Move to Jagran APP

Tiger VS Pathaan: सलमान खान के साथ इतनी फिल्मों में दिख चुके हैं शाह रुख खान, कभी लीड तो कभी कैमियो

Shah Rukh Khan Salman Khan Together सलमान और शाह रुख खान को इंडस्ट्री में तीन दशकों से अधिक हो चुके हैं। दोनों कलाकार एक-दूसरे के साथ काम करते रहे हैं। बीच के कुछ सालों में जब शाह रुख और सलमान के बीच बेहद चर्चित झगड़ा हुआ था दोनों ने उस दौरान साथ काम नहीं किया। हालांकि 2017 में आयी ट्यूबलाइट में शाह रुख सलमान के साथ दिखे।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthUpdated: Mon, 13 Nov 2023 06:01 PM (IST)
Hero Image
शाह रुख खान और सलमान खान इन फिल्मों में साथ दिखे। फोटो- स्क्रीनशॉट्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। रविवार को दिवाली के दिन रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म टाइगर 3 ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार शुरुआत की है। फिल्म के हिंदी वर्जन ने 43 करोड़ की ओपनिंग ली है, जो सलमान के करियर की बेस्ट ओपनिंग है।

मनीष शर्मा निर्देशित टाइगर 3 इस फ्रेंचाइजी की तीसरी और यशराज के स्पाइ यूनिवर्स की पांचवीं फिल्म है। फिल्म में शाह रुख खान के कैमियो की काफी चर्चा है, जो उन्होंने पठान के किरदार में किया।

अब इसको लेकर दोनों स्टार्स के फैंस सोशल मीडिया में भिड़े हुए हैं और एक-दूसरे को मात देने के लिए टाइगर का बाप पठान और पठान का बाप टाइगर ट्रेंड हो रहे हैं। 

इसी साल आयी पठान में सलमान ने टाइगर के किरदार में कैमियो किया था। ये फिल्में स्पाइ यूनिवर्स का हिस्सा हैं, इसलिए एजेंट्स का इस तरह क्रॉसओवर देखने को मिलता रहेगा। बहरहाल, शाह रुख और सलमान का एक-दूसरे की फिल्मों में आना-जाना नया नहीं है। दोनों ने पर्दे पर साथ काम करने के अलावा कैमियो भी किये हैं। 

यह भी पढ़ें: Tiger 3: 'यह खतरनाक है...', सिनेमाघरों में पटाखे फोड़ने पर आया सलमान खान का रिएक्शन

करण अर्जुन

1995 में रिलीज हुई राकेश रोशन की करण अर्जुन पहली फिल्म है, जिसमें सलमान खान और शाह रुख खान एक साथ आये थे। फिल्म में दोनों भाइयों के किरदार निभाये थे। 

कुछ कुछ होता है

कुछ कुछ होता है, शाह रुख खान के करियर की सफल फिल्म है। करण जौहर निर्देशित फिल्म में शाह रुख खान और काजोल ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। रानी मुखर्जी छोटी सी भूमिका में थीं। इस फिल्म के क्लाइमैक्स में सलमान ने कैमियो किया था। 

हर दिल जो प्यार करेगा

हर दिल जो प्यार लव ट्रांयगल फिल्म थी। सलमान के साथ प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी लीड रोल्स में थे। फिल्म में सलमान खान ने एक गायक का किरदार निभाया था। शाह रुख ने फिल्म में राहुल नाम से कैमियो किया था। 

हम तुम्हारे हैं सनम

2002 में आयी हम तुम्हारे हैं सनम में शाह रुख खान, माधुरी दीक्षित  और सलमान खान ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। इस फिल्म में माधुरी ने शाह रुख की पत्नी, जबकि सलमान ने माधुरी के दोस्त का किरदार निभाया था। कहानी शाह रुख के शक और माधुरी-सलमान की दोस्ती पर आधारित थी। ऐश्वर्या राय ने कैमियो किया था।  

ओम शांति ओम

2007 में आयी शाह रुख खान की फिल्म ओम शांति ओम के स्पेशल सॉन्ग 'दीवानगी दीवानगी' में कई बॉलीवुड सितारे नजर आए। इनमें सलमान खान भी शामिल थे। 

जीरो

2018 में आयी जीरो में शाह रुख खान, अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ मुख्य भूमिकाओं में थे। इस फिल्म में शाह रुख ने एक बौने का रोल निभाया था। सलमान खान फिल्म के स्पेशल सॉन्ग 'इस्सकबाजी' में नजर आये थे। 

ट्यूबलाइट

इससे पहले 2017 में आयी सलमान खान की फिल्म ट्यूबलाइट में शाह रुख खान जादूगर गोगो पाशा की भूमिका में दिखायी दिये थे। 

यह भी पढ़ें: Tiger 3 में ऋतिक रोशन के जिस सीन की हो रही वाहवाही, उसे बॉलीवुड के इस मशहूर डायरेक्टर ने किया डायरेक्ट

पठान

2023 में शाह रुख खान ने चार साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी की। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के रिकॉर्ड  बनाये। इस फिल्म में टाइगर के किरदार में सलमान, पठान को बचाने पहुंचे थ। अब दोनों कलाकार स्पाइ यूनिवर्स की फिल्म टाइगर वर्सेज पठान में एक साथ मुख्य भूमिकाओं में नगर आएंगे।