Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tisca Chopra Birthday: अजय देवगन की हीरोइन बन चुकीं टिस्का चोपड़ा, OTT पर हिट रहीं ये सीरीज और फिल्में

Tisca Chopra Birthday टिस्का चोपड़ा ने बॉलीवुड में अपने अभिनय से पहचान बनायी है। उन्होंने उन्होंने अजय देवगन की फिल्म प्लेटफॉर्म में फीमेल लीड रोल निभाया था। इसके बाद आमिर खान की तारे जमीं पर में लीड रोल निभाकर वो चर्चा में आयीं।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Wed, 01 Nov 2023 11:50 AM (IST)
Hero Image
टिस्का चोपड़ा ओटीटी पर काफी लोकप्रिय हैं। फोटो- स्क्रीनशॉट

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। नब्बे के दशक में अजय देवगन की फिल्में देखते हुए जवान हो रही पीढ़ी के लिए टिस्का चोपड़ा की पहली पहचान प्लेटफॉर्म है, जो 1993 में रिलीज हुई थी और टिस्का फिल्म में अजय के अपोजिट फीमेल लीड रोल निभाया था। हालांकि, इस फिल्म के क्रेडिट रोल्स में टिस्का का नाम प्रिया अरोड़ा था।

1993 से लेकर 2007 तक, टिस्का की फिल्मों में मौजूदगी बेहद कम रही। वो एक बार फिर खबरों के केंद्र में आयीं आमिर खान निर्देशित फिल्म तारे जमीं पर से, जिसमें उन्होंने दर्शील सफारी की मां का किरदार निभाया था।

फिर टिस्का इसी पहचान के साथ आगे बढ़ीं, मगर आज उनकी यह पहचान भी पीछे छूट चुकी है और वो  ओटीटी का लोकप्रिय चेहरा बन चुकी हैं। एक नवम्बर को टिस्का 50वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। इस मौके पर उनकी कुछ चर्चित फिल्में, वेब सीरीज और शॉर्ट फिल्में। 

यह भी पढ़ें: OTT Movies and Series This Week- इन फिल्मों और सीरीज के साथ होगी नवम्बर के पहले हफ्ते की शुरुआत, पूरी लिस्ट

फिल्में

तारे जमीन पर

टिस्का चोपड़ा ने इस फिल्म में ईशान की मां का किरदार निभाया था। इसमें दिखाया गया था कि जब बच्चे में कोई कमी हो तो मां की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण हो जाती है। इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: November OTT Movies- नवम्बर में ओटीटी पर खूब होंगे धमाके, इन 23 फिल्मों के साथ गुजारिए हर वीकेंड

रहस्य

30 जनवरी 2015 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई यह सस्पेंस थ्रिलर मिस्ट्री ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन मनीष गुप्ता ने किया था। फिल्म की कहानी आयशा महाजन के ऊपर है, जो एक रात अपने बेडरूम में मृत पाई जाती है।

फिल्म में आयशा की मां के रूप में टिस्का चोपड़ा ने आरती महाजन का किरदार निभाया। उनके साथ इसमें केके मेनन, आशीष विद्यार्थी, मीता वशिष्ठ और अश्विनी कलेस्कर जैसे कलाकार भी शामिल हैं। इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

अंकुर अरोड़ा मर्डर केस

14 जून 2013 को सिनेमाघरो में रिलीज हुई यह मेडिकल थ्रिलर फिल्म है। इस फिल्म की कहानी में एक आठ साल के बच्चे अंकुर को 'अपेंडिक्स' के दर्द के चलते अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। डॉक्टर अंकुर को ऑपरेशन कराने के लिए बोलते हैं, लेकिन अंकुर ऑपरेशन से पहले बिस्किट खा लेता है, जबकि डॉक्टरों ने ऑपरेशन से पहले कुछ खाने के लिए मना किया था।

डॉ. अस्थाना अपनी व्यस्तता के कारण यह भूल जाते हैं और ऑपरेशन कर देते हैं, जिस वजह से अंकुर की मौत हो जाती है। इस फिल्म में अंकुर की मां का किरदार टिस्का चोपड़ा ने निभाया है, जिसे अमेजन प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है।

द हंग्री (The Hungry)

7 सितंबर 2017 को रिलीज हुई यह हिंदी ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन बोर्निला चटर्जी ने किया है। इस फिल्म की कहानी विलियम शेक्सपियर के टाइटस एंड्रोनिकस नाटक पर आधारित है।

द हंग्री फिल्म की कहानी में टिस्का चोपड़ा अपने बेटे की हत्या का बदला लेती हुई नजर आती हैं। इसका प्रीमियर टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में किया गया था। इस फिल्म में टिस्का चोपड़ा के साथ नसीरुद्दीन शाह, अर्जुन गुप्ता और शायोनी गुप्ता मुख्य किरदारो में हैं, जिसे आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

वेब सीरीज

दहन

यह वेब सीरीज 16 सितंबर 2022 को ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज हुई थी। दहन वेब सीरीज में टिस्का चोपड़ा ने आईएएस अवनी राउत के लीड़ किरदार को निभाया था। सीराज में वह गांव में अंधविश्वास और पाखंड से लड़ती हुई नजर आती हैं।

एक्शन, हॉरर और थ्रिलर से भरपूर इस सीरीज को 9 एपिसोड में रिलीज किया गया था। सीरीज में टिस्का चोपड़ा के साथ सौरभ शुक्ला, राजेश तैलंग, मुकेश तिवारी, अंकुर नैयर, रोहन जोशी और लहर खान जैसे कलाकार भी अहम किरदारों में हैं।

होस्टेजेज

टिस्का चोपड़ा ने इस वेब सीरीज में सर्जन डॉ. मीरा आनंद की भूमिका निभाई है, जो मुख्यमंत्री का ऑपरेशन करने वाली हैं, लेकिन एक रात पहले उनके परिवार को बंधक बना लिया जाता है। डॉ. मीरा को अपने परिवार की जान बचाने के लिए ऑपरेशन करते हुए मुख्यमंत्री की हत्या करने को कहा जाता है।

सस्पेंस से भरपूर इस सीरीज को दो सीजनों में 22 एपिसोड्स के साथ डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज किया गया था। टिस्का चोपड़ा के अलावा शो में रोनित रॉय, परवीन डबास, आशिम गुलाटी, मोहन कपूर, दलीप ताहिल, मल्हार राठौड़ जैसे कलाकार भी शामिल है।

चटनी

साल 2016 में रिलीज हुई इस शॉर्ट फिल्म के लिए टिस्का चोपड़ा को फिल्मफेयर पुरस्कार मिला था। 16 मिनट की इस फिल्म में टिस्का साधारण दिखने वाली महिला के किरदार में नजर आ रही हैं। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की कहानी पर आधारित इस फिल्म में टिस्का के पति का संबंध उनकी एक पड़ोसन के साथ दिखाया गया है। इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

छुरी

करीब 12 मिनट की इस शॉर्ट फिल्म में टिस्का चोपड़ा एक घरेलू महिला की भूमिका निभाती हैं, जो अपने धोखेबाज पति को वापस पाने की कोशिश करती है। टिस्का चोपड़ा के साथ इसमें अनुराग कश्यप और सुरवीन चावला ने भी अभिनय किया है। इस फिल्म को आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते है।

यह भी पढे़ं: November OTT Web Series- नवम्बर में रिलीज हो रही हैं इतनी वेब सीरीज, कम पड़ जाएंगी छुट्टियां, देखें पूरी लिस्ट