Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब अमिताभ बच्चन-धर्मेंद्र पर भारी पड़े थे जितेंद्र, 40 साल पहले बॉक्स ऑफिस पर दिया ये खास 'तोहफा'

Tohfa 40th Years दिग्गज अभिनेता जितेंद्र ने अपने फिल्मी करियर के दौरान यूं तो एक बढ़कर एक मूवी की हैं। लेकिन अगर उनके करियर के किसी एक शानदार फिल्म के बारे में चर्चा की जाए तो उसमें तोहफा का नाम जरूर शामिल होगा। फिल्म तोहफा अपनी रिलीज के 40 साल पूरे करने जा रही है। ऐसे में आज हिट फिल्में सुपरहिट किस्से में इसके बारे में जिक्र किया जाएगा।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Fri, 02 Feb 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
तोहफा फिल्म के 40 साल पूरे (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Tohfa Movie 40 Years Special: 80 के दशक तक अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना और धर्मेंद्र जैसे कई कलाकार खुद को हिंदी सिनेमा में पूर्ण रूप से स्थापित कर चुके थे। उस दौर में इन कलाकारों की फिल्मों का बोलबाला काफी ज्यादा होता था। वहीं, दूसरी तरफ जितेंद्र वो अभिनेता रहे, जिन्होंने साल 1984 में अपनी फिल्म तोहफा के जरिए इन सुपरस्टार्स को पीछे छोड़ दिया।

40 साल पहले जितेंद्र की कल्ट मूवी तोहफा को रिलीज किया गया। ऐसे में इस मूवी के 40 साल पूरे होने के खास अवसर पर हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से में तोहफा के बारे में बात की जाएगी और फिल्म के कुछ अनसुने तथ्यों पर भी प्रकाश डाला जाएगा।

तोहफा जितेंद्र के करियर की शानदार फिल्म

साउथ सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर के राघवेंद्र राव ने फिल्म तोहफा को बनाया। इस मूवी में जितेंद्र के अलावा जया प्रदा, श्रीदेवी और शक्ति कपूर जैसे कलाकार लीड रोल में मौजूद रहे। फिल्म कहानी दो बहनें ललिता (श्रीदेवी) और जानकी प्रदा के प्यार को लेकर है।

इन दोनों को राम (जितेंद्र) नाम के एक ही लड़के से प्यार होता है। खास बात ये होती है कि ललिता और राम पहले से एक दूसरे को प्यार करते हैं और जब ललिता को पता लगता है कि उसकी बहन जानकी भी राम से प्यार करती है, तो वह अपने प्यार का त्याग कर देती है और कमलेश (शक्ति कपूर) नाम के लड़के से शादी कर लेती है।

हालांकि इस लव ट्रायंगल रोमांटिक फिल्म की कहानी में कई मोड़ आते हैं, जो इस मूवी को और भी अधिक दिलचस्प बनाते हैं। इन कलाकारों के करियर की सबसे शानदार मूवीज में तोहफा का नाम पहले पायदान पर काबिज है।

बॉक्स ऑफिस पर सफल रही तोहफा

रोमांटिक और इमोशनल ड्रामा फिल्म तोहफा की कहानी दर्शकों को इतनी पसंद आई, कि ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई। बॉलीवुड की क्लासिक फिल्मों में शुमार तोहफा ने इस कदर फैंस के दिलों में घर किया कि कई सालों तक इस फिल्म की चर्चा चलती रही।

अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर तोहफा 1984 की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में शुमार हुई। इस दौरान इस फिल्म ने धर्मेंद्र की राजतिलक-धर्म और कानून, अमिताभ बच्चन की शराबी और राजेश खन्ना की मकसद को पीछे छोड़ा था। हालांकि मकसद में जितेंद्र भी लीड रोल में मौजूद रहे।

इस फिल्म की रीमेक थी जितेंद्र की मूवी

अगर हम आप से कहें कि जितेंद्र की तोहफा किसी फिल्म की रीमेक थी, तो शायद आपको इस पर यकीन न हो। लेकिन ये सच है कि तोहफा तेलुगु सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्म देवता का ऑफिशियल हिंदी रीमेक रही।

साल 1982 में देवता को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था और इसके 2 साल बाद तोहफा ने बड़े पर्दे पर दस्तक दी। खास बात ये थी कि इस फिल्म में भी श्रीदेवी और जया प्रदा लीड एक्ट्रेस रहीं और अभिनेता सोबन बाबू थे। इतना ही नहीं के राघवेंद्र राव ने ही देवता का डायरेक्शन भी किया था।

ये भी पढ़ें- Double Role Debut Movies: कब हुई शुरुआत, कैसे होती है शूटिंग, जानिए बॉलीवुड में 'डबल रोल' की फुल डिटेल्स?

फिल्म के गाने रहे आईकॉनिक

जब जिक्र फिल्म तोहफा का किया जाता है तो सबसे पहले फिल्म का टाइटल सॉन्ग ''तोहफा तोहफा लाया लाया'' जहन में आता है। श्रीदेवी और जितेंद्र पर फिल्माए गए इस शानदार गाने को आशा भोंसले और किशोर कुमार ने अपनी जादुई आवाज में गाया था।

जबकि बप्पी लहरी के म्यूजिक ने इस सॉन्ग में चार चांद लगाए। इतना ही नहीं फिल्म में श्रीदेवी का ''एक आंख मारूं तो'' सॉन्ग आज भी फैंस सुनना पसंद करते हैं। बता दें कि तोहफा का टाइटल सॉन्ग मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म डिस्कों डांसर के ''जिमी जिमी आजा आजा'' से प्रेरित था।

तोहफा में नहीं थी श्रीदेवी की असली आवाज

चूंकि श्रीदेवी दक्षिण भारत से नाता रखती थीं तो उन्हें करियर की शुरुआत में हिंदी बोलना नहीं आता था। कई फिल्में ऐसी थीं जिनमें श्री देवी की आवाज को हिंदी में डब किया गया था।

जितेंद्र की तोहफा में भी श्रीदेवी की आवाज को किसी ओर ने डब किया। फिल्म को देखने पर आप इस बात का अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं कि उसमें श्रीदेवी की ऑरिजिनल आवाज नहीं थी।

इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद है मूवी

इस लेख को पढ़ने के बाद और तोहफा फिल्म के 40 साल पूरे होने के मौके पर अगर आपका मन इस मूवी को देखने का हो रहा है तो आप इस फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर आसानी से देख सकते हैं। इसके अलावा जो यूजर्स इसे फ्री में देखना चाहते हैं तो यूट्यूब और जियो सिनेमा के जरिए तोहफा का मजा ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें- हॉलीवुड में भी बनी Dev Anand की ये ब्लॉकस्टर मूवी, इस किले में शूट हुआ फिल्म का ये आइकॉनिक सॉन्ग