Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

14 साल की उम्र में इस फिल्म से डेब्यू करने वाले थे Anil Kapoor, रिलीज ना होने से करियर पर लगा 'ग्रहण'

अभिनेता अनिल कपूर (Anil Kapoor) का नाम इंडस्ट्री के वर्सेटाइल एक्टर की सूची में शुमार रहता है। फिल्मों में अपने कमाल के अभिनय के लिए अनिल काफी जाने जाते हैं। 4 दशक से ज्यादा लंबे फिल्मी करियर में उन्होंने ने कई शानदार मूवीज की हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनिल की पहली (Anil Kapoor Debut Movie) फिल्म कभी भी रिलीज नहीं हो पाई थी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Thu, 18 Jul 2024 01:39 PM (IST)
Hero Image
अनिल कपूर बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के उन चुनिंदा अभिनेताओं के बारे में जिक्र किया जाए जो लंबे अरसे से फैंस का मनोरंजन करते आ रहे हैं, तो सुपरस्टार अनिल कपूर (Anil Kapoor) उनमें से एक हैं। वर्सेटाइल एक्टर के तौर पर अनिल हर किरदार में अपने दमदार अभिनय से जान फूंक देते हैं। 

40 साल से ज्यादा लंबे फिल्मी करियर में उन्होंने राम लखन (Ram-Lakhan), तेजाब, मिस्टर इंडिया और बेटा जैसी कई शानदार मूवीज में काम किया है। लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि अनिल की पहली फिल्म कभी रिलीज नहीं हो पाई थी। आइए मामले को विस्तार से जानते हैं। 

नहीं रिलीज हुई थी अनिल की पहली फिल्म

फिल्मी बैकग्राउंड से नाता रखने वाले 67 वर्षीय अनिल कपूर के लिए डेब्यू की राह आसानी नहीं थी। उनके बड़े भाई बोनी कपूर इंडस्ट्री के फेमस फिल्म निर्माता हैं, लेकिन इसके बावजूद कहीं न कहीं अनिल को पहली फिल्म मिलने में काफी दिक्कत हुई।

ये भी पढ़ें- क्यों 'खलनायक' बनने के लिए अनिल कपूर देना चाहते थे बालों की कुर्बानी?

14 साल की उम्र में अनिल को एक्टिंग का मौका मिला और उस वक्त के दिग्गज एक्टर शशि कपूर की फिल्म तू पायल मैं गीत में उन्हें काम मिला। 1970 में शुरू हुई इस मूवी में उन्होंने शशि के बचपन का रोल अदा किया था। फिल्म की शूटिंग हुई, पर ये कभी भी सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो पाई। 

किसी कारण अनिल की डेब्यू फिल्म तू पायल मैं गीत (Tu Payal Main Geet) ठंडे बस्ते में चली गई और एक्टर लॉन्च पर ग्रहण लग गया। इस तरह से अनिल कपूर के हिंदी सिनेमा में कदम रखने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

इस फिल्म से अनिल ने किया डेब्यू

बेशक बचपन में अनिल कपूर की एक्टर बनने की चाहत अधूरी रह गई, लेकिन साल 1983 में आई फिल्म वो सात दिन से बतौर लीड एक्टर अनिल कपूर ने हर किसी को प्रभावित किया। निर्देशक बापू के डायरेक्शन में इस मूवी में अनिल के साथ नसीरुद्दीन शाह और पद्मिनी कोल्हापुरी अहम किरदार में मौजूद रहे। 

हालांकि, इससे पहले अनिल साल 1982 में अमिताभ बच्चन की फिल्म शक्ति और दिलीप कुमार की मशाल में छोटे-मोटे रोल कर चुके थे। लेकिन वो सात दिन ने उनकी किस्मत को बदल के रख दिया। 

अनिल कपूर की अपकमिंग मूवीज

आने वाले समय में अनिल कपूर कई फिल्मों में नजर आने वाले हैं। फैंस को भी उनकी मूवीज का बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। हाल ही में ये खबर सामने आई थी कि यशराज बैनर तले अनिल की कई फिल्में आने वाली हैं, जो यशराज की स्पाई यूनिवर्स का हिस्सा होंगी। 

इस कड़ी में आलिया भट्ट स्टारर अलफा, ऋतिक रोशन की वॉर 2 और शाह रुख खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म पठान 2 का नाम शामिल है। ऐसे में अनिल की इन अपकमिंग फिल्मों को लेकर दर्शकों में उत्साह देखने को मिल रहा है। हालांकि, अभी इन फिल्मों की रिलीज को लेकर सूचना सामने नहीं आई है। 

बता दें कि इस वक्त अनिल कपूर रियलिटी शो बिग बॉस को लेकर चर्चा में बने हुए हैं। सलमान खान की जगह अनिल इस बार बिग बॉस ओटीटी 3 को होस्ट कर रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- रोल के लिए Anil Kapoor ने जब दी थी 'झकास' मूंछों की कुर्बानी, फिर भी नहीं बनी बात, फ्लॉप हुईं दोनों फिल्में