Move to Jagran APP

Horror TV Show: शर्त लगा लो! अकेले बैठकर नहीं देख पाओगे ये हॉरर टीवी शो, डर से आज भी कांप उठेगी रूह

हॉरर शब्द को सुनते ही जहन में डर का आभास शुरू हो जाता है। बचपन के दिनों में कई ऐसे टीवी शो देखे होंगे जो खौफनाक कहानियों का मंजर पेश करते थे इन हॉरर टीवी सीरियल को देखकर फैंस सहम जाया करते थे। ऐसे में हम आपको उस जमाने के कुछ पॉपुलर हॉरर टीवी (शो के बारे में बताएंगे जिन्हें आप आज भी अकेले बैठे कर नहीं देख सकते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 19 Mar 2024 07:14 PM (IST)
Hero Image
चेक करें पॉपुलर हॉरर टीवी शो की लिस्ट (Photo Credit-Jagran)
एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। शनिवार को रात के साढे़ 9 बजते ही दूरदर्शन चैनल पर डर का ताड़व शुरू हो जाता था। काली अंधेरी रात, सुनसान जंगल और डरावने बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ शुरू होने वाले इस शो के प्रोमो को देखकर ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते थे और एक पल को तो ऐसा लगता था कि मानो सब कुछ हकीकत में घटित हो रहा है। 

जहां एक तरफ डीडी नेशनल पर रामायण और महाभारत जैसे धार्मिक शो ने अपना खूंटा गाड़ रखा था, तो दूसरी तरफ इस हॉरर शो ने फैंस की नींद उड़ाने का जिम्मा उठाया हुआ था। जिसका नाम था आप बीती, भूतों की खौफनाक कहानियों वाले इस टीवी सीरियल ने असली डर क्या होता है,

उसकी जीती-जागती मिसाइल कायम की। लेकिन सिर्फ आप बीती ही नहीं उससे पहले और बाद में टीवी पर कई ऐसे हॉरर शो आए, जिनका जिक्र करते ही, आपके जहन में बचपन की रूह कंपाने देने वाली यादें ताजा हो जाएंगी। 

द जी हॉरर शो (The Zee Horror Show-1993)

मनोरंजन की दुनिया में हॉरर शो की प्राथमिकता अपने आप में काफी खास रही है। 90 के दशक में लोगों में डर फैलाने का काम जी टीवी के प्रसिद्ध हॉरर शो द जी हॉरर शो ने किया। हद से ज्यादा डरावनी भूतों की कहानी वाले इश टीवी धारावाहिक को ऑडियंस की तरफ से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला, जो करीब 9 साल जारी रहा। इसमें कई सीन्स ऐसे भी थे, जिन्हें अकेले देख पाना नामुमकिन होता था।

इस हॉरर शो 24 एपिसोड के साथ साल 1993 में द जी हॉरर शो को ऑन एयर किया, लेकिन सफलता मिलने के बाद उनको इसके लिए लंबी प्लानिंग करनी पड़ी और 364 एपिसोड तक इसके खौफ का सिलसिला जारी रहा। इस हॉरर शो के पहले एपिसोड में एक्ट्रेस अर्चना पूरन सिंह नजर आई थीं। मालूम हो कि बाद में इस शो को अनहोनी के नाम से भी टेलीकास्ट किया गया

आहट (Aahat-1995)

जी हॉरर की तरह एंथोलॉजी सीरीज के मामले में आहट का नाम भी लिस्ट में टॉप पर रहता है। इसका नाम लेते ही डर के पुराने मंजर की तस्वीर जीवित हो जाती है।

हर शनिवार सोनी टीवी पर रात को 11 बजे आने वाले इस शो का आगाज साल 1995 में हुआ और पहले सीजन में 287 एपिसोड के साथ इस ने सफलता का स्वाद चखा।

इसके अलावा कुल 6 सीजन में आहट ने घर बैठे दर्शकों को डराने का पूरा काम किया। इस शो की बैकग्राउंड धुन आज भी सुनने पर डर का माहौल बना देती है। 

ये भी पढे़ं- जब एक ही लोकेशन पर शूट कर डाली पूरी फिल्म, लिस्ट में Shaitaan समेत इन मूवीज के नाम

वो (Woh-1998)

वो अपने आप में एक बेहद खास हॉरर शो साबित हुआ। बेशक एक ही सीजन तक जी टीवी पर ये हॉरर शो टेलीकास्ट हुआ, लेकिन जब तक ये प्रसारित हुआ, तब तक इसे देखकर फैंस डर का अनुभव करते थे। इसमें एक जोकर लोगों में दशहत फैलाने का काम करता है। इस टीवी सीरियल में जूही परमार, सीमा शेट्टी और लिलिपुट ने अहम भूमिका अदा की।

आप बीती (Aap Beeti-2001)

दूरदर्शन पर हर प्रसारित होने वाला हॉरर शो आप बीती अपने आप में बेहद खास रहा। 2001 में बी आर चोपड़ा के निर्देशन में इसकी शुरुआत हुई और लंबे अरसे तर ये जारी रहा। इस शो में कई ऐसी भूतिया कहानियों के एपिसोड को दिखाया जाता था, जिनके जिक्र भर से डर पैदा हो जाता है।

श्श्श्श... कोई है (Ssshhhh... Koi Hai-2001)

भूत, प्रेत और सुपरनेचुरल कहानियों को स्टार प्लस पर टेलीकास्ट होने वाले हॉरर शो श्श्श्श... कोई है में बखूबी दिखाया। एंथोलॉजी थ्रिलर के आधार पर करीब 9 साल तक इस हॉरर शो लोगों में डर का माहौल कायम रखा। इस शो के एपिसोड में कई-कई कहानियां ऐसी भी थीं, जिन्हें देख रौंगटे खड़े हो जाते थे। 

फियर फाइल्स (Fear Files-2012)

वक्त बेशक बदला लेकिन छोटे पर्दे पर डर का कारवां जारी रहा।  साल 2012 में जी टीवी पर फियर फाइल्स नाम का हॉरर शो शुरू। रात साढे़ 9 बजे से लेकर 10:30 तक प्रसारित होने वाले इस धारावाहिक में भूत और आत्माओं की अलौकिक घटनाओं की डरावनी कहानियों को दिखाया गया।

437 एपिसोड वाले इस हॉरर शो अगर आप आज भी देखना चाहते हैं कि तो ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर ये आपको आसानी से देखने को मिल जाएगा। 

ये भी पढ़ें- Srimad Ramayan: 'अपने भक्तों से मिलने पधार रहे हैं श्री राम', छोटे पर्दे पर फिर दिखेगी 'रामायण' की कहानी