Move to Jagran APP

Tiger Vs Pathaan: सिद्धार्थ आनंद के हवाले अब 'टाइगर' और 'पठान', यशराज के स्पाइ यूनिवर्स से आया बड़ा अपडेट

Tiger Vs Pathaan पठान के साथ यशराज के स्पाइ यूनिवर्स ने रफ्तार पकड़ी है। बैनर का पहला जासूस टाइगर है जो 2012 में आया था। इसके सात साल बाद मेजर कबीर धालीवाल को इंट्रोड्यूस किया गया मगर अब स्पाइ फिल्मों के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Thu, 06 Apr 2023 12:14 PM (IST)
Hero Image
Tiger Vs Pathaan Siddharth Anand To Direct. Photo- screenshot

नई दिल्ली, जेएनएन। इस साल जनवरी में रिलीज हुई शाह रुख खान की फिल्म 'पठान' की अभूतपूर्व सफलता ने यशराज फिल्म्स के बैनर में बनने वाली फिल्मों का खेल ही बदलकर रख दिया है। 'पठान' के साथ जिस स्पाइ यूनिवर्स को रचने की घोषणा बैनर ने की थी, अब उसे विस्तार दिया जा रहा है।

इसी क्रम में फिल्मों से जुड़ी जानकारियां निरंतर सामने आ रही हैं। हालांकि, अभी सभी जानकारियां सूत्रों के हवाले से ही आ रही हैं, इन पर आधिकारिक मुहर लगना बाकी है। 

सिद्धार्थ आनंद 'टाइगर वर्सेज पठान' के निर्देशक

पिछले हफ्ते खबर आयी थी कि 'पठान' और 'टाइगर 3' के बाद यशराज के स्पाइ यूनिवर्स के तहत अगली फिल्म 'टाइगर वर्सेज पठान' होगी, जिसकी शूटिंग अगले साल जनवरी से शुरू हो जाएगी। अब इसे जुड़ा बड़ा अपडेट यह आया है कि इस फिल्म का निर्देशन सिद्धार्थ आनंद करे वाले हैं, जिन्होंने 'पठान' और 'वॉर' जैसी बेहद सफल फिल्में दी हैं।

इसी साल 25 जनवरी को रिलीज हुई पठान ने घरेलू बॉक्स पर 540 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन करके तहलका मचा दिया था। यह भारतीय सिनेमा में किसी फिल्म का अपनी ऑरिजिनल भाषा में कमाई का रिकॉर्ड है। वहीं, दुनियाभर में फिल्म ने 1000 करोड़ से अधिक ग्रॉस कलेक्शन किया। 

अयान मुखर्जी के हवाले 'वॉर 2'

टाइगर वर्सेज पठान के अलावा स्पाइ यूनिवर्स की एक और फिल्म वॉर 2 को लेकर भी अपडेट सामने आ चुके हैं। बुधवार को खबर आयी कि इस फिल्म का निर्देशन अयान मुखर्जी करेंगे, जिन्होंने ब्रह्मास्त्र पार्ट-1: शिवा बनायी थी। इस फिल्म के लिए अयान ने ब्रह्मास्त्र के दोनों सीक्वल्स को आगे खिसका दिया है।

अयान की स्पाइ यूनिवर्स में एंट्री चौंकाने वाली खबर रही। हालांकि, अभी इन सभी फिल्मों और जानकारियों का आधिकारिक एलान बाकी है।

2023 में पठान के बाद स्पाइ यूनिवर्स की अगली फिल्म टाइगर 3 होगी, जो दिवाली पर आने वाली है। इस फिल्म का निर्देशन मनीष शर्मा ने किया है। इसके बाद वॉर 2 आएगी, जिसमें टाइगर 3 के बाद के हालात को दिखाया जाएगा। पठान, टाइगर 3 और वॉर 2 के बाद कही कहानी को टाइगर वर्सेज पठान में विस्तार दिया जाएगा। इन सभी फिल्मों में लीड कैरेक्टर्स के क्रॉसओवर देखने को मिलेंगे। 

ये हैं यशराज के स्पाइ

अब अगर यशराज बैनर के स्पाइ यूनिवर्स की बात करें तो इसके जासूस इस प्रकार हैं-

  • सलमान खान (टाइगर)- अविनाश सिंह राठौड़, पहली फिल्म- एक था टाइगर (2012)
  • ऋतिक रोशन (मेजर)- कबीर धालीवाल, पहली फिल्म- वॉर (2019)
  • शाह रुख खान (पठान)- किरदार का नाम अज्ञात, पहली फिल्म- पठान (2023)

स्पाइ यूनिवर्स की कहानियां इन्हीं किरदारों के इर्द-गिर्द घूमेंगी। कुछ नये किरदारों का भी इंट्रोडक्शन सम्भव है। इनमें सबसे पुराना किरदार टाइगर ही है। इसके बाद वॉर का मेजर कबीर धालीवाल और फिर सबसे नया पठान है। पठान फिल्म में टाइगर का क्रॉसओवर दिखाया जा चुका है। टाइगर 3 में पठान के क्रॉसओवर की चर्चा है।