Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बजट से 9 गुना ज्यादा रही कमाई, Vicky Kaushal की इस फिल्म को हर देशवासी ने किया सैल्यूट

Uri-The Surgical Strike एक्टर विक्की कौशल के लिए 11 जनवरी की तारीख बेहद खास है। इस दिन एक्टर की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक सिनेमाघरों में रिलीज हुई। ये फिल्म में भारतीय सेना की पहली सर्जिकल स्ट्राइक की गौरवगाथा की कहानी को दिखाती है। ऐसे में आज हिट फिल्म सुपरहिट किस्से में विक्की कौशल की इस फिल्म के बारे में चर्चा की जाएगी।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraUpdated: Wed, 10 Jan 2024 07:36 PM (IST)
Hero Image
विक्की कौशल की पहली ब्लॉकबस्टर की कहानी (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Vicky Kaushal Uri Movie 5th Anniversary: सच्ची घटना पर आधारित फिल्मों का बोलबाला हिंदी सिनेमा में लंबे समय से चला आ रहा है। असली घटनाओं पर बनी फिल्मों के फैंस भी देखना काफी पसंद करते हैं।

इस मामले में एक्टर विक्की कौशल की फिल्म 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' का नाम भी जरूर शामिल होता है। इस मूवी से जुड़े एक रोचक तथ्य हैं, जिनके बारे में जानकर आपको भी हैरानी होगी। 11 जनवरी को उरी फिल्म के 5 साल पूरे होने जा रहे हैं। ऐसे में हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से में विक्की कौशल की इस मूवी के बारे में चर्चा की जाएगी।

'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' फिल्म के 5 साल पूरे

11 जनवरी 2019 को डायरेक्टर आदित्य धर के निर्देशन में बनी 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। इस फिल्म की कहानी साल 2016 में उरी में स्थित भारतीय सेना के एक मुख्यालय पर हुए आतंकी हमले के बदले में की गई जवाबी कार्यवाही यानी सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है।

इस मूवी में विक्की कौशल ने मेजर विहान सिंह शेरगिल की भूमिका अदा की थी। जब फिल्म के अन्य मुख्य किरदारों में परेश रावल, मोहित रैना, यामी गौतम और अदिति कुल्हाड़ी मौजूद हैं। 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' को दर्शकों की तरफ से पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिला और फिल्म सफल साबित हुई।

विक्की कौशल की पहली ब्लॉकबस्टर

'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' ने अपनी शानदार कहानी के दम पर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। आलम ये रहा है कि बॉक्स ऑफिस पर इस मूवी ने अपनी सफलता का गदर जमकर मचाया। आईएमडीबी की रिपोर्ट के मुताबिक इस फिल्म विक्की कौशल की इस फिल्म का बजट 28.5 करोड़ रहा।

        फिल्म           उरी
   बॉक्स ऑफिस कलेक्शन    245 करोड़ 
   वर्ल्डवाइड कलेक्शन    342 करोड़
    बजट     28.5 करोड़

लेकिन अपने बजट से करीब 9 गुना अधिक मुनाफा कर 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' ने 245 करोड़ से ज्यादा का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया। इतना ही नहीं वर्ल्डवाइड इस फिल्म ने 342 करोड़ का शानदार कारोबार किया।

इस मूवी के लिए विक्की कौशल नहीं थे राजी

फिल्म उरी से विक्की कौशल को हिंदी सिनेमा में एक नई पहचान मिली। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विक्की इस मूवी को करने के लिए रेडी नहीं थे। फिल्म कंपेनियन को दिए इंटरव्यू में एक्टर ने इस बात का खुलासा किया है। उन्होंने कहा- जब इस फिल्म के बारे में मुझे पता लगा तो उस वक्त में राजी की शूटिंग में बिजी था।

मैंने उसी दौरान इसकी स्क्रिप्ट को पढ़ा, लेकिन मैं खुद को इस फिल्म की कहानी से नहीं जोड़ सका और मैंने इसे छोड़ने के लिए मन बना लिया।

फिर मेरे पिता जी (शाम कौशल) ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ी और इस फिल्म को करने के लिए कहा। उनका कहना था कि अगर मैं इसे नहीं करूंगा तो ये मेरे लिए बहुत बड़ी गलती हो सकती है। उनके कहने पर मैंने इसकी कहानी पर दोबारा गौर किया और फिर मैं इसके लिए तैयार हो गया।

