Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

The Kerala Story को बैन करने पर CBFC मेंबर की ममता बनर्जी को राय, कहा- आप फिल्म का भविष्य तय नहीं कर सकतीं

CBFC Member Reacts On Mamta Banerjee Decision To Ban Film In West Bengal सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन की मेंबर ने द केरल स्टोरी को पश्चिम बंगाल में बैन करने के फैसले पर रिएक्ट किया है और इसे गलत बताया है।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Wed, 10 May 2023 04:22 PM (IST)
Hero Image
CBFC Member Reacts On Mamta Banerjee Decision To Ban Film In West Bengal, Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। CBFC Member Reacts On Mamta Banerjee Decision To Ban Film In West Bengal: द केरल स्टोरी अपनी कहानी के साथ-साथ विवाद को लेकर चर्चा में बनी हुई है। फिल्म पर कॉन्ट्रोवर्सी इतनी बढ़ गई कि बात रिलीज रोकने तक पहुंच गई। हालांकि, सभी मुश्किलों को पार करते हुए द केरल स्टोरी 5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज कर दी गई है, लेकिन बवाल अभी भी खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।

बंगाल में बैन हुई फिल्म

द केरल स्टोरी की रिलीज के चार दिन बाद फिल्म को पश्चिम बंगाल में प्रतिबंधित कर दिया गया। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में शांति बनाए रखने का हवाला देते हुए फिल्म को बैन कर दिया। ममता बनर्जी के इस फैसले पर अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन की सदस्य वाणी त्रिपाठी ने रिएक्ट किया है।

CBFC मेंबर की सलाह

वाणी त्रिपाठी ने CBFC से द केरल स्टोरी को रिलीज की अनुमति मिलने के बाद बैन करने के फैसले को गलत बताया। न्यूज18 के साथ बातचीत में उन्होंने कहा, "आप दर्शकों के लोकतांत्रिक अधिकार को छीन रही हैं, जो फिल्म के भाग्य का तय करेंगे। आप इसका फैसला नहीं कर सकती हैं, मैं इसे तय नहीं कर सकती हूं, यहां तक कि डायरेक्टर भी तय नहीं कर सकते हैं। ये लोग होंगे जो तय करेंगे कि क्या फिल्म उनसे बात करती है, क्या ये डायरेक्टर की बातों को उनसे जोड़ती है।"

अब तो भगवान ही मालिक

उन्होंने कहा, "हर फिल्म को झटकेदार होने की जरूरत नहीं है, ऐसी फिल्में भी हैं जो डार्क हैं, लेकिन फिर दिन के अंत में, हम केवल एक फिल्म को प्रमाणित कर सकते हैं और ये इस देश में लोकतांत्रिक प्रमाणीकरण का एकमात्र तरीका है। अगर वो भी बाधित हो रहा है, तब तो भगवान ही मालिक है।"

सुदीप्तो सेन भी भड़के

द केरल स्टोरी को बंगाल में बैन करने के फैसले पर बीते दिन डायरेक्टर सुदीप्तो सेन ने भी रिएक्ट किया था। उन्होंने ममता बनर्जी के फैसले को गलत बताते हुए कहा, "ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि ममता बनर्जी ने फिल्म को देखें बिना ये फैसला कर लिया, बिना देखें वो कैसे निर्णय कर सकती हैं कि ये फिल्म राज्य के लिए खतरा है। कोलकाता के लोगों ने पूरे दिल से फिल्म को प्यार दिया। रिलीज के बाद चार दिनों तक थिएटर्स भरे रहे।"