Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बर्थडे पार्टी में Tabu को मिली थी देव आनंद की फिल्म, एक्ट्रेस को इन 6 भाषाओं का ज्ञान, जानिए क्या है असली नाम?

बचपन में ही फिल्मी दुनिया में अपनी अदाकारी का लोहा मनावने वाले कलाकारों में तब्बू (Tabu) का नाम जरूर शामिल होता है। छोटी सी उम्र में एक्टिंग डेब्यू कर तब्बू ने सबको प्रभावित किया। खासतौर पर जब वो फिल्म देव आनंद (Dev Anand) के साथ हो। क्या आप जानते हैं कि उन्हें किस तरह से अभिनेत्री के हाथ देव आनंद की मूवी लगी थी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 18 Jul 2024 10:31 PM (IST)
Hero Image
ऐसे हुआ था एक्ट्रेस तब्बू का डेब्यू (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। ''चेहरे पर इतना नूर तुम्हारे, आंखों में इतना प्यार, ऐसा लगा मिलकर जैसे, आज मिले हैं पहली बार...'' फिल्म जीत (1996) से एक्ट्रेस तब्बू का ये डायलॉग खुद उनके लिए एक दम फिठ बैठता है।

4 दशक के फिल्मी करियर में तब्बू (Tabu) ने कभी दृश्यम की आईजी मीरा देशमुख, तो कभी माचिस की वीरेंद्र कौर की भूमिका निभाकर दर्शकों का दिल जीता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तब्बू का एक्टिंग करियर कब और कैसे शुरू हुआ था और उनको पहली बड़ी फिल्म के तौर पर देव आनंद (Dev Anand) के साथ काम करने का मौका मिला, आइए इस लेख में जानते हैं। 

कैसे हुआ मिला तब्बू तो ब्रेक

कहा जाता है कि बचपन में ही बच्चे के हुनर का असली अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। तब्बू के मामले में ये कथन एक दम सटीक बैठता है। जब तब्बू महज 11 साल की थीं, तब उन्होंने पहली बार कैमरे से आंखे मिलाईं और अभिनेत्री स्मिता पाटिल की मूवी बाजार (1982) में फर्स्ट टाइम बतौर एक्ट्रेस अपनी थोड़ी सी झलक दिखाई। लेकिन तब्बू की डेब्यू मूवी के तौर पर देव आनंद साहब की नौजवान (1985) को माना जाता है। 

ये भी पढ़ें- Om Shanti Om में कैमियो के लिए शाह रुख खान से तब्बू को मिला था खास तोहफा, 17 साल बाद किया खुलासा

इस फिल्म में तब्बू की एंट्री का किस्सा बड़ा ही रोचक है। बात उस वक्त की है, जब तब्बू ने द अनुपम खेर शो पर शिरकत की और कहा- मेरे मामा ईशान आर्या और आंटी शबाना आजमी से मिलने हम मुंबई हर साल आया करते थे। एक्टर नवीन निश्चल जी के बच्चे का जन्मदिन था और हम सब उस बर्थडे पार्टी में गए थे। उस दिन पहली बार मेरी मुलाकात देव आनंद साहब से हुई थी।

मुझसे मिलने के बाद हम नौजवान के लिए देव आनंद जी की बाल कलाकार की तलाश खत्म हो गई और इस तरह से मुझे वो फिल्म मिली। हालांकि, सच बताऊं तो मेरा फिल्मी दुनिया में आने का कोई खास शौक नहीं था। लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था। 

बतौर लीड एक्टर्स इस फिल्म में आईं थी नजर

इस तरह से तब्बू ने हम नौजवान फिल्म में अपनी कास्टिंग को लेकर किस्सा बयां किया। इसके बाद साल 1991 में आई तेलुगू फिल्म कुली नंबर-1 में तब्बू पहली बार बतौर लीड एक्ट्रेस दिखीं। इस फिल्म में साउथ सिनेमा के दिग्गज अभिनेता वेकेंटश दग्गुबाती लीड एक्टर थे। 

हालांकि, ऋषि कपूर के साथ साल 1994 में आई फिल्म पहला पहला प्यार से बतौर मुख्य अदाकारा तब्बू की हिंदी सिनेमा में एंट्री हुई। इसी साल उन्होंने अपने फेवरेट को-स्टार अजय देवगन (Ajay Devgn) के साथ सुपरहिट फिल्म विजयपथ दी और इसके बाद तब्बू की किस्मत का सितारा चमक उठा। 

तब्बू को आती हैं 6 भाषा

अनुपम खेर के शो के दौरान तब्बू ने कई रोचक पहलूओं पर प्रकाश डाला और बताया कि उन्हें 6 भाषा बोलनी आती हैं- जिनमें हिंदी, मराठी, तेलुगू, बंगाली, अंग्रेजी और तमिल शामिल हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि मुस्लिम वर्ग के परिवार से नाता रखने वाली तब्बू का उर्दू में हाथ थोड़ा तंग है। 

 देव आनंद ने दिया तब्बू नाम

अभिनेत्री तब्बू का असली नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी है। लेकिन फिल्मी दुनिया में वह तब्बू के नाम से जानी जाती हैं। ध्यान देने वाली बात ये है कि उनको ये नाम किसने दिया था। दरअसल एक्ट्रेस बताती हैं कि फिल्म नौजवान के दौरान देव आनंद साहब ने उनका नाम तबुस्सम से तब्बू कर दिया था। तब सब लोग उन्हें इसी नाम से पुकारते हैं।

मालूम हो कि आने वाले समय में तब्बू अजय देवगन के साथ औरों में कहां दम था फिल्म में दिखेंगी जोकि 2 अगस्त 2024 को बड़े पर्दे पर रिलीज होगी। 

ये भी पढ़ें- सेफ जॉन में पहुंची Auron Mein Kanha Dum Tha! अजय देवगन की फिल्म को मिली नई रिलीज डेट