Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Top Performance of 2023: फिल्मों और वेब सीरीज में साल की बेस्ट परफॉर्मेंसेज, SRK से रणबीर और रणवीर तक शामिल

Top Performance of 2023 साल 2023 बॉलीवुड के लिहाज से यादगार रहा। कुछ फिल्मों और वेब सीरीज ने दर्शकों का दिल पर एक अमिट छाप छोड़ी। कुछ परफॉर्मेंसेज ऐसे रहे जो शायद कभी भी दर्शकों के दिमाग से न जाएं। ऐसे ही कुछ परफॉर्मेंसेज के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो यह साल बहुत चर्चा में रहे।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sun, 31 Dec 2023 05:20 PM (IST)
Hero Image
यह हैं साल की बेस्ट परफॉर्मेंसेज। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Best Performance of 2023: सिनेमा जगत के लिए साल 2023 शानदार रहा। ओटीटी पर वेब सीरीज ने धमाकेदार कंटेंट से वाहवाही लूटी तो वहीं फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धुआंधार कमाई की। इस साल फिल्मों और वेब सीरीज का खूब दबदबा रहा, लेकिन उन कलाकारों को कैसे भुलाया जा सकता है, जिन्होंने अपनी धमाकेदार परफॉर्मेंसेज से सभी का ध्यान खींचा। कुछ सपोर्टिंग एक्टर्स ने लीड स्टार्स के चार्म को ही फीका कर दिया। देखिए किसने 2023 में दी बेस्ट परफॉर्मेंसेज...

विक्रांत मैसी (Vikrant Massey)

27 अक्टूबर 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई 12वीं फेल साल की बेस्ट रेटिंग फिल्मों में से एक है। विधु विनोद चोपड़ा ने इसका निर्देशन किया और विक्रांत मैसी ने आईपीएस मनोज कुमार शर्मा के किरदार में तहलका मचा दिया। आप इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee)

साल 2023 में मनोज बाजपेयी की तीन फिल्में रिलीज हुईं और तीनों में अभिनेता ने अपनी परफॉर्मेंस से दर्शकों का दिल जीता। शर्मिला टैगोर के साथ आई ओटीटी फिल्म गुलमोहर (OTT) में परिवारिक बंधन को दिखाना हो, सिर्फ एक बंदा काफी है (OTT) में वकील बनकर न्याय के लिए लड़ना हो या फिर जोरम (थिएटर) में आदिवासी का किरदार निभाना हो, मनोज ने अपनी हर परफॉर्मेंस से दर्शकों का दिल जीता है। फिलहाल, जोरम अभी ओटीटी पर रिलीज नहीं हुई है।

गुलमोहर- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

सिर्फ एक बंदा काफी है- जी5

यह भी पढ़ें- Joram Review: सरवाइवल ड्रामा में मनोज बाजपेयी की अदाकारी का नया आयाम, इमोशनल करती है 'जोरम' की कहानी

रणबीर कपर (Ranbir Kapoor)

फिल्म एनिमल में रणबीर कपूर का एक अलग अवतार देखने को मिला है। वह फिल्म में एक वॉयलेंट कैरेक्टर निभाते दिखाई दिए थे। उन्होंने फिल्म में एक शानदार परफॉर्मेंस दी और यह मूवी थिएटर्स में दमदार कलेक्शन भी कर रही है। अभी फिल्म ओटीटी पर रिलीज नहीं हुई है। 

बॉबी देओल (Bobby Deol)

संदीप रेड्डी वांगा निर्देशित एनिमल (Animal) में अबरार बने बॉबी देओल का स्क्रीन टाइम बहुत कम था, लेकिन फिर भी उन्होंने अपने उम्दा प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीत लिया। 

शाह रुख खान (Shah Rukh Khan)

यूं तो शाह रुख खान ने इस साल तीन फिल्मों दीं- पठान, जवान और डंकी। हालांकि, अभिनेता को सबसे ज्यादा तारीफ एटली निर्देशित जवान से मिली। फिल्म में शाह रुख के डबल रोल ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। उन्होंने फिल्म में इमोशन, रोमांस और एक्शन तीनों से फैंस को बिल्कुल भी बोर नहीं होने दिया। थिएटर्स में शानदार प्रदर्शन करने के बाद जवान ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है। 

View this post on Instagram

A post shared by Shah Rukh Khan (@iamsrk)

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi)

