Move to Jagran APP

Madhubala की वजह से हफ्तेभर रुकी रही Mughal E Azam की शूटिंग, मेकर्स हो गए थे परेशान

मधुबाला अपने समय की सबसे बेहतरीन अदाकाराओं में शुमार थीं। अपने फिल्मी करियर के दौरान उन्होंने एक से बढ़कर एक मूवी दी। लेकिन डायरेक्टर के आसिफ के निर्देशन में बनी फिल्म मुगल ए आजम (Mughal E Azam) उनके लिए मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म एक सीन के दौरान शूटिंग को Madhubala की वजह से काफी दिनों तक रोका गया था जिसके चलते मेकर्स काफी परेशान हो गए थे।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Fri, 23 Feb 2024 08:04 PM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2024 08:13 PM (IST)
कुछ दिन के लिए टाली गई थी मुगल ए आजम की शूटिंग (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। पुराने दौर की सबसे खूबसूरत और शानदार अदाकारा के बारे में जिक्र किया जाए तो सबसे पहले जहन में मधुबाला (Madhubala) का नाम आता है। बेशक आज वह हमारे बीच में नहीं हैं, लेकिन उनसे जुड़े किस्सों की चर्चा खत्