Move to Jagran APP

The Battle Story of Somnath बयां करेगी सोमनाथ मंदिर पर महमूद गजनवी के हमले की कहानी, फिल्म का हुआ एलान

The Battle Story of Somnath 1025 में सोमनाथ मंदिर पर हुए हमले पर एक फिल्म बन रही है। इस मंदिर पर महमूद गजनवी ने अटैक किया था। मूवी का नाम द बैटल स्टोरी ऑफ सोमनाथ है। मनीष मिश्रा और रंजीत शर्मा ने सावन की पहली शिवरात्रि पर फिल्म की अनाउंसमेंट की है। साथ ही एक प्रस्तावना टीजर भी जारी किया है।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariPublished: Sun, 16 Jul 2023 11:10 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jul 2023 11:10 AM (IST)
The Battle Story of Somnath Announcement on saawan shivratri movie. Photo- Instagram

 नई दिल्ली, जेएनएन। The Battle Story of Somnath: महमूद गजनवी का सोमनाथ मंदिर पर हमले की कहानी इतिहास के पन्नों में काले अक्षरों में लिखा हुआ है। 1025 सीई में महमूद ने सोमनाथ मंदिर पर हमला करके इस एतिहासिक धरोहर को नष्ट कर दिया था। अब इस पर फिल्म बनने जा रही है।

सोमनाथ मंदिर हमले पर बनेगी फिल्म

15 जुलाई 2023 को सावन की पहली शिवरात्रि के मौके पर फिल्म मेकर मनीष मिश्रा और रंजीत शर्मा ने अपनी अपकमिंग फिल्म का एलान किया, जो महमूद गजनवी (Mahmud Ghaznai) के सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple Attack) पर अटैक की कहानी पर आधारित है। इस फिल्म का नाम है- 'द बैटल स्टोरी ऑफ सोमनाथ' (The Battle Story of Somnath)।

2 इडियट फिल्म्स के बैनर तले बन रही 'द बैटल स्टोरी ऑफ सोमनाथ' का निर्देशन अनूप थापा कर रहे हैं, जो 'मिशन लैला' और 'ये मर्द बेचारा' जैसी फिल्मों को डायरेक्ट कर चुके हैं। अनूप ने ही इस फिल्म की कहानी भी लिखी है। ये एक पैन इंडिया फिल्म होगी।

पर्दे पर अलग अंदाज में दिखेगी एतिहासिक कहानी!

अनूप थापा ने 'द बैटल स्टोरी ऑफ सोमनाथ' के बारे में बात करते हुए कहा कि इस मूवी की कहानी महमूद गजनवी के सोमनाथ पर हमले के इर्द-गिर्द घूमती है। हालांकि, फिल्म को पर्दे पर इस तरह दिखाया जाएगा, जो किसी एतिहासिक फिल्म में देखने को नहीं मिली है।

द बैटल स्टोरी ऑफ सोमनाथ का प्रस्तावना टीजर रिलीज

मूवी क्रिटिक तरण आदर्श ने ट्विटर पर फिल्म का प्रस्तावना टीजर भी जारी किया है। एनिमेटेड टीजर वीडियो में फिल्म की कहानी की थोड़ी झलक दिखाई गई है। 1.42 मिनट के इस वीडियो में आक्रमणकारी महमूद के सोमनाथ मंदिर पर हमले से लेकर सरदार वल्लभ भाई पटेल के फिर से मंदिर का निर्माण किए जाने तक की कहानी की झलक है।

कितनी भाषाओं में रिलीज होगी फिल्म?

'द बैटल स्टोरी ऑफ सोमनाथ' एक पैन इंडिया फिल्म होगी। इस फिल्म को हिंदी, तेलुगु समेत 12 भाषाओं में रिलीज किया जाएगा। अनूप ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि ये कहानी ऑडियंस के सामने भारत का वो इतिहास लाएगी, जिसे या तो भुला दिया गया है या इसे इतिहासकारों के द्वारा गलत तरीके से प्रस्तुत किया गया है। उनका कहना है कि इस घटना के बारे में हर भारतीय को जानना चाहिए।

फिल्म की रिलीज डेट का एलान नहीं किया गया है, ना ही फिल्म की कास्टिंग पर कोई खुलासा हुआ है। अभी टीम कहानी पर काम कर रही है।

क्या है सोमनाथ मंदिर हमले की कहानी?

महमूद गजनवी पहला सबसे बड़ा आक्रमणकारी था और उसने 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक सोमनाथ मंदिर पर हमला किया था। महमूद गजनवी ने अपने 5000 साथियों के साथ मिलकर मंदिर पर हमला बोल दिया था और सारी संपत्ति लूट ली थी। इस हमले में कई लोगों की जान भी गई थी। तत्कालीन भारत के गृहमंत्री सरदार पटेल ने 1947 में इस मंदिर का फिर से पुनिर्माण का आदेश दिया था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.