Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vicky Kaushal और तृप्ति डिमरी की फिल्म से पहले रियल लाइफ में इन देशों में मिल चुकी है Bad Newz

विक्की कौशल और तृप्ति डिमरी स्टारर फिल्म बैड न्यूज (Bad Newz Movie) को सिनेमाघरों में लगे हुए पांच दिन हो चुके हैं और फिल्म शानदार प्रदर्शन कर रही है। इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म की कहानी मेडिकल कंडीशन हेट्रोपैटरनल सुपरफेकंडेशन के बारे में है। क्या आप जानते हैं कि विक्की कौशल-एमी विर्क की ये फिल्म रियल लाइफ घटनाओं से प्रेरित है।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Wed, 24 Jul 2024 05:37 PM (IST)
Hero Image
बैड न्यूज की रियल कहानी/ फोटो- Jagran Graphic

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। विक्की कौशल इस वक्त 'अखिल चड्ढा' बनकर हर जगह छाए हुए हैं। उनकी फिल्म 'बैड न्यूज' 19 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस रोमांटिक कॉमेडी मूवी में उनके साथ तृप्ति डिमरी (Triptii Dimri)और एमी विर्क भी मुख्य भूमिका में हैं।

बैड न्यूज की कमाई अच्छी चल रही है और जल्द ही घरेलू बॉक्स ऑफिस पर ये मूवी 50 करोड़ के क्लब में शामिल होने वाली है। धर्मा प्रोडक्शन में बनी इस फिल्म की कहानी काफी अलग है, जो हेट्रोपैटरनल सुपरफेकंडेशन (Heteropaternal Superfecundation) मेडिकल कंडीशन के बारे में बताती है।

बैड न्यूज की कहानी को सुनकर या फिल्म देखकर यकीन नहीं होता कि ऐसा भी हो सकता है, मगर ऐसा होता है। फिल्म के किरदार भले ही काल्पनिक हों, मगर इसकी कहानी पूरी तरह फिक्शन नहीं है। यह कुछ दुर्लभ सच्ची घटनाओं से प्रेरित है, जो दुनिया के अलग-अलग कोनों में हुई हैं।

किस महिला की जिंदगी से प्रेरित है 'बैड न्यूज' की कहानी

विक्की कौशल और तृप्ति डिमरी स्टारर बैड न्यूज की कहानी एक ब्राजीलियन महिला के केस से प्रेरित कही जा सकती है। इंडिया टाइम्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेट्रोपैटरनल सुपरफेकंडेशन का पहला केस 2022 में लाइमलाइट में आया था, जब 19 साल की एक ब्राजीलियाई महिला ने दो जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था।

यह भी पढ़ें: Bad Newz Box Office Day 5: 'बैड न्यूज' के लिए शुभ रहा मंगलवार, 50 करोड़ की तरफ विक्की की मूवी ने लगाई छलांग

बच्चों के पिता कौन है, इसका पता लगाने के लिए महिला ने बच्चों का DNA टेस्ट करवाया। इस टेस्ट के बाद जो रिपोर्ट सामने आई, उसे देखकर हर कोई हैरान रह गया।

महिला उन दोनों बच्चों का पिता एक ही पुरुष को मान रही थी, लेकिन उन जुड़वां बच्चों में से सिर्फ एक का ही डीएनए उस व्यक्ति से मैच हुआ। महिला जब पुरानी यादों में गयी तो ध्यान आया कि एक ही दिन उसने एक अन्य व्यक्ति के साथ संबंध बनाए थे।

जब उस दूसरे बच्चे का डीएनए टेस्ट करवाया गया तो पता चला कि दूसरा बच्चा सेकंड पार्टनर का है। कुछ यही कहानी है बैड न्यूज की।

हेट्रोपैटरनल सुपरफेकंडेशन के अब तक आए 25 केस

यह एक दुर्लभ मेडिकल कंडीशन है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अलग-अलग देशों में इसके 25 केस सामने आये हैं। ब्राजील के अलावा अमेरिका में भी एक ऐसा ही केस सामने आया था, जब मिया वाशिंगटन नामक महिला ने ट्विन्स को जन्म दिया था, जिनके पिता अलग-अलग थे।

इससे पहले 1982 से 2019 के बीच हेट्रोपैटरनल सुपरफेकंडेशन के कई मामले सामने आए थे। इंसानों में ये मामले कम ही पाए जाते हैं, लेकिन जानवरों जैसे कुत्ते, बिल्ली में यह मेडिकल कंडीशन काफी सामान्य है।

आपको बता दें कि जब कोई महिला एक समय पर एक से अधिक पुरुषों के साथ संबंध बनाती है तो ऐसी स्थिति में प्रेग्नेंसी के दौरान उसके गर्भाशय में एक ही समय पर दो एग्स फर्टिलाइज हो जाते हैं और दोनों बच्चों के पिता अलग-अलग होते हैं तो उसे हेट्रोपैटरनल सुपरफेकंडेशन कहते हैं।

बैड न्यूज देख आसानी से समझ आएगी मेडिकल कंडीशन

सिनेमा समय-समय पर ऐसे विषयों को उठाता रहा है, जिनके बारे में कम बात की जाती है या लोग नहीं जानते। शूजित सरकार निर्देशित विक्की डोनर में स्पर्म डोनेशन के विषय को उठाया गया था। अब धर्मा प्रोडक्शंस ने 'बैड न्यूज' में इस सब्जेक्ट को दिखाया है, जिसके बाद इस मेडिकल कंडीशन को लेकर चर्चा हो रही है।

अच्छी बात यह है कि हेट्रोपैटरनल सुपरफेकंडेशन को समझाने के लिए ना तो राई का पहाड़ बनाया गया और ना ही उन्हें गणित के सवाल की तरह उलझाया गया।

यह भी पढ़ें: इन पांच कारणों से Vicky Kaushal-तृप्ति डिमरी की Bad Newz बनी गुड न्यूज