Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Doordarshan TV Shows On OTT: 'शक्तिमान' से लेकर 'राजा और रैंचो' समेत ये मशहूर शो अब इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखें

90 के दशक के मशहूर शो मालगुडी डेज शक्तिमान से लेकर राजा और रैंचो तो आपको याद ही होंगे। अब ये टीवी सीरियल ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराए जा चुके हैं। किसी को अमेजॉन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं तो किसी को वूट पर देख सकते हैं।

By Aditi YadavEdited By: Updated: Thu, 15 Sep 2022 01:08 PM (IST)
Hero Image
Doordarshan tv shows, OTT platforms, credit instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Doordarshan tv shows: अगर आप 90 के दशक के हैं तो उन दिनों टीवी पर आने होने वाले शो आज भी आपके जहन में ताजा होंगे। 90 के दौर में आने वाले इन टीवी शोज को दर्शक और बच्चे बड़े चाव से देखा करते थे। आज हम आपको ऐसे ही कुछ शोज की दोबारा याद दिलाने जा रहे हैं और साथ ही बता रहे है कि आप अपनी ये यादे कैसे दोबारा ताजा कर सकते हैं। कई मशहूर टीवी सीरियल ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध कराए जा चुके हैं।

शो मालगुडी डेज

शो मालगुडी डेज लोकप्रिय टीवी सीरियल्स में से एक था। आर के नारायण की कृति पर आधारित मालगुडी डेज इन्हीं में से एक ऐसा धारावाहिक था जो खासा लोकप्रिय हुआ। इस शो को हिन्दी और अंग्रेजी दोनों में बनाया गया था। इस शो के पूरे 39 एपिसोड थे। अब आप इसे एक बार फिर देखना चाहते हैं तो इसे अमेजॉन प्राइम वीडियो और वूट पर देख सकते हैं।

'शक्तिमान'

लाल सूट पहने देसी सुपरहीरो शक्तिमान उर्फ ​​पंडित गंगाधर विद्याधर मायाधर ओंकारनाथ शास्त्री की वजह से 90 के दशक के बच्चों में सुपर हीरो का क्रेज काफी हद तक देखा गया था। जो बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देता था। मुकेश खन्ना के नेतृत्व वाला यह शो सितंबर 1997 से डीडी नेशनल चैनल पर प्रसारित हुआ और मार्च 2005 तक चला था। इन दिनों ये शो वूट और अमेजॉन प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता हैं।

शाका लाका बूम बूम

जादुई पेंसिल वाला शो शाका लाका बूम बूम उन दिनों बच्चों के बीच काफी फेमस हुआ था। उन दिनों हर बच्चा उसी जादुई पेंसिल की चाहत रखता था। इसे पहले डीडी नेशनल पर शुरू किया गया था लेकिन कुछ वक्त बाद स्टार प्लस पर प्रसारित किया। शो के पूरे 491 एपिसोड रिलीज हुए थे। ये 15 अक्टूबर 2000 में शुरू हुआ था और 10 October 2004 में खत्म। अब ये शो डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देखा जा सकता है।

राजा और रैंचो

इस हिट टीवी सीरियल की कहानी एक डिटेक्टिव की थी, लेकिन जिस तरह रैंचो नाम का बंदर मर्डर मिस्ट्री को सुलझाने में डिटेक्टिव की मदद करता था। वह हैरान कर देता था। इस सीरियल में राजा और रैंचो की ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री को खूब पसंद किया गया था। इस शो के कुल 179 एपिसोड आए थे, जिसकी शुरुआत साल 1997 में हुई थी और आखिरी शो 1998 में आया था। अब ये शो अमेजॉन प्राइम वीडियो और वूज पर देख सकते है।

देख भाई देख

देख भाई देख आइकॉनिक कॉमेडी शो था। फरीदा जलाल, नवीन निश्चल, शेखर सुमन, अमर उपाध्याय के अलावा कई और जाने माने सितारों से सजा ये शो ज्वाइंट फैमिली की परेशानियों को मजाकिया अंदाज में दिखाकर सभी को गुदगुदाता था। ये सीरियल हंसते हंसाते कई स्ट्रॉन्ग मैसेज भी देता था। 11 August 1994 में इसकी शुरुआत हुई थी। इस शो के कुल 65 एपिसोड आए थे। अब ये शो एमएक्स प्लेयर पर देख सकते है।

महाभारत

बीआर चोपड़ा द्वारा निर्मित शो 'महाभारत' पहली बार 1988 से 1990 के बीच टेलीकास्ट हुआ था। जो अब ZEE5 पर उपलब्ध है।