Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्यों 'खलनायक' बनने के लिए अनिल कपूर देना चाहते थे बालों की कुर्बानी?

साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म खलनायक ने बॉक्स ऑफिस पर तबाही मचा दी थी। इस फिल्म ने संजय दत्त (Sanjay Dutt) को इंडस्ट्री का खलनायक बना दिया था। आज भी संजू बाबा के अलावा फैंस उन्हें खलनायक कहते हैं। क्या आप जानते हैं कि अनिल कपूर सुभाष घई की फिल्म में ये कैरेक्टर निभाना चाहते थे। इतना ही नहीं वह इसके लिए बाल मुंडवाने तक के लिए तैयार थे।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Mon, 15 Jul 2024 05:35 PM (IST)
Hero Image
अनिल कपूर ने 'खलनायक' में काम करने के लिए की थी मिन्नत/ फोटो- Jagran Graphics

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। कभी-कभी स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद फिल्मी सितारों को कुछ रोल इस कदर भा जाते हैं कि वह उसके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं। अनिल कपूर के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था।

सुभाष घई के साथ 'मेरी जंग', 'कर्मा' और 'राम-लखन' जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम करने के बावजूद भी उन्हें वह किरदार निभाने का मौका नहीं मिला, जिसके लिए वह अपने बाल तक मुंडवाने के लिए तैयार हो गए थे। 

कई बार जद्दोजहद करने के बावजूद भी ये उनकी जगह इस फिल्म में सुभाष घई ने संजय दत्त को कास्ट कर लिया था और फिल्म बाद में ब्लॉकबस्टर साबित हुई। किस फिल्म के लिए अनिल कपूर ने मारे थे इतने हाथ-पैर और क्यों उनके हाथ नहीं लगी फिल्म जानिए ये दिलचस्प किस्सा।

क्यों मिन्नतों के बाद भी नहीं बन पाए 'खलनायक'

एक समय पर सुभाष घई और अनिल कपूर की जोड़ी बॉलीवुड में काफी सुपरहिट थी। दोनों साथ में जिस फिल्म में भी काम करते वह हिट हो जाती। सुभाष घई ने खुद एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वह फिल्म 'खलनायक' बना रहे थे, तो उस दौरान अनिल कपूर ने इच्छा जताई थी कि वह उनकी इस फिल्म का हिस्सा बनना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: Khalnayak: सुभाष घई की पार्टी में साथ दिखे संजय दत्त और माधुरी दीक्षित, फैंस ने पूछा- 'कब आ रही है खलनायक 2'

समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए निर्देशक सुभाष घई ने बताया था कि,

"जब ये न्यूज बॉलीवुड में फैली की मैं विलेन वाली मूवी बना रहा हूं, तो कई हीरोज ने मुझे अप्रोच किया, क्योंकि उन्हें फिल्म का हिस्सा बनना था। अनिल कपूर ने भी इस फिल्म में काम करने की इच्छा जताई थी। वह तो फिल्म के लिए गंजे होने के लिए भी तैयार हो गए थे"।

क्यों संजय दत्त को ही बनाया 'खलनायक'?

सुभाष घई ने इस खास बातचीत में ये भी बताया कि वह संजय दत्त के अलावा किसी और को इस मूवी में कास्ट नहीं करना चाहते थे, इसकी एक बड़ी वजह ये भी थी कि उनके अनुसार संजय दत्त के अलावा किसी भी एक्टर में वो बात नहीं थी कि उसके चेहरे पर सेम टाइम पर मसूमियत भी हो और वह खतरनाक भी लगे। यही वजह थी कि सुभाष घई ने मूवी में सिर्फ उन्हीं को कास्ट करने के बारे में सोचा।

khalnayak

6 अगस्त 1993 में रिलीज हुई फिल्म 'खलनायक' ने उस समय पर बॉक्स ऑफिस पर 24 करोड़ के आसपास का बिजनेस किया था। इस फिल्म में संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म के गाने आज भी लोगों को काफी पसंद आते हैं। 

यह भी पढ़ें: Khalnayak 2 को लेकर आया नया अपडेट, 'बल्लू’ की भूमिका में दिख सकते हैं संजय दत्त