विक्की कौशल को मिला ये सम्मान

फिल्म 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' में दमदार एक्टिंग को लेकर विक्की कौशल की काफी सराहना की गई। सही मायनों में कहा जाए तो ये फिल्म विक्की के फिल्मी करियर के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई।

उरी के लिए विक्की कौशल को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के सम्मान से नवाजा गया। ये पहला मौका था जब एक्टर को ये अवॉर्ड मिला। मेजर विहान सिंह शेरगिल के किरदार में विक्की कौशन ने अपनी छाप छोड़ी। एक्टिंग के अलावा उरी में विक्की कौशल का 'हाऊ द जोश' वाला डायलॉग भी काफी पॉपुलर हुआ।

यामी गौतम की शुरू हुई लव स्टोरी

एक्ट्रेस यामी गौतम ने इस फिल्म में एक अहम भूमिका अदा की थी। लेकिन ये फिल्म यामी के लिए निजी जीवन के लिए बेहद खास रही। 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' की शूटिंग के दौरान डायरेक्टर आदित्य धर के साथ यामी गौतम की नजदीकियां बढ़ने लगीं और धीरे-धीरे इन दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा। आलम ये रहा है कि इस मूवी की रिलीज के 2 साल बाद यामी और आदित्य ने अपने रिश्ते को शादी का नाम दे दिया।

कौन था उरी हमले का मास्टरमाइंड

2016 में उरी आतंकी हमले ने पूरी तरह से देश को हिला कर रखा दिया। बताया जाता है कि इस हमले में करीब 19 भारतीय सैनिक शहादत मिली। जबकि 80-100 के आस-पास सैनिक घायल भी हुए। इस अटैक की जिम्मेदारी कथित तौर पर पाकिस्तानी आंतकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने ली।

10 दिन बाद ही भारतीय सेना ने इस नापाक हमले का बदला लेते हुए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर POK में जैश के ठिकानों को ढूंढ़कर उन्हें ने नेस्तनाबूद करते हुए, अपने सैनिक साथियों की मौत का बदला लिया।

ये भी पढ़ें- Dunki: विक्की कौशल को 'डंकी' में कास्ट नहीं करना चाहते थे डायरेक्टर राजकुमार हिरानी, एक्टर की इस बात से थी दिक्कत

पाकिस्तानी एक्टर के साथ फिल्म बनाने जा रहे थे आदित्य धर

उरी हमले से पहले डायरेक्टर आदित्य धर पाकिस्तान के कलाकार फवाद खान के साथ एक फिल्म करने की तैयारी कर रहे थे। IMDB के अनुसार इस बात का खुलासा एक मीडिया इंटरव्यू के दौरान विक्की कौशल ने किया।

लेकिन जब उरी अटैक हुआ तो आदित्य ने अपना प्लान बदल लिया और फवाद के साथ फिल्म करने के विचार को बीच में ही छोड़ दिया है। इतना ही नहीं इसके साथ ही सभी पाकिस्तानी कलाकारों को भारतीय फिल्म इंडस्ट्री से हमेशा के लिए बैन कर दिया।

FAQ- 

किस एक्टर ने उरी से किया फिल्म डेब्यू?

- मोहित रैना

कौन देश में हुई 'उरी' के अधिकांश सीन्स की शूटिंग?

- सर्बिया

फिल्म में विक्की कौशल ने निभाया किस मेजर का किरदार?

- एक्टर का रोल पूर्ण तरह काल्पनिक

कब हुआ उरी हमला?

-18 सितंबर 2016

भारतीय सेना ने कब लिया हमले का बदला?

- 28-29 सितंबर मध्यरात्रि- 2016

फिल्म में NSA अजीत डोभाल को रोल किसने निभाया?

- परेश रावल

सर्जिकल स्ट्राइक में यूज हुए कौन से हेलीकॉप्टर?

- MI-17

ओटीटी पर कहां देखें 'उरी' फिल्म?

- जी5

ये भी पढें- Vicky Kaushal ने साली Isabelle Kaif को खास अंदाज में किया बर्थडे विश, Katrina ने भी लुटाया प्यार