Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

The Kerala Story: दावों का सबूत देने पर एक करोड़ का इनाम, अदा शर्मा बोलीं- 'फिल्म के लिए 2 घंटे तो निकालिए'

The Kerala Story Reward दे केरल स्टोरी को लेकर विवाद बढ़ रहा है। फिल्म 5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इसका निर्देशन सुदीप्तो सेन ने किया है। फिल्म में अदा शर्मा लीड रोल में हैं। इसकी कहानी आतंकी संगठन द्वारा महिलाओं को जबरन शामिल करने पर आधारित है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Mon, 01 May 2023 07:48 PM (IST)
Hero Image
The Kerala Story Muslim Youth League Announces 1 Crores Reward. Photo- Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। The Kerala Story Row: निर्माता विपुल अमृतलाल शाह की फिल्म 'द केरल स्टोरी' इन दिनों विवादों के केंद्र में है। फिल्म 5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है, मगर इसकी कहानी पर राजनीति गरमा गयी है। फिल्म के विषय को लेकर जहां एक वर्ग इसका समर्थन कर रहा है, वहीं केरल राज्य से जुड़े लोग और राजनेता फिल्म के खिलाफ खड़े हो गये हैं।

विवादों के बीच फिल्म की लीडिंग लेडी अदा शर्मा ने विरोध करने वालों से फिल्म देखने की गुजारिश की है। वहीं, एक संगठन ने फिल्म में किये जा रहे दावों को लेकर सबूत लाने पर एक करोड़ इनाम का एलान किया है। 

'फिल्म केरल की छवि खराब नहीं कर रही'- अदा

सोमवार को अदा शर्मा ने ट्वीट किया- उच्च पदों पर बैठे तमाम लोगों ने 2 मिनट का ट्रेलर देखने के बाद 'द केरल स्टोरी' को लेकर कमेंट करना शुरू कर दिया। मेरे माता-पिता ने मुझे बड़ों का सम्मान करना सिखाया है। इसलिए, पूरे सम्मान के साथ मैं उन सबसे यही कहना चाहूंगी, उम्मीद है कि वो सभी अपनी व्यस्त दिनचर्या में से 2 घंटे का वक्त निकालेंगे और फिल्म देखेंगे। मुझे यकीन है कि वो पाएंगे कि हमने केरल की खराब छवि नहीं दिखायी है। जय हिंद।

केरल सीएम और शशि थरूर ने जताया एतराज

इस मामले में केरल के मुख्यमंत्री पीनाराई विजयन ने फिल्म को नफरत फैलाने का जरिया बताया। उन्होंने कहा कि ट्रेलर देखकर ही लगता है कि फिल्म साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण के लिए बनायी गयी है। वहीं, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने भी फिल्म को लेकर ट्वीट करते हुए इसे अपने केरल की स्टोरी नहीं बताया।

सोमवार को उन्होंने ट्वीट करके यह भी कहा कि वो फिल्म पर बैन लगाने की मांग नहीं कर रहे हैं। शशि ने लिखा- मैं जोरदार ढंग से यह बात कहता हूं, मैं फिल्म पर बैन की मांग नहीं कर रहा हूं। अभिव्यक्ति की आजादी की अहमियत सिर्फ इसलिए कम नहीं हो जाती, क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन, केरलवासियों को पुरजोर आवाज में यह कहने का हक है कि हमारी वास्तविकता का गलत प्रदर्शन किया जा रहा है। 

एक करोड़ के इनाम का एलान

द केरल स्टोरी का मामला अब इतना बढ़ गया है कि केरल के मुस्लिम यूथ लीग संगठन ने फिल्म में किये जा रहे दावों के पक्ष में सबूत पेश करने पर एक करोड़ के इनाम का एलान किया है। इस घोषणा को शशि थरूर ने शेयर किया है। उन्होंने लिखा- अब उन सभी लोगों के लिए अपना केस साबित करने और पैसा कमाने का मौका है, जो 32000 औरतों के धर्मांतरण का दावा कर रहे हैं। क्या वो यह चुनौती स्वीकार करेंगे या कोई सबूत नहीं है, क्योंकि कोई है ही नहीं। 

क्यों हो रहा है 'द केरल स्टोरी' का विरोध?

सुदीप्तो सेन निर्देशित 'द केरल स्टोरी' कुछ ऐसी लड़कियों की कहानी है, जो शादी करके मिडिल ईस्ट जाती हैं और वहां उन्हें मजबूरन आतंकी संगठन आइएकआइएस का हिस्सा बनना पड़ता है। इनमें हिंदू और ईसाई धर्म की लड़कियां शामिल हैं। अदा इन्हीं लड़कियों में से एक का किरदार निभा रही हैं। 

ट्रेलर में दावा किया गया है कि राज्य से 32 हजार लड़कियों को बहला-फुसलाकर शादी करके सीरिया ले जाया जाता है और वहां आइएसआइएस में शामिल करके उनसे आतंकी गतिविधियां करवायी जाती हैं। विरोध करने वालों का तर्क है कि ट्रेलर में लव जिहाद जैसी बातों को दिखाया जा रहा है, जो गलत है। यह धर्म विशेष को खराब रोशनी में दिखाता है।