Move to Jagran APP

Rajkumar Hirani की ये फिल्में हैं सुपर डुपर हिट, पर्दे पर तोड़े चुकी हैं कमाई के सारे रिकॉर्ड

Rajkumar Hirani Superhit Films बॉलीवुड के डायरेक्टर प्रोड्यूसर और एडिटर राजकुमार हिरानी आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। बॉलीवुड का हर स्टार उनके साथ काम करने का सपना देखता है लेकिन यह सपना हर किसी का सच नहीं हो पाता।

By Aditi YadavEdited By: Updated: Sun, 20 Nov 2022 12:56 PM (IST)
Hero Image
Rajkumar Hirani, Superhit Film, Happy Birthday Rajkumar Hirani

 नई दिल्ली, जेएनएन।  Rajkumar Hirani Superhit Films: बॉलीवुड के जाने-माने डायरेक्टर राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) अपनी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। हर एक्ट्रेस और एक्टर का सपना होता है राजकुमार हिरानी के साथ काम करने का। राजकुमार हिरानी ने बॉलीवुड में एक लंबा सफर तय किया है। इस करियर में उन्होंने 3 बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड और 11 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स अपने नाम किए है। आज डायरेक्टर अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर हम आपको उनकी कुछ सुपरहिट फिल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने पर्दे पर झंडे गाढ़े।

मुन्ना भाई एमबीबीएस

साल 2003 में रिलीज हुई फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस (Munna Bhai MBBS) तो आपको याद ही होगी। फिल्म में संजय दत्त मुन्ना के किरदार में नजर आए थे। संजय दत्त के अलावा इसमे एक्टर अरशद वारसी भी नजर आए। इस फिल्म अरशद ने सर्किट का किरदार निभाया था। जो दोनों की जोड़ी पर्दे पर सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म से संजय और अरशद के करियर में काफी सक्सेस मिली थी। तीन साल बाद इस फिल्म का दूसरा पार्ट रिलीज हुआ, जिसका नाम था लगे रहो  मुन्ना भाई। आज भी 'सर्किट' का किरदार पॉपुलर कॉमिक कैरेक्टर में शुमार होता है।

3 इडियट्स

आमिर खान, आर माधवन और शरमन जोशी की फिल्म  3 इडियट्स साल 2009 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म दर्शकों की ऑल टाइम फेवरेट फिल्मों में शामिल है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़े थे। इंजीनियरिंग कॉलेज के बैकग्राउंड पर बनीं यह फिल्म आज भी लोगों को पसंद आती है। वहीं इस फिल्म में तीन दोस्तों की दोस्ती को भी बखूबी से दिखाया है।  

पीके

आमिर खान और अनुष्का शर्मा की फिल्म  'पीके' को कोई कैसे भूल सकता है। राजकुमार हिरानी की इस फिल्म में आमिर खान ने अपने लुक से सबको हैरान कर दिया था। एक्टर अपने इस लुक के लिए खूब सुर्खियों में रहे थे। यह फिल्म 19 दिसंबर साल 2014 में रिलीज हुई थी।

संजू

साल 2003 और 2006 में संजय दत्त के साथ काम करने के बाद राजकुमार हिरानी ने साल 2018 में फिर एक बार संजय संग काम किया। डायरेक्टर ने संजय दत्त पर फिल्म बनाने का सोचा। हालांकि इस फिल्म में उन्होंने संजय को न लेकर बल्कि रणबीर कपूर को कास्ट किया और संजय दत्त की बायोपिक को 'संजू' नाम दिया।

इस फिल्म ने न सिर्फ बॉक्स ऑफिस बल्कि इंडस्ट्री में भी धमाल मचाया था।

राजकुमार हिरानी की आने वाली फिल्में

डायरेक्टर इन दिनों अपनी आने वाली फिल्मों को लेकर काफी सुर्खियों में हैं। डायरेक्टर जल्द बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान के साथ फिल्म लेकर आ रहे हैं। बीते साल फिल्म 'डंकी' की घोषणा हुई थी। यह फिल्म अगले साल 2023 में रिलीज होगी। खबरों की माने तो मुन्ना भाई के तीसरे पार्ट को लेकर भी मीडिया में चर्चा हुई थी। हालांकि अभी तक इसकी कोई ऑफिशियल घोषणा नहीं हुई है। 

View this post on Instagram

A post shared by Rajkumar Hirani (@hirani.rajkumar)

यह भी पढ़ें- Shehnaaz-Rakhi Video: राखी सावंत ने अवॉर्ड शो में शहनाज गिल संग कर दी ऐसी हरकत, एक्ट्रेस की निकली चीख

यह भी पढ़ें- Deepti Naval: शादी के बाद अवसाद से घिर गईं थीं दीप्ति नवल, कास्टिंग काउच को लेकर किया चौंकाने वाला खुलासा