Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब Sunny Deol पर भारी पड़े थे धर्मेंद्र, 32 साल पहले बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाकर बेटे को छोड़ा था पीछे

बॉलीवुड के ही-मैन कहे जाने वाले धर्मेंद्र अपने टाइम में इंडस्ट्री के सबसे हैंडसम एक्टर में से एक माने जाते थे। उनके गुड लुक्स की लड़कियां दीवानी थीं। लेकिन इंडस्ट्री में वह सिर्फ गुड लुक्स के दम पर नहीं बल्कि अच्छे काम के दम पर टिक पाए। आज से 32 साल पहले यानी 1992 में धर्मेंद्र की फिल्म तहलका रिलीज हुई थी।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Wed, 07 Aug 2024 03:37 PM (IST)
Hero Image
सनी देओल और धर्मेंद्र. फोटो क्रेडिट- जागरण ग्राफिक्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड में नेपोटिज्म का डिबेट खूब उठा है। लंबे समय से एक ही परिवार की कई पीढ़ियां फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रही हैं। कपूर खानदान इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। इसी तरह देओल खानदान के भी कई लोग हिंदी सिनेमा में लंबे समय से एक्टिव रहे हैं। धर्मेंद्र के बाद उनके बेटे सनी और बॉबी देओल ने ग्लैमर इंडस्ट्री में कदम रखा। 

धर्मेंद्र के हिस्से में जितना नाम और शोहरत उनके जमाने में आया, उतने सनी और बॉबी देओल फेमस नहीं रहे। धर्मेंद्र के बड़े बेटे सनी ने 1983 में फिल्म बेताब से डेब्यू किया था। अधिकतर एक्शन फिल्में करने के कारण सनी को एक्शन हीरो का टैग दिया गया है। एक्टर को 'गदर' फिल्म के लिए याद किया जाता है, जिसका निर्देशन अनिल शर्मा ने किया था।

यह भी पढ़ें: 'मेरे ऊपर अधिकार समझते थे', Mumtaz को धर्मेंद्र संग देख Rajesh Khanna का चढ़ जाता था पारा

32 साल पहले रिलीज हुई थी 'तहलका'

अनिल शर्मा (Anil Sharma) ने 1981 से बतौर निर्माता, निर्देशक और लेखक अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने कई फिल्में बनाईं, जिसे उस जमाने की ऑडियंस ने अच्छा रिस्पांस दिया। उनकी तमाम फिल्मोग्राफी में से एक मूवी उनकी 7 अगस्त, 1992 को रिलीज हुई 'तहलका' थी। आज फिल्म को रिलीज हुए 32 साल बीत चुके हैं। इस खास मौके पर अनिल शर्मा ने फिल्म की सक्सेस से जुड़ी एक मेमोरी शेयर की है। 

एक्स प्लेटफॉर्म पर अनिल शर्मा ने ट्वीट किया, 'कल की ही तो बात लगती है 7 अगस्त, 1992 #tehelka रिलीज हुई थी...जबरदस्त ब्लॉकबस्टर साबित हुई...याद है मुझे सुबह-सुबह पापा का कॉल आया दिल्ली से विशाल सिनेमा पर सुबह के शो में हुजूम है...ईश्वर और पब्लिक के इस प्रेम के लिए सदा आभारी हूं।'

1992 में जब ये फिल्म रिलीज हुई थी, तो उसी साल कई और मूवीज ने सिनेमाघरों में दस्तक दी थी। अनिल शर्मा ने सनी देओल के साथ उनके करियर की सबसे बड़ी हिट 'गदर' बनाई है। वहीं, आज से 32 साल पहले राजीव राय के डायरेक्शन में 'विश्वात्मा' रिलीज हुई थी, जिसके हीरो सनी देओल थे।

सनी देओल पर भारी पड़े थे धर्मेंद्र

1992 में कई फिल्में रिलीज हुई थीं। इनमें धर्मेंद्र की तहलका और सनी देओल की विश्वात्मा भी शामिल है। अगर पिता और पुत्र की फिल्मों के बीच कम्पैरिजन करें, तो 1992 वो साल था, जब धर्मेंद्र, सनी देओल पर भारी पड़े थे। 

दरअसल, तहलका फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। जबकि, विश्वात्मा को इसके मुकाबले कम रिस्पांस मिला था। धर्मेंद्र की फिल्म उस साल की पांचवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी। यह हॉलीवुड की एक्शन एडवेंचर फिल्मों 'द गन्स ऑफ नवारोन' और 'व्हेयर ईगल्स डेयर' पर आधारित थी। 

1992 की हाईएस्ट ग्रॉसिंग फिल्में 

  1. बेटा
  2. दीवाना
  3. खुदा गवाह
  4. तहलका 
  5. शोला और शबनम
  6. विश्वात्मा
  7. बोल राधा बोल
  8. जिगर
  9. यलगार
  10. जुल्म की रात

'विश्वात्मा'

'विश्वात्मा' फिल्म को सबसे ज्यादा 'सात समुुन्दर' पार गाने के लिए याद किया जाता है, जो कि उस साल का बहुत बड़ा चार्टबस्टर बना था। अगर इसकी कमाई पर नजर डालें, तो वह 9.5 करोड़ थी, जबकि उसी साल आई 'तहलका' ने 16.25 करोड़ का कलेक्शन अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें: 2023 में धमाका करने के बाद एक बार फिर धमाल मचाएगी Gadar 2, फिल्म को दोबारा किया जा रहा रिलीज