Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

V Shantaram की बर्थ एनिवर्सरी पर MIB India ने शेयर किया स्पेशल वीडियो, लीजेंड को इस तरह से दिया ट्रिब्यूट

V Shantaram Birth Anniversary हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्ममेकर रहे वी.शांताराम बेशक हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन हिंदी सिनेमा में उनके अहम योगदान को कोई कभी नहीं भुला सकता है। इस बीच वी.शांताराम की बर्थ एनिवर्सरी के खास मौके पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय (Ministry of Information And Broadcasting) ने इस फिल्ममेकर के लिए एक खास वीडियो शेयर किया है।

By Jagran News NetworkEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sat, 18 Nov 2023 05:06 PM (IST)
Hero Image
वी.शांताराम की बर्थ एनिवर्सरी आज (Photo Credit-MIB Twitter)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। यूं तो हिंदी सिनेमा में कई ऐसे फनकार रहे हैं, जिन्होंने अपनी प्रतिभा के दम पर सिनेमा जगत की परिभाषा को बदल कर रखा दिया। ऐसी दिग्गज हस्तियों में शांताराम राजाराम वांकुद्र यानी वी.शांताराम का नाम जरूर शामिल होगा।

बेशक वी.शांताराम हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। ऐसे में आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर भारत के सूचना और प्रसारण मंत्रालय की तरफ से एक स्पेशल वीडियो को शेयर कर, इस दिग्गज को याद किया है।

वी.शांताराम की बर्थ एनिवर्सरी आज

आजाद भारत से पहले 18 नवंबर 1901 में वी.शांताराम का जन्म महाराष्ट्र कोल्हापुर में हुआ था। ऐसे में वी.शांताराम की 124वीं जयंती के मौके पर एमआईबी यानी सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय की तरफ से एक स्पेशल वीडियो शेयर किया गया है।

इस वीडियो में वी.शांताराम के हिंदी सिनेमा में योगदान और उपलब्धियों का वर्णन किया गया है। साथ ही उनकी शानदार फिल्मों के नाम भी इस वीडियो में आसानी से देखने को मिल जाएंगे। वीडियो के कैप्शन में मंत्रालय ने लिखा है- ''संगीत और नृत्य के बारे में आपकी समझ और पकड़ काफी अच्छी थी, जिसने हर किसी को मंत्रमग्ध किया।

💠Crafted 82 films during his six-decade creative odyssey

📽️On his birth anniversary, let's have a look at the remarkable journey of this distinguished… pic.twitter.com/nlh5rxI8LS— Ministry of Information and Broadcasting (@MIB_India) November 18, 2023

अपने 6 दशक के लंबे फिल्मी करियर के दौरान आपने 82 शानदार फिल्मों का निर्माण किया। आज आपकी जयंती के खास अवसर पर हिंदी सिनेमा में आप सुनहरी यात्रा पर एक नजर डाली जाए।'' इस तरह से मंत्रालय की तरफ से बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर वी.शांताराम को लेकर एक खास ट्रिब्यूट दिया गया।

इन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं वी.शांताराम

60 साल के फिल्मी करियर के दौरान वी.शांताराम ने 55 फिल्मों का डायरेक्शन भी किया। जिनमें 'झनक झनक पायल पाजे, दो आंख बारह हाथ, नवरंग और गीता गाया पत्थरों ने' जैसी कई मूवीज के नाम शामिल हैं। साल 1985 में हिंदी सिनेमा खास योगदान के लिए वी.शांताराम को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया।

ये भी पढ़ें- First Indian Serial: रामायण या महाभारत नहीं, ये है भारत का पहला टीवी सीरियल, विदेश में खूब मचाई थी हलचल