Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली सल्तनत पर बनी वो फिल्म, जिसके किसिंग सीन को देख फट गई थी लोगों की आंखें, कर्ज में आ गई थी पूरी इंडस्ट्री

सिनेमा के इतिहास में ऐसी कई फिल्में बनी हैं जो सालों बाद भी याद तो की जाती हैं लेकिन अच्छी कहानी के कारण नहीं बल्कि कंट्रोवर्सी के कारण। आज से कई साल पहले बॉलीवुड से ऐसी ही एक मूवी रिलीज की गई थी जिसे जब लोगों ने देखा तो गुस्से के मारे चेहरा लाल हो गया। यह बॉलीवुड के इतिहास की महाफ्लॉप फिल्म बताई जाती है।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 23 Sep 2024 08:53 PM (IST)
Hero Image
हेमा मालिनी-परवीन बाबी की फिल्म 'रजिया सुल्तान'

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। बॉलीवुड में अक्सर ही कुछ ऐसी फिल्में बनती रही हैं, जो कितनी ही पुरानी हो जाएं, लेकिन हमेशा ही उस वजह से याद की जाती हैं, जिस कारण वह हिट या फ्लॉप साबित हुई थीं। इनमें से कुछ फिल्में ऐसी भी होती हैं, जिसे बनाने के बाद ही मेकर्स को समझ आता है कि इसे और ठीक से बनाया जा सकता था।

1983 में ऐसी ही एक मूवी बनी थी, जिस पर मेकर्स ने पानी की तरह पैसा बहाया था। लेकिन यह फिल्म न सिर्फ फ्लॉप साबित हुई, बल्कि इसे लेकर इतनी ज्यादा कंट्रोवर्सी हुई कि डायरेक्टर ने दोबारा कभी फिल्म न बनाने का ही मन बना लिया। हम बात कर रहे हैं फिल्म रजिया सुल्तान की। इस मूवी में हेमा मालिनी (Hema Malini), परवीन बाबी और धर्मेंद्र (Dharmendra) अहम किरदार में थे। 

दिल्ली सल्तनत पर आधारित थी फिल्म

फिल्मों का फ्लॉप होना कोई नई बात नहीं है, लेकिन अगर उससे पूरी इंडस्ट्री की कर्ज में आ जाए, तो ये बड़ी बात होती है। कमल अमरोही के डायरेक्शन में बनी 'रजिया सुल्तान' 13वीं शताब्दी के दिल्ली शासक पर आधारित फिल्म थी। फिल्म जब रिलीज हुई, तो इसे फ्लॉप करार देने में एक झटका भी नहीं लगा। जबकि, इसे बनाने में मेकर्स को तीन साल तक मेहनत करनी पड़ी थी।

पूरी इंडस्ट्री डूब गई थी कर्ज में

'रजिया सुल्तान' फिल्म 10 करोड़ में बनी थी और बॉक्स ऑफिस वर्ल्डवाइड पर 2 करोड़ ही कमा पाई थी। उस जमाने में 10 करोड़ की लागत से फिल्म बनाना बड़ी बात थी। इसके लिए कई लोगों से कर्ज लिया गया था। फिल्म के फ्लॉप होने पर कई फाइनेंसरों, वितरकों और निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था। इससे फिल्म इंडस्ट्री का एक बड़ा हिस्सा भी नुकसान में था। कहा जाता है कि फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर फेलियर ने पूरी इंडस्ट्री को कर्जे में डूबा दिया था।

कंट्रोवर्शियल था यह सीन 

इस मूवी में हेमा मालिनी और परवीन बाबी सेम सेक्स रोमांस करती नजर आई थीं। ऐसे में उस जमाने में किसी मूवी में ऐसा दृश्य दिखाना हाय तौबा वाली बात हो गई थी। 

गलत उर्दू के कारण भी निशाने पर थी फिल्म

'रजिया सुल्तान' को नापसंद करने का एक कारण यह भी था कि फिल्म में उर्दू के जो डायलॉग थे, वो लोगों को कन्फ्यूजिंग लगे। अजीब तरह के संवाद और लेस्बिनय रोमांस सीन वह दो बड़ी वजहें रहीं, जिस कारण लोगों ने इस फिल्म को नकार दिया।

यह भी पढ़ें: जब Amitabh Bachchan पर धर्मेंद्र ने चला दी थी गोली, इस बात से चिढ़ गए थे 'ही-मैन', हुआ था हंगामा!