Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेब्यू फिल्म के लिए Dimple Kapadia ने दो बार दिया स्क्रीन टेस्ट, बचाया था इस डायरेक्टर का डूबता हुआ करियर

Dimple Kapadia का नाम हिंदी सिनेमा की उन दिग्गज अदाकाराओं में शुमार हैं जो लंबे वक्त से बॉलीवुड फिल्मों में शानदार अदाकारी का जलवा बिखरेते हुए नजर आ रही हैं। 51 साल के फिल्मी करियर में उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्म की है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी फिल्म के लिए डिंपल कपाड़िया को एक नहीं दो बार स्क्रीन टेस्ट देना पड़ा था।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Tue, 19 Mar 2024 07:13 PM (IST)
Hero Image
डिंपल कपाड़िया के डेब्यू की कहानी दिलचस्प (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। एक तरफ 70 के दशक की कई ऐसी एक्ट्रेसेज रही हैं, जो अब एक्टिंग की दुनिया से नाता तोड़ चुकी हैं। लेकिन दूसरी तरफ डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia) वो अदाकारा हैं, जो आज भी हिंदी सिनेमा में अपनी पकड़ बनाए हुए हैं। कमाल की अदाकारी, झील जैसी आंखों और दमदार आवाज की धनी डिंपल अपने समय की सफल अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं। 

डिंपल कपाड़िया के बॉलीवुड डेब्यू की कहानी काफी रोचक है। पहली फिल्म के लिए उन्हें एक नहीं बल्कि दो बार स्क्रीन टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना पड़ा था। आइए जानते हैं कि डिंपल की पहली फिल्म कौन सी थी।

इस मूवी के लिए डिंपल ने दो बार दिया स्क्रीन टेस्ट 

डिंपल कपाड़िया ने साल 1973 में फिल्म बॉबी के जरिए हिंदी सिनेमा में कदम रखा। इस मूवी में उनके को-स्टार दिवंगत एक्टर ऋषि कपूर थे, जबकि फिल्म के निर्देशन की कमान उनके पिता और बॉलीवुड के शो मैन के नाम से मशहूर राज कपूर थे। लेकिन मेरा नाम जोकर के बुरे तरह असफल होने से राज कपूर की साख पूरी तरह से दांव पर लगी थी। 

उन्होंने बेटे ऋषि कपूर को लॉन्च करने के लिए फिल्म बॉबी के बनाने का विचार किया और वह इसके लिए अदाकारा की तलाश करने लगे। बताया जाता है कि राज कपूर ने एक्ट्रेस के लिए अखबार में विज्ञापन भी निकलवाए थे, जिसे पढ़कर डिंपल कपाड़िया बॉबी के लिए स्क्रीन टेस्ट देने गईं, लेकिन पहली बार में राज कपूर को उनका टेस्ट अच्छा नहीं लगा और डिंपल का रिजेक्ट कर दिया गया। उन्हें ऐसा लगा कि किरदार के हिसाब से डिंपल ऋषि से उम्रदाज दिखीं। 

ये भी पढ़ें- Valentine Day Special: जब प्यार ने गिराई अमीरी-गरीबी के बीच की दीवार, 1973 में छा गई ये लव-स्टोरी फिल्म

डिंपल कपाड़िया को ऐसे मिला दूसरा मौका

पहली बार बॉबी मूवी के लिए स्क्रीन टेस्ट में विफल होने के बाद डिंपल कपाड़िया को दूसरा मौका उनके पिता की वजह से मिला। दरअसल एक्ट्रेस के पिता के एक मित्र राज कपूर साहब के भी दोस्त थे। ऐसे में जब दूसरी बार डिंपल ने बॉबी के लिए स्क्रीन टेस्ट दिया तो इस बार वह डायरेक्टर को पसंद आईं और इसके साथ ही वह बॉबी के लिए सेलेक्ट हुईं। 

राज कपूर का बचाया करियर

जब सिनेमाघरों में फिल्म बॉबी रिलीज हुई तो इसने सफलता के सारे रिकॉर्ड धरायशी कर दिए। बताया जाता है कि ये मूवी कुछ शहरों के सिनेमाघरों में 6 महीनों तक हाउसफुल रही थी। इतना ही नहीं 1973 की टॉप फिल्मों में बॉबी शुमार हुई। इस फिल्म में अपनी कमाल की एक्टिंग से डिंपल कपाड़िया ने हर किसी का दिल जीता। बॉबी की सक्सेस से राज कपूर का डूबता हुआ करियर बच सका।

ये भी पढ़ें- Murder Mubarak Review: वेब सीरीज को बना दिया फिल्म... मुबारक हो कलाकारों की खिचड़ी!