Move to Jagran APP

Zeenat Aman की लापरवाही पर फिरोज खान ने काट ली थी फीस, एक्ट्रेस को एक गलती पर देनी पड़ी पैसों की 'कुर्बानी'

70 के दशक में एक्ट्रेस जीनत अमान का नाम फिल्म दुनिया में काफी रोशन हो रहा था। हर फिल्ममेकर उन्हें अपनी फिल्म में रखना चाहता था। दिवंगत अभिनेता और निर्देशक फिरोज खान ने भी Zeenat Aman को लेकर फिल्म बनाने की प्लानिंग की। जैसे तैसे वह फिरोज की मूवी के लिए राजी हुईं लेकिन बाद में ऐसा क्या हुआ जो उन्होंने अदाकारा की फीस को काट लिया था।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Tue, 02 Apr 2024 01:22 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 01:42 PM (IST)
फिरोज खान ने जीनत अमान को दी ये सजा (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। जीनत अमान हिंदी सिनेमा की वो अदाकारा हैं, जो अपने दौर में हिट फिल्मों के लिए पक्की गारंटी मानी जाती थीं। 70 के दशक में जीनत ने बतौर अभिनेत्री एक के बाद एक सुपरहिट फिल्मों की झड़ी लगा दी, जो सिलसिला करीब 80 के दशक तक जारी रहा। 

हर फिल्ममेकर्स जीनत अमान (Zeenat Aman) को अपनी फिल्म में रखना चाहता था। यहां तक की अभिनेता और निर्देशक रहे फिरोज खान (Firoz Khan) भी उनके साथ फिल्म बनाने की तैयारी में थे। फिल्म का नाम था कुर्बानी (Qurbaani)। लेकिन इस किस तरह से जीनत ने उनकी इस मूवी ऑफर को पहले ठुकराया और फिर बाद में वह इसके लिए राजी हुईं। आइए हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से में कुर्बानी से जुड़ा ये वाकया जानते हैं। 

जीनत ने ठुकराया था कुर्बानी का ऑफर

1980 में फिल्म फिरोज खान के निर्देशन में बनी फिल्म कुर्बानी को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। इस फिल्म को लेकर आपने कई सारे तथ्य पर पहले भी बहुत कुछ सुना होगा, लेकिन जीनत अमान को ये फिल्म कैसे मिली इसके पीछे की कहानी काफी दिलचस्प है। 

कुछ समय पहले जीनत अमान ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर कर फिरोज खान और कुर्बानी को लेकर खुलकर बात की। इस दौरान उन्होंने बताया- कुर्बानी के लिए मेरे पास फिरोज जी का कॉल आया और उन्होंने मुझे इसके बारे में बताया। लेकिन इस फिल्म के ऑफर को मैंने मना कर दिया, क्योंकि मुझे कुछ खास समझ नहीं। मेरी तरफ से नो सुनकर फिरोज गुस्से में थिलमिला गए और मुझे बुरा-भला बोलने लगे। 

लेकिन कुछ महीने बाद उनका मेरा पास दोबारा कॉल आया और उन्होंने मुझसे कहा कि कुर्बानी के लिए आप मना मत करो क्योंकि ये लीड एक्ट्रेस का सवाल है। उनकी बात को सुनकर मैंने अपना विचार बदल दिया और इस मूवी के लिए राजी हो गई। 

ये भी पढ़ें- शादीशुदा होने के बावजूद इस एक्टर को डेट कर रही थीं Zeenat Aman, सालों बाद अभिनेता ने किया खुलासा

फिरोज ने काट ली फीस

जब 1979 में फिल्म कुर्बानी की शूटिंग चल रही थी तो सेट पर कुछ ऐसा हो गया था, जिसकी वजह से जीनत अमान को अपनी फीस में कटौती झेलनी पड़ी। अभिनेत्री ने अपने पोस्ट में बताया- एक रोज में कुर्बानी के सेट पर थोड़ी देरी से पहुंच पाई, क्योंंकि उससे पहले की रात में किसी पार्टी में गई हुई थी और सुबह देर से उठी। इसकी वजह से फिल्म के सेट पर जाने में मुझे अतिरिक्त समय लग गया। 

लेकिन मेरा 1 घंटे देरी से आना फिरोज जी को पसंद नहीं आया और वह मुझे डांटने लगे और बोले- बेगम आप आज देर से आई हो और इसकी कीमत तो आपको चुकानी पड़ेगी। इस गलती के लिए उन्होंने मुझे नहीं बख्शा और मेरी फिल्म की जो फीस थी, उसमें से कुछ पैसे काट लिए। 

सुपरहिट रही कुर्बानी

फिल्म कुर्बानी में जीनत अमान, फिरोज खान के अलावा अभिनेता विनोद खन्ना ने भी अहम भूमिका को अदा किया। लव ट्रायंगल की शानदार कहानी वाली कुर्बानी और इसके गानों ने दर्शकों का दिल बखूबी जीता।

आलम ये रहा कि ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई। सिर्फ इतना ही नहीं फिरोज खान की ये मूवी तत्कालीन साल की सबसे सफल फिल्मों की लिस्ट में भी शुमार हुई। 

ये भी पढ़ें- Don: इस सुपरस्टार के काया-पलट से ब्लॉकबस्टर हुई Amitabh Bachchan की 'डॉन', कर्ज चुकाने के लिए बनी थी फिल्म


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.