Move to Jagran APP

Teacher's Day 2022: 'जीतू भैया' ही नहीं, इन टीचर्स ने भी ओटीटी पर जीते लोगों के दिल, हुमा कुरैशी को देख दंग रह जाएंगे आप

Kota Factory to Crash Course Web Series With Popular Teacher Characters टीचर और स्टूडेंट के बीच की मजेदार बॉन्डिंग को दिखाने वाली कई वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद है। इनमें कोटा फैक्ट्री के जीतू भैया से लेकर क्रैश कोर्स के एके सर तक कई कमाल के किरदार शामिल हैं।

By Vaishali ChandraEdited By: Published: Mon, 05 Sep 2022 08:45 AM (IST)Updated: Mon, 05 Sep 2022 08:45 AM (IST)
Kota Factory, Aspirants, Crash Course, Instagram fan page

नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान से लेकर सुष्मिता सेन तक कई बड़े स्टार्स ने टीचर और प्रोफेसर के दमदार किरदार निभाए हैं। एजुकेशन जैसे सब्जेक्ट पर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई कहानियां देखने को मिली है लेकिन, ओटीटी ने एजुकेशन के मामले में एक अलग ही बेंच मार्क एचीव किया है, जो कभी दिल को छू लेता है तो कभी सिस्टम की झकझोर देने वाली सच्चाई दिखाता है। इन वेब सीरीज के जरिए कई ऐसे टीचर्स के किरदार सामने आए, जो स्टूडेंट और सोसायटी दोनों के लिए आइडियल टीचर का उदाहरण पेश करते हैं। कोटा फैक्ट्री के जीतू भैया की बात करें तो वे इसका बेस्ट एग्जांपल हैं। इसके साथ ओटीटी पर कई और ऐसी ही वेब सीरीज मौजूद हैं, जिसे आप कुछ अलग एक्सपीरियंस करने के लिए टीचर्स डे के मौके पर देख सकते हैं।

कोटा फैक्ट्री (Kota Factory)

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज कोटा फैक्ट्री ने अपने पहले सीजन से ही बवाल मचा दिया था। सीरीज में कोटा शहर में इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स की कहानी दिखाई गई है। इनके बीच एक फीजिक्स टीचर है जीतू भैया जो मुश्किल टॉपिक्स को आसान तरीके से पढ़ाने के लिए बच्चों के बीच फेमस है और उनकी लाइफ की फिलॉसाफी तो बस सीधे सोचने पर मजबूर कर देती है।

View this post on Instagram

A post shared by kota Factory 2 (@ye_kota_meri_jaan)

क्रैश कोर्स (Crash Course)

अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज क्रैश कोर्स भी कोटा फैक्ट्री जैसी कहानी दिखाती है। यह सीरीज कोचिंग संस्थानों और वहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स पर आधारित है। क्रैश कोर्स की कहानी स्टूडेंट्स और कोचिंग मालिकों के बीच के संघर्ष पर ज्यादा फोकस करती है। सीरीज में एके सर और प्रणय पचौरी जैसे टीचर्स शामिल हैं, जिनके पढ़ाने के तरीके स्टूडेंट्स के बीच जीतू भैया वाला जादू बिखेरते हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Pranay Singh Pachauri (@pranaypachauri)

एस्पिरेंट्स (Aspirants)

यूट्यूब चैनल टीवीएफ की वेब सीरीज एस्पिरेंट दिल्ली के राजेन्द्र नगर में सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वालों के इर्द-गिर्द घूमती है। सीरीज में कई बार टीचर्स अपने फंडे से स्टूडेंट्स को इंप्रेस करते हैं लेकिन, सीरीज की जान इसके एस्पिरेंट्स है।  

View this post on Instagram

A post shared by TVF Aspirants (@tvfaspirants)

मिथ्या (Mithya)

जी 5 की साइकोलॉजिकल थ्रिलर वेब सीरीज मिथ्या में हुमा कुरैशी ने दमदार किरदार निभाया है। वे टीचर की दुनिया के काले सच को दिखाती हैं कि एक अच्छा टीचर जितना स्टूडेंट की लाइफ बेहतर कर देता, एक घमंडी टीचर उतना ही बर्बाद भी कर देता है। मिथ्या से भाग्यश्री की बेटी अवंतिका दसानी ने डेब्यू किया था और स्टूडेंट के रोल में नजर आई थीं।

View this post on Instagram

A post shared by ZEE5 (@zee5)

शिक्षा मंडल (Shiksha Mandal)

शिक्षा मंडल एमएक्स प्लेयर की अपकमिंग वेब सीरीज है, जो एजुकेशन सिस्टम में चल रही धांधली के बारे में बात करती है। शिक्षा मंडल में गौहर खान एक कठोर पुलिस अफसर का रोल निभा रही हैं। वहीं, गुलशन देवया एक मेहनती युवा आदमी के किरदार में नजर आएंगे। कोटा फैक्ट्री और क्रैश कोर्स की तरह यह भी कोचिंग सेंटर के इर्द-गिर्द घूमती है। सैयद अहमद अफजल द्वारा निर्देशित शिक्षा मंडल 15 सितंबर को स्ट्रीम होगी। 

View this post on Instagram

A post shared by MX Player (@mxplayer)


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.