Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'The Diary of West Bengal' फिल्म के मेकर्स पर फतवा जारी, मूवी की रिलीज को लेकर फंसा ये पेंच

बॉलीवुड में बोल्ड सब्जेक्ट्स पर कई फिल्में बन चुकी हैं। इन सबजेक्ट्स को अलग-अलग पैमानों पर देखा जा सकता है। कोई अडल्ट कंटेंट के नाम पर बोल्ड होती है तो कोई किसी एक सच को दिखाती हुई फिल्म होती है जिसका कॉन्सेप्ट डेयरिंग होता है। बी टाउन में उड़ता पंजाब द कश्मीर फाइल्स जैसे कुछ फिल्मों का डंका बजा है। ऐसी ही एक मूवी है द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Sat, 06 Apr 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
'द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल' फिल्म पोस्टर

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' और 'द केरल स्टोरी' को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पांस मिला था। रिलीज से पहले इन मूवीज को विरोध का काफी सामना करना पड़ा, लेकिन जब टिकट विंडो पर दस्तक दी तो लोगों ने भी बढ़चढ़ कर कश्मीर और केरल की कहानी फिल्मी जुबानी से जानने की कोशिश की। इसके पहले आई 'उड़ता पंजाब' में भी वहां की एक छोटी सी सच्चाई दिखाने का प्रयास किया गया था। 

इन फिल्मों के बाद अब लोगों को पश्चिम बंगाल की वो सूरत दिखाई जा सकती है, जिससे लोग अब तक अनजान थे। इसी तर्ज पर 'द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल' नाम से फिल्म रिलीज होने के लिए लाइन में लगी है, लेकिन इसकी रिलीज को लेकर कुछ अड़चनें आ रही हैं, जिस वजह से फिल्म की टीम ने सेंसर बोर्ड के खिलाफ नाराजगी जाहिर की है।

सर्टिफिकेट को लेकर परेशान मेकर्स

शनिवार को मुम्बई में इन दिनों बॉलीवुड फिल्म 'द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल' को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई। इस फिल्म का सेंसरशिप तो हो चुका है, लेकिन सेंसर बोर्ड इसे रिलीज करने के लिए सर्टिफिकेट नहीं दे रहा है। निर्माता-निर्देशक सेंसर बोर्ड के चक्कर लगा-लगाकर थक गए लेकिन सेंसर बोर्ड इस मूवी को लेकर कुछ भी बोलने से परहेज कर रहे हैं। 

रिलीज पर लटकी तलवार

'द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल' के प्रोड्यूसर वसीम रिज्वी उर्फ जितेंद्र नारायण सिंह ने कहा, ''हमने सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्म बनाई थी। उसके लिए भी हमारे ऊपर पाकिस्तान के कराची स्थित एक आतंकवादी संगठन जामिया दारुल उलूम ने फतवा जारी कर दिया है और फिल्म रिलीज न करने की धमकी दी है। क्या इस सिनेमैटिक लिबर्टी और अभिव्यक्ति की आजादी पर हम इंडिपेंडेंट लोगों का कोई अधिकार नहीं है? क्या हमें समाजिक कुरीतियों को उजागर करने के लिए भी अब प्रताड़ित किया जाएगा? रिजवी ने कहा कि हमारी फिल्म को बिना रीलीजिंग के ही प्रोपेगैंडा साबित करने का प्रयास किया जा रहा है।''

वहीं निर्देशक सनोज मिश्रा ने कहा कि इस फिल्म में पश्चिम बंगाल में बढ़ रहे संगठित अपराध और टार्गेटेड हिंसा को हमने इंगित किया है। अब ये बात तो उनको ही बुरी लग सकती है, जो इनके पोषक हैं। जब "मिशन कश्मीर', 'हैदर', 'उड़ता पंजाब', 'कश्मीर फाइल्स', 'द केरला स्टोरी' जैसी मुद्दे वाली फिल्में रिलीज हो सकती हैं तो हमारी मूवी को रिलीज करने में क्या बुराई है? हमने भी एक मुद्दा ही उठाया है, क्या हमने फिल्म में इंसानियत से परे कोई चीज दिखाई है।

पहली बार सत्य घटना पर आधारित फिल्म में कर रहा काम

इस फिल्म के एक्टर यजुर मारवाह ने मूवी का पार्ट होने में खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी सत्य घटना पर आधारित फिल्म में मेन रोल करने का मौका मिला है। वहीं, फिल्म की मेन एक्ट्रेस अर्शिन मेहता का कहना है कि ऐसी फिल्में बार-बार नहीं बनतीं। 'द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल' वहां की वहां होने वाली चीजों को बिलकुल वैसे ही दिखाने का काम करेगी। 

'द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल' की स्टार कास्ट

अर्शिन मेहता और यजुर मारवाह के अलावा फिल्म की स्टार कास्ट में दीपक कंबोज ,अल्फिया शेख, गरिमा कपूर रीना भट्टाचार्य, गौरी शंकर, देव फौजदार, अनिल अंजुनिल, संजू सोलंकी, अनुज दीक्षित, नीत महल सहित कई नाम शामिल हैं। फिल्म की रिलीज डेट 27 अप्रैल है।

यह भी पढ़ें: फोटो को लेकर Jackie Shroff ने सरेआम जड़ा अपने फैन को थप्पड़, हरकत देख भड़के लोगों ने लगाई जबरदस्त क्लास