Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'उसैन बोल्ट- माइकल फेल्प्स को क्यों नहीं करते बैन', Imane Khelif के जेंडर इशू पर बोलीं तापसी पन्नू

अभिनेत्री तापसी पन्नू ने पेरिस ओलंपिक में इमान खलीफ के जेंडर विवाद पर अपनी राय रखी है। एक्ट्रेस ने सवाल उठाते हुए पूछा कि अगर इमान खलीफ को बैन करने की मांग उठ रही है तो फिर उसेन बोल्ट और माइकल फेल्प्स जैसे दिग्गज एथलीट्स को भी बैन कर देना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने अपनी फिल्म रश्मि रॉकेट को लेकर भी बात की जो इसी मुद्दे पर बनी है। 

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Updated: Wed, 21 Aug 2024 06:55 PM (IST)
Hero Image
तापसी पन्नू ने ओलंपिक में उठे जेंडर इशू पर दिया तर्क, (X Image)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक में अल्जीरियाई बॉक्सर इमान खलीफ को लेकर उठे लिंग विवाद ने खेल जगत में नई बहस को जन्म दे दिया है। इमान पर आरोप है कि वो पुरुष हैं और महिला प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं। हालांकि, इमान खलीफ ने पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता है। ऐसे में उन्हें बैन करने की मांग उठ रही है। इस मुद्दे पर बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू ने रिएक्ट किया है।

अभिनेत्री तापसी पन्नू ने चुनौतीपूर्ण भूमिकाएं करके अपनी अभिनय प्रतिभा साबित की है। एक बहुमुखी अभिनेत्री होने के अलावा, वो कई विषयों पर भी मुखर रही हैं और अपने विचार व्यक्त करने से कभी नहीं कतराती हैं। वहीं, अब उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में अल्जीरियाई मुक्केबाज इमान खलीफ से जुड़े लिंग पात्रता विवाद पर अपनी राय साझा की।

तापसी की 'रश्मि रॉकेट'

तापसी पन्नू कई बार ऑनस्क्रीन खेल हस्तियों की भूमिका भी निभाई है। इनमें साल 2021 में आई उनकी फिल्म 'रश्मि रॉकेट' भी शामिल है, जो लिंग पात्रता विवाद का मुद्दा उठाती है। इस फिल्म में तापसी एक पेशेवर धावक की भूमिका निभाती नजर आई थीं। न्यूज एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में तापसी ने कहा, "मैंने 'रश्मि रॉकेट' नामक एक फिल्म की, जो एक महिला एथलीट पर प्रतिबंध लगाने के बारे में थी, क्योंकि उसमें टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर पाया गया था। इसलिए, मैंने यह भूमिका निभाई। मेरा मतलब है कि हमने अपने विचार रख और इसलिए आप जानते हैं कि मुझे जो फिल्में मिलती हैं, उनकी खूबसूरती ये है कि कभी-कभी मैं अपनी फिल्मों में उन मुद्दों के बारे में बात करती हूं, जिन पर मैं व्यक्तिगत रूप से विश्वास करती हूं।"

यह भी पढ़ें- Phir Aayi Hasseen Dillruba में और भी खतरनाक होगा तापसी पन्नू का किरदार, कल खुल जाएगा पूरा सस्पेंस

फिल्म ने रखा मजबूत तर्क

'रश्मि रॉकेट' में तापसी की भूमिका ने फिल्म में टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर के आधार पर अयोग्यता मानदंड पर सवाल उठाया था। एक्ट्रेस ने आगे कहा, "वो एक ऐसी फिल्म थी जिसके बारे में मैंने बात की थी जिसमें मैंने एथलीट की भूमिका निभाई थी। ये मेरे नियंत्रण में नहीं है कि मेरे हार्मोन क्या हैं। ऐसा नहीं है कि मैंने सप्लीमेंट्स लिए हैं। ऐसा नहीं है कि मैंने कोई हार्मोन इंजेक्ट किया है। ये सिर्फ इतना है कि मैं इसके साथ पैदा हुई थी। फिल्म में हमारा तर्क ये था कि बहुत सारे एथलीट हैं वो कई बढ़े हुए हार्मोन्स के साथ पैदा होते हैं। उसैन बोल्ट और माइकल फेल्प्स की तरह, ये सभी लोग भी कुछ खास मेडिकल कंडीशन के साथ पैदा होते हैं। उन्हें बैन क्यों नहीं किया जाता?"

यह भी पढ़ें- Hasseen Dillruba 2 Trailer: 'एक हसीना एक दीवाना', छल-कपट के साथ कौन बना हसीन दिलरुबा का निशाना?