश ही नहीं दुनियाभर में आदर्श और प्रेरणा का स्त्रोत माने जाने वाले स्वामी विवेकानंद की आज यानी 12 जनवरी को जयंती मनाई जा रही है। स्वामी विवेकानंद के विचारों ने समाज के लगभग हर हिस्से को छुआ। यहां तक कि सिनेमा जगत भी उनसे दूर नहीं रह पाया। 1998 में उनकी बायोपिक बनाई गई, जिसका नाम भी स्वामी विवेकानंद रखा गया। ये फिल्म अभिनेता मिथुन के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई क्योंकि फिल्म ने उन्हें नेशनल अवॉर्ड दिलाया।

यूं बने नेशनल अवॉर्ड विनर

एक्शन और ड्रामा फिल्में करने के लिए मशहूर मिथुन ने फिल्म स्वामी विवेकानंद में रामकृष्ण परमहंस का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके साथ सर्वदमन बनर्जी और राखी गुलजार भी शामिल थे। स्वामी विवेकानंद का किरदार सर्वदमन बनर्जी ने निभाया था। फिल्म में मिथुन की शानदार एक्टिंग ने हर किसी को इंप्रेस किया। एक्शन हीरो माने जाने वाले मिथुन ने इस फिल्म के साथ अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया और सरकार ने उन्हें अवॉर्ड देने का फैसला किया। इस तरह मिथुन ने फिल्म स्वामी विवेकानंद के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया।

कौन है फिल्म के डायरेक्टर

स्वामी विवेकानंद की इस बायोपिक को जीवी अय्यर ने डायरेक्ट किया था और उन्होंने स्क्रीन प्ले भी लिखा था। फिल्म में मूल रूप से विवेकानंद की जर्नी दिखाई गई थी। 1863 में उनके जन्म से लेकर 1887 में वेस्ट से उनकी वापसी तक, उनकी पूरी यात्रा को बखूबी दर्शाया गया। 4 घंटे की इस फिल्म में विवेकानंद के जीवन के उस समय को भी दिखाया गया है जब वे सत्य और जीवन का मतलब खोजने की कोशिश कर रहे थे।

#SwamiVivekananda⁠ ⁠ pic.twitter.com/GhbHLP8Pi9— Film History Pics (@FilmHistoryPic) January 12, 2019

मिथुन के करियर को मिली ऊंचाई

स्वामी विवेकानंद में काम करने से पहले मिथुन की कई फिल्में रिलीज हो चुकी थी, इनमें सूरज, जीवन युद्ध, क्रांतिकारी, लोहा, कालिया, गुड़िया, दादागिरी, शपथ, जोड़ीदार, लोहा और कालिया जैसी फिल्में शामिल है, ये सभी 1997 में रिलीज हुई थीं। वहीं, 1998 में मिथुन की लगभग 17 फिल्में रिलीज हुई, इस लिस्ट में देवता, मर्द, यमराज, गुंडा, शेर ए हिंदुस्तान, हत्यारा, चांडाल, हिटलर जैसी फिल्में शुमार हैं, लेकिन अवॉर्ड मिथुन को फिल्म स्वामी विवेकानंद ने दिलाया।