Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

The Kerala Story के निर्देशक सुदीप्तो सेन 'द कश्मीर फाइल्स' को कर चुके हैं सपोर्ट, IFFI में दिया था साथ

The Kerala Story Director Sudipto Sen द केरल स्टोरी के डायरेक्टर सुदीप्तो सेन फिल्म को लेकर मचे बवाल के कारण चर्चा में बने हुए हैं। कुछ समय पहले सुदीप्तो फिल्म द कश्मीर फाइल्स को सपोर्ट करने के लिए चर्चा में आए थे।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraUpdated: Tue, 09 May 2023 05:43 PM (IST)
Hero Image
The Kerala Story Director Sudipto Sen, Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। The Kerala Story Director Sudipto Sen: विपुल शाह और सुदीप्तो सेन की फिल्म द केरल स्टोरी विवादों में घिरी हुई है। फिल्म के टीजर से ही बवाल मचा हुआ है, जो फिल्म के रिलीज के बाद भी शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच द केरल स्टोरी के साथ-साथ डायरेक्टर सुदीप्तो सेन भी चर्चा बटोर रहे हैं।

द कश्मीर फाइल्स को किया सपोर्ट

द केरल स्टोरा से पहले सुदीप्तो सेन कॉन्ट्रोवर्शियल फिल्म द कश्मीर फाइल्स को लेकर भी चर्चा बटोर चुके है। विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी इस फिल्म का वो हिस्सा तो नहीं थे, लेकिन IFFI 2022 के दौरान हुए बखेड़े में उन्होंने द कश्मीर फाइल्स का समर्थन किया था।

नदाव लपिड के बयान ने मचाया था बखेड़ा

दरअसल, गोवा में आयोजित 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया 2022 (IFFI) के क्लोजिंग सेरेमनी में ज्यूरी हेड और इजरायली फिल्ममेकर नदाव लपिड द्वारा फिल्म द कश्मीर फाइल्स को लेकर दिए गए विवादित बयान दे दिया था। उनके स्टेटमेंट को लेकर काफी दिनों तक बवाल मचा था। नौबत यहां तक आ गई थी कि IFFI 2022 की ज्यूरी बोर्ड को एक बयान जारी करते हुए इस बखेड़े से खुद को अलग करना पड़ गया था।

फिल्म को बताया प्रोपेगेंडा

IFFI 2022 की क्लोजिंग सेरेमनी में बात करते हुए ज्यूरी हेड नदाव लपिड ने द कश्मीर फाइल्स की आलोचना की थी और कहा कि ये डिस्टर्ब करने वाली बात है कि ऐसी फिल्म को इस फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया है। यह बेहद वल्गर है और एक प्रोपेगेंडा फिल्म है। द कश्मीर फाइल्स की आलोचना के बाद नदाव और IFFI दोनों बुरी तरह घिर गए थे। इस बीच सुदीप्तो सेन ने फिल्म के सपोर्ट में एक बयान जारी किया था, जो खुद भी IFFI 2022 के ज्यूरी बोर्ड का हिस्सा थे

सुदीप्तो ने किया सपोर्ट

सुदीप्तो सेन ने IFFI की तरफ से कहा कि  53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया के मंच से नदाव लपिड द्वारा फिल्म द कश्मीर फाइल्स को लेकर जो कुछ भी कहा गया है वह उनके निजी विचार हैं।

सुदीप्तो का बयान

ज्यूरी मेंबर के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, "ज्यूरी के तौर पर हमे इसलिए चुना गया था ताकि हम फिल्म से जुड़ी तकनीकी, एस्थेटिक क्वालिटी और कल्चर को जज कर सकें। हम किसी भी फिल्म पर किसी भी तरह की राजनीतिक टिप्पणी नहीं करते हैं और अगर ऐसा किया जाता है, तो यह पूरी तरह से व्यक्तिगत है।"

IFFI 2022 के ज्यूरी मेंबर

IFFI 2023 में नदाव लपिड और सुदीप्तो सेन के साथ जिन्को गोटोह (फिल्म निर्माता, संयुक्त राज्य अमेरिका), जेवियर एंगुलो बारटुरेन (डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर), पास्कल चावांस (एडिटर, फ्रांस) भी शामिल थे।