ओह माय गॉड के सीक्वल ओएमजी 2 इस साल की बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इसमें पंकज त्रिपाठी ने एक ऐसे पिता का किरदार निभाया था, जो अपने बेटे के लिए दुनिया से लड़ जाता है। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है। 

विक्की कौशल (Vicky Kaushal)

सैम बहादुर में विक्की कौशल ने फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के किरदार में जान फूंक दी थी। हर किसी ने उनके किरदार की तारीफ की थी। यही नहीं, शाह रुख खान की फिल्म डंकी में भी विक्की ने सुखी की भूमिका के लिए तारीफें बटोरीं। उन्होंने कुछ मिनट के सींस में सभी का ध्यान खींच लिया था।

Vicky Kaushal

रणवीर सिंह (Ranveer Singh)

करण जौहर निर्देशित रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में रणवीर सिंह ने रॉकी रंधावा का कैरेक्टर निभाया था। जॉली और रोमांटिक नेचर के रॉकी बने रणबीर को अपनी परफॉर्मेंस के लिए दर्शकों से बहुत प्यार मिला था। यह फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर मौजूद है। 

सुरिंदर विक्की (Surinder Viccky)

अभिनेता सुरिंदर विक्की ने कोहरा वेब सीरीज में पुलिस की भूमिका निभाकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं। यह सीरीज नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है।

विजय वर्मा (Vijay Varma)

दहाड़ सीरीज से सोनाक्षी सिन्हा ने ओटीटी पर डेब्यू किया था। मगर सोनाक्षी से ज्यादा तारीफें एक्टर विजय वर्मा ने बटोर ली थी। प्रोफेसर की भेष में सीरियल किलर बने विजय वर्मा ने अपने उम्दा प्रदर्शन से फैंस का दिल खुश कर दिया था। यह सीरीज प्राइम वीडियो पर मौजूद है। 

जयदीप अहलावत (Jaideep Ahlawat)

हिंदी सिनेमा के शानदार कलाकारों में से एक जयदीप अहलावत ने फिल्म थ्री ऑफ अस (Three of Us) में अपने अभिनय से फैंस का दिल जीत लिया है। यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो गई है। 

View this post on Instagram

A post shared by Jaideep Ahlawat (@jaideepahlawat)

शेफाली शाह (Shefali Shah)

जयदीप अहलावत के साथ शेफाली शाह ने भी थ्री ऑफ अस में काम किया। डाइमेंशिया से पीड़ित महिला का किरदार निभाकर शेफाली ने एक बार फिर अपने अभिनय को साबित किया और इस कैरेक्टर को बारीकी के साथ निभाया। 

रानी मुखर्जी (Rani Mukerji)

फिल्म मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे (Mrs Chatterjee vs Norway) में रानी मुखर्जी ने एक ऐसी मां का किरदार निभाया था, जो अपने बच्चों के लिए अपने पति, परिवार और यहां तक कि दूसरे देश से लड़ जाती है। रानी मां के इमोशन को बाहर निकालने में कामयाब रही थीं और उनकी परफॉर्मेंस को काफी सराहा गया। इसे आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- सालों बाद Rani Mukerji ने बताया आखिर क्यों मीडिया से रखती हैं बेटी अदिरा को दूर, जानकर होगी हैरानी

हुमा कुरैशी (Huma Qureshi)

ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर रिलीज हुई तरला में हुमा कुरैशी ने सेलिब्रिटी शेफ तरला दलाल का किरदार निभाया था। फिल्म में हुमा कुरैशी पूरी तरह तरला के कैरेक्टर में डूबी हुई नजर आई थीं।

View this post on Instagram

A post shared by Huma Qureshi (@iamhumaq)

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan)

हिंदी सिनेमा की उम्दा अदाकारा ऐश्वर्या राय बच्चन ने फिल्म पोन्नियिन सेल्वन 2 में अपनी शानदार परफॉर्मेंस से दर्शकों का ध्यान खींचा। फिल्म में वह मंदाकिनी के कैरेक्टर में नजर आई थीं। यह प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है।

कियारा आडवाणी (Kiara Advani)

फिल्म सत्यप्रेम की कथा में कियारा आडवाणी ने कथा का किरदार निभाया था। फिल्म में उनकी परफॉर्मेंस को भी काफी सराहा गया था। यह फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर आप देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Koffee With Karan 8: कियारा ने शेयर किया किस्सा, वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में डेविड बेकहम ने कही दिल छू लेने वाली बात