Move to Jagran APP

'भूखा मर जाएगा,' जब Vidhu Vinod Chopra को पिता ने मारा था थप्पड़, डायरेक्टर बनने पर जताई थी आपत्ति

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज फिल्ममेकर के तौर पर विधु विनोद चोपड़ा (Vidhu Vinod Chopra) को जाना जाता है। बीते साल 12th Fail जैसी शानदार फिल्म देने वाले निर्देशक ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सफल फिल्म का निर्माण किया है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि विधु के पिता उनके खिलाफ थे और डायरेक्टर बनने की बात पर उनको थप्पड़ भी मारा था।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 15 Oct 2024 06:20 PM (IST)
Hero Image
विधु विनोद चोपड़ा फिल्म डायरेक्टर (Photo Credit-Imdb)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्मी दुनिया में हर एक सितारे की संघर्ष की कहानी मौजूद है। कोई अपने घर से भागकर आया तो किसी ने परिवार के खिलाफ जाकर मनोरंजन जगत में नाम कमाया। ऐसी ही कुछ कहानी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा (Vidhu Vinod Chopra) की है, जिन्होंने बतौर फिल्ममेकर बॉलीवुड को कई शानदार मूवीज दी हैं। 

हाल ही में एक प्रोग्राम के दौरान 12th Fail डायरेक्टर विधु ने इस बात का खुलासा किया है कि उनके पिता नहीं चाहते थे कि वह फिल्म निर्देशक बनें। इसके लिए उनको पिता के हाथों मार भी खानी पड़ी थी। आइए जानते हैं कि उन्होंने और क्या-क्या बताया है। 

पिता थे विधु विनोद चोपड़ा के खिलाफ

बॉलीवुड दिग्गज डायरेक्टर्स के सूची में विधु विनोद चोपड़ा का नाम शामिल होता है। अब इस दिग्गज फिल्ममेकर ने कुछ ऐसा खुलासा किया है, जिसे जानकर आपको हैरानी होगी। हाल ही में विधु विनोद चोपड़ा ने इडिंयन फिल्म प्रोजेक्ट के 14वें सीजन में शिरकत की। इस दौरान उनके डायरेक्टर बनने के सपने को लेकर सवाल पूछा गया जिस पर निर्देशक ने कहा है- 

ये भी पढ़ें- भारत के बाद अब चीन में धमाल मचाएगी विक्रांत मैसी की 12th फेल, क्या तोड़ पाएगी आमिर खान का रिकॉर्ड?

फोटो क्रेडिट (IMDB)

मुझे आज भी वो दिन याद है कि जब मैंने पिता से अपने सपने के बारे में जिक्र किया था। उस वक्त हम कश्मीर में थे और मैंने उनसे बोला पापाजी मुझे फिल्में बनानी हैं। ये सुनकर उनको गुस्सा आया और मुझे एक जोरदार थप्पड़ मार दिया। वह बोले अरे भूखा मर जाएगा बॉम्बे में, वहां कैसे रहेगा। उनकी प्रतिक्रिया गलत नहीं थी, क्योंकि हर पिता अपने बेटे के भविष्य को लेकर चितिंत रहता है और वह नहीं चाहता कि उनका बेटा कोई ऐसा काम कर जिसमें कामयाबी का चांस बहुत कम हो। 

फोटो क्रेडिट- VVC प्रोडक्शन हाउस

इस तरह से विधु विनोद चोपड़ा ने उस मामले का जिक्र किया, जब वह अपने पिता के सामने अपनी ख्वाहिश का खुलासा कर सके थे। विधु अपने पिता के खिलाफ जाकर मुंबई आए और फिर उन्होंने बतौर निर्देशक उनका नाम रोशन किया।

इन मूवीज के लिए जाने जाते हैं विधु 

साल 1976 में फिल्म मर्डर एट मंकी हिल के जरिए विधु विनोद चोपड़ा ने अपने डायरेक्शन करियर का आगाज किया था। तब से लेकर अब तक करीब 48 साल के सफर में उन्होंने कई यादगार फिल्मों को बनाया और साथ ही साथ बतौर प्रोड्यूसर भी अपना योगदान दिया है। 

  • परिंदा

  • 1942 ए लव स्टोरी

  • मिशन कश्मीर

  • मुन्नाभाई एमबीबीएस (निर्माता)

  • थ्री इडियट्स (निर्माता)

  • ब्रोकन हॉर्स 

  • संजू (निर्माता)

  • शिकारा 

  • 12th फेल

ये वो प्रमुख फिल्में हैं, जिनसे विधु एक डायरेक्टर और निर्माता के तौर पर जुड़े रहे।

ये भी पढ़ें- 1942 A Love Story के लिए Anil Kapoor नहीं थे विधु विनोद चोपड़ा की पहली पसंद, पहले इस सुपरस्टार को दिया था ऑफर