Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5 साल तक रिलीज के लिए तरसी, हुए कई बदलाव, जैसे-तैसे बन पाई Amitabh Bachchan और धर्मेंद्र की ये फिल्म

फिल्म शोले में जय-वीरु की जोड़ी से फैंस का दिल जीतने वाले कलाकार अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र कई मूवीज में एक साथ नजर आ चुके हैं। सदाबहार अभिनेता रहे देव आनंद के भाई और मशहूर फिल्ममेकर विजय आनंद की फिल्म राम बलराम भी ये दोनों एक्टर्स एक साथ दिखे थे। आइए इस फिल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्सों के बारे में जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 19 Mar 2024 03:28 PM (IST)
Hero Image
रोचक हैं अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की इस फिल्म के किस्से (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और धर्मेंद्र हिंदी सिनेमा के वो दो कलाकार हैं, जिनके अभिनय की तूती आज भी सिनेमा जगत में जमकर बोलती है। डायरेक्टर रमेश सिप्पी की सदाबहार फिल्म शोले (Sholay) में जय-वीरु के किरादर से अमिताभ और धर्मेंद्र ने फैंस के दिलों में अपनी खास जगह बनाई है। इस मूवी के बाद भी इन दोनों की जोड़ी कई फिल्मों में एक साथ नजर आई। 

इस फिल्म का नाम राम बलराम है, जो साल 1980 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता रहे देव आनंद के भाई और डायरेक्टर विजय आनंद ने इसका निर्देशन किया। आइए इस लेख में राम बलराम (Ram Balram) से जुड़े कुछ रोचक किस्सों पर नजर डालते है।

5  साल तक नहीं हो पाई रिलीज

विजय आनंद की फिल्म राम बलराम को लेकर खूब मसालेदार खबरें सुनन और पढ़ने को मिल जाएगें। लेकिन सबसे खास मुद्दा ये है कि अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र स्टारर ये मूवी 5 साल तक रिलीज के लिए तरसती रही। बताया जाता है कि राम बलराम को लेकर विजय ने साल 1975 में ही शुरू कर दी थीं। 

लेकिन तत्तकालीन सरकार के जरिए उसी दौर में देशभर में इमरजेंसी की घोषणा हो गई और फिल्म की शूटिंग बीच में रुक गई। इसके बाद इसमें कई बदलाव हुए और धीरे-धीरे करते हुए समय बीतता चला गया। जब इस मूवी का आगाज हुआ तो धर्मेंद्र अपने करियर के पीक पर थे। लेकिन जब तक इसकी रिलीज की नौबत आई तो अमिताभ बच्चन ने अपना खास मुकाम बना लिया। 

ये भी पढ़ें- इस एक्ट्रेस संग काम करने की वजह से Rajendra Kumar ने चुकाई बड़ी कीमत, फिर मिला ये इनाम

तमाम बदलाव और इमरजेंसी के कारण राम बलराम 1980 में जाकर रिलीज हो पाई। बताया जाता है कि इस मूवी के दौरान बिग बी और धर्मेंद्र के बीच कोल्ड वॉर की खबरें भी सामने आने लगीं। 

डायरेक्ट हो गए थे खफा

मिली जानकारी के मुताबिक राम बलराम की जिस समय डबिंग चल रही थी तो डायरेक्टर विजय आनंद किसी बात को लेकर खफा हो गए थे और वह गुस्से में वापस घर चले गए थे। आलम ये रहा कि उन्होंने डबिंग सेट पर आना ही बंद कर दिया। इस तरह से धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन की राम बलराम पूरी हो सकी। 

ये भी पढ़ें- भारत की सबसे महंगी फिल्म, पहली बार विदेश में हुई थी शूटिंग, 20 साल टलने के बाद Raj Kapoor को मिला था 'संगम'