Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twinkle Khanna Birthday: बॉबी देओल संग डेब्यू,16 फिल्मों के बाद छोड़ी एक्टिंग, राइटर बनकर मिली शोहरत

Happy Birthday Twinkle Khanna बॉलीवुड एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना आज 29 दिसंबर को अपना जन्मदिन मना रही हैं। उन्होंने अपना करियर एक्टिंग में बनाया लेकिन उन्हें ज्यादा कामयाबी हासिल नहीं हुई और इसी वजह से कुछ फिल्में करने के बाद ही उन्होंने इस फील्ड से दूरी बना ली। अब ट्विंकल खन्ना एक निर्माता और लेखक हैं। चलिए उनके बर्थडे पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaUpdated: Fri, 29 Dec 2023 09:50 AM (IST)
Hero Image
ट्विंकल खन्ना का जन्मदिन (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Twinkle Khanna Birthday: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना आज 29 दिसंबर को अपना 50वां जन्मदिन मना रही हैं। ट्विंकल का करियर बतौर अभिनेत्री ज्यादा लम्बा नहीं रहा, मगर बतौर निर्माता और लेखक वो एक शानदारी पारी खेल रही हैं।

ट्विंकल खन्ना अपना जन्मदिन पिता दिवंगत अभिनेता राजेश खन्ना के साथ शेयर करती हैं। चलिए उनके इस खास दिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

बॉबी देओल के साथ बरसात से डेब्यू

बतौर एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना ने सिर्फ 16 फिल्मों में काम किया है। 1995 में आई फिल्म बरसात से ट्विंकल खन्ना ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा था। इस फिल्म में ट्विंकल के साथ बॉबी देओल नजर आए थे और उनकी भी ये पहली फिल्म थी। ये फिल्म हर किसी को बेहद पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी।

यह भी पढ़ें: जब Twinkle Khanna ने बेटे आरव के साथ लिया था यूनिवर्सिटी में एडमिशन, जानें क्या है वो किस्सा

22 साल पहले छोड़ी एक्टिंग

अपने करियर में ट्विंकल ने बॉबी देओल के अलावा शाह रुख खान, सलमान खान, आमिर खान, अजय देवगन, सैफ अली खान, गोविंदा और हस्बैंड अक्षय कुमार के साथ भी काम किया। फिल्म 'बरसात' के बाद ट्विंकल कई फिल्मों में नजर आईं। ट्विंकल की चर्चित फिल्मों में 'जान', 'इतिहास', 'जब प्यार किसी से होता है', 'इंटरनेशनल खिलाड़ी', 'जुल्मी', 'बादशाह' और 'जोरू का गुलाम' शामिल हैं। उनकी आखिरी फिल्म 'लव के लिए कुछ भी करेगा' 2001 में आई थी।

अक्षय कुमार संग पहली मुलाकात

इंटरनेशनल खिलाड़ी में ट्विंकल पहली बार अक्षय कुमार के साथ पेयर अप हुईं। इसके बाद जुल्मी में दोनों साथ आये। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन फिल्मों के दौरान दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ा। हालांकि, ट्विंकल की अक्षय से पहली मुलाकात फिल्मफेयर के एक फोटोशूट के दौरान हुई थी। दोनों ने 17 जनवरी, 2001 में साथ फेरे लिए और हमेशा-हमेशा के लिए एक हो गए।

बनते-बनते रह गईं करण की टीना

ट्विंकल खन्ना, करण जौहर की अच्छी दोस्त हैं। एक इंटरव्यू में करण ने बताया था कि कुछ कुछ होता है में टीना के किरदार के लिए उनकी पहली च्वाइस ट्विंकल थीं, लेकिन उन्होंने मना कर दिया, तब रानी मुखर्जी की फिल्म में एंट्री हुई थी।

ट्विंकल की किताब से निकली पैडमैन की कहानी

2015 में ट्विंकल ने बतौर राइटर पारी शुरू की और पहली किताब 'मिसेज फनीबोंस' रिलीज हुई। 2016 में उनकी दूसरी किताब 'द लीजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद' आई, जिसमें सामाजिक लघु कथाएं थीं। ट्विंकल की तीसरी किताब 'पायजामा फॉर फॉरगिविंग' 2018 में रिलीज हुई थी। 2023 में उनकी चौथी किताब 'वेल्कम टू पैराडाइज' रिलीज हुई है। ट्विंकल ज्यादातर सैटायरिकल लेखन करती हैं। अपने लेखन को धार देने के लिए 2022 में उन्होंने लंदन की गोल्डस्मिथ यूनिवर्सिटी से मास्टर इन फिक्शन राइटिंग का कोर्स किया था।

ट्विंकल ने बतौर प्रोड्सर कई फिल्मों का निर्माण किया है, जिनमें अक्षय कुमार ने लीड रोल निभाया है। इनमें सबसे चर्चित पैडमैन है। इस फिल्म की कहानी ट्विंकल की 'द लीजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद' के एक चैप्टर से ली गई है, जिसमें उन्होंने बिजनेसमैन अरुणाचलम मुरुगनंतम के बारे में बताया था। मुरुगनंतम कम कीमत के सैनिटरी पैड्स बनाते हैं। पैडमैन में अक्षय ने उन्हीं का किरदार निभाया था।

यह भी पढ़ें: Twinkle Khanna ने किया खुलासा, भूखे रहकर की थी Shah Rukh Khan संग इस गाने की शूटिंग, जानें वजह