Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'टाइटैनिक' स्टार Leonardo DiCaprio ने अमेजन रेनफॉरेस्ट को बचाने के लिए उठाया बड़ा कदम, जेफ बेजोस से मिलाया हाथ

Leonardo DiCaprio हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो ने अमेजन रेनफॉरेस्ट की सुरक्षा के लिए बिजनेसमैन और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस से हाथ मिला लिया है। अब दोनों साथ मिलकर पर्यावरण को बचाने के लिए एक प्रोजेक्ट पर काम करेंगे। इस प्रोजेक्ट पर लियोनार्डो और बेज मोटा पैसा खर्च करने वाले हैं। आइए आपको इस बारे में बताते हैं।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariUpdated: Sun, 02 Jul 2023 03:40 PM (IST)
Hero Image
Titanic star Leonardo DiCaprio and Jeff Bezos Project On The Amazon Rainforest. Photo-Twitter

 नई दिल्ली, जेएनएन। Leonardo DiCaprio: हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो 'क्लाइमेट चेंज मूवमेंट' को बढ़ावा देने में सबसे एक्टिव सितारों में से एक हैं। वह हमेशा ग्लोबल वार्मिंग को लेकर लोगों को जागरुक करते रहते हैं। यहां तक कि एक्टर ने कई एनवायरमेंटल ऑर्गनाइजेशंस को फाइनेंशली सपोर्ट भी किया है। अब एक्टर ग्लोबल वॉर्मिंग को लेकर एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

लियोनार्डो ने जेफ बेजोस से मिलाया हाथ

लियोनार्डो डिकैप्रियो पर्यावरण को बचाने के प्रयासों में हमेशा आगे रहे हैं। हाल ही में, वह ब्राजील में स्थित अमेजन रेनफॉरेस्ट को बचाने के लिए काम कर रहे एक प्रोजेक्ट में शामिल हो गए हैं। लियोनार्डो की गैर-लाभकारी संगठन 'री: वाइल्ड कन्सर्वेशन ऑर्गनाइजेशंस' और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की गैर-लाभकारी संगठन 'नेचर सॉल्युशंस' ने 'प्रोटेक्ट अवर प्लैनेट चैलेंज' प्रोजेक्ट के लिए हाथ मिलाया है।

प्रोटेक्ट अवर प्लैनेट चैलेंज पर खर्च होंगे इतने रुपये

ब्राजील के संरक्षित और स्वदेशी क्षेत्रों के विस्तार और प्रबंधन का समर्थन करने के लिए शुरू किए जाने वाले 'प्रोटेक्ट अवर प्लैनेट चैलेंज' पर जेफ बेजोस और लियोनार्डो मोटा पैसा लगाने वाले हैं। कहा जा रहा है कि उनकी ऑर्गनाइजेशंस इस प्रोजेक्ट पर 200 मिलियन डॉलर खर्च करेगी।

क्या है प्रोटेक्ट अवर प्लैनेट चैलेंज का लक्ष्य?

प्रोजेक्ट 'प्रोटेक्ट अवर प्लैनेट चैलेंज' का लक्ष्य अमेजन रेन फॉरेस्ट को हरा-भरा बनाना है। आने वाले चार सालों में 200 मिलियन डॉलर का इस्तेमाल ब्राजील के अमेजन रेनफॉरेस्ट में जीरो वन कटाई में मदद करने और देश को एक स्थायी और ग्रीन इकोनॉमी में बदलने में तेजी लाने के लिए किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट पर क्या बोले लियोनार्डो?

लियोनार्डो डीकैप्रियो ने अमेजन रेनफॉरेस्ट को बचाने वाले प्रोजेक्ट को लेकर बात भी की है। उन्होंने बताया कि वह इस किससे प्रभावित होकर ऐसा कर रहे हैं। हॉलीवुड स्टार ने कहा-

"हम अमेजन की सुरक्षा के लिए ब्राजील के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों से प्रेरित हैं।"

लियोनार्डो डीकैप्रियो की फिल्में

लियोनार्डो हॉलीवुड इंडस्ट्री का एक जाना-माना चेहरा हैं। उन्हें पॉपुलैरिटी 'टाइटैनिक' फिल्म से मिली है। वह 'शटर आईलैंड', 'कैच मी इफ यू कैन', 'द डिपार्टेड' और 'इंसेप्शन' जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं। जल्द ही वह 'किलर्स ऑफ द फ्लावर मून' में दिखाई देंगे, जो इसी साल 20 अक्टूबर को रिलीज होगी।