Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarkashi: टनल-खदान में फंसे लोगों के हौसले और जज्बे की सच्ची कहानियां, हिलने नहीं देगा इन फिल्मों का रोमांच

Movies On Real Rescue Operations दुनियाभर में ऐसे हादसे होते रहे हैं जिनमें कभी सुरंग तो कभी अंडरवाटर केव या फिर कहीं खदान में लोग फंसे हों। उत्तरकाशी में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन को देख ऐसी फिल्मों की याद आ जाती है जिनमें कई दिनों तक लोग फंसे रहे और उन्हें निकालने के लिए अभियान चलाये गये थे। अक्षय कुमार की मिशन रानीगंज भी ऐसी ही फिल्म है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthUpdated: Tue, 28 Nov 2023 08:32 PM (IST)
Hero Image
रेस्क्यू मिशन पर आधारित फिल्में। फोटो- जागरण

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Movies Based On Tunnel Rescue Operations: उत्तरकाशी टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के अभियान में मंगलवार को बड़ी सफलता मिली। सत्रहवें दिन बचाव टीम मजदूरों को सुरक्षित निकालने में सफल रही।

इस रेस्क्यू ऑपरेशन ने उन फिल्मों की याद दिला दी है, जिनमें किसी टनल या किसी खदान में फंसे मजदूरों को निकाला गया है। इन फिल्मों को देखकर पता चलता है कि वहां फंसे लोगों पर क्या गुजरती होगी और किस तरह वो अपना हौसला कायम रखते होंगे।

इनमें से कुछ फिल्में ऐसी हैं, जिनकी कहानी सत्य घटना से ली गयी है। वहीं, कुछ ऐसी भी हैं, जो ऐसे हालात की कल्पना करके बनाई गयी हैं, मगर दोनों ही कहानियों में भरपूर रोमांच और हालात से जूझने के जज्बे की प्रेरणा जरूर मिलती है। 

मिशन रानीगंज

हाल ही में रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म 'मिशन रानीगंज' रेस्क्यू फिल्मों की अच्छी मिसाल है। अस्सी के दौर में रानीगंज में फंसे 65 मजदूरों को बचाने की घटना पर आधारित फिल्म है।

माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह ने सूझबूझ से इस रेस्क्यू मिशन को लीड किया था और सभी को सुरक्षित बाहर निकाला था। इस फिल्म में अक्षय कुमार, परिणीति चोपड़ा, रवि किशन मुख्य भूमिकाओं में थे और फिल्म का निर्देशन टीनू सुरेश देसाई ने किया।

यह भी पढ़ें: Best Survival Movies On OTT: कैसे बचा जमीन में कई फुट नीचे दफ्न आदमी! इन फिल्मों को देख थम जाएंगी सांसे

13 लाइव्स 

2018 में अमेरिकी बायोग्राफिल रेस्क्यू फिल्म है, जिसकी कहानी थाम लुआंग केव रेस्क्यू मिशन पर आधारित है।13 लाइव्स की कहानी एक फुटबाल टीम और कोच के अंडरवाटर गुफा में फंस जाने पर आधारित है, जिन्हें रॉयल थाइ नेवी सील्स बचाती है। फिल्म प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है। इस घटना पर नेशनल ज्योग्राफिक ने द रेस्क्यू शीर्षक से एक डॉक्युमेंट्री भी बनाई है।

टनल

2016 में आयी साउथ कोरियन फिल्म टनल की कहानी एक कार सेल्समैन के इर्द-गिर्द घूमती है, जो टनल में फंस जाता है और फिर रेस्क्यू टीम के निर्देशों का पालन करते हुए खुद को जिंदा रखता है। 

द 33 

2015 में आयी The 33 बायोग्राफिकल डिजास्टर सरवाइवल ड्रामा फिल्म है, जो 2010 में हुए कोपियापो माइनिंग डिजास्टर पर आधारित है। इस घटना में 33 मजदूर चिली (साउथ अमेरिका) में सैन जोस खदान में 69 दिनों तक फंसे रहे थे। एंटोनियो बैंडरास ने फिल्म में खदान में फंसे मजदूर मारियो सेपुल्वेडा का रोल निभाया था। 

यह भी पढ़ें: OTT Movies and Web Series- 'फुकरे 3', 'लियो', 'द विलेज' और 'द वैक्सीन वॉर'... इस हफ्ते धांसू फिल्म और सीरीज

एयरलिफ्ट

अक्षय कुमार की फिल्म 'एयरलिफ्ट' इराक-कुवैत के युद्ध के दौरान किये गये रेस्क्यू मिशन की सच्ची घटना पर आधारित कहानी है। इस मिशन में लगभग एक लाख 40 हजार हिन्दुस्तानियों को एयरलिफ्ट किया गया था, जिसमें एक भारतीय कारोबारी ने अहम भूमिका निभाई थी। अक्षय कुमार ने इसी व्यापारी का किरदार निभाया था।

टाइगर जिंदा है

सलमान खान की फिल्म टाइगर जिंदा है की कहानी एक इराकी आतंकी संगठन द्वारा भारतीय नर्सों के अपहरण की घटना से प्रेरित थी। स्पाइ यूनिवर्स की फिल्म में सलमान खान ने भारतीय रॉ एजेंट और कटरीना ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंट का रोल निभाया था। फिल्म में पाकिस्तानी नर्सों का भी अपहरण दिखाया गया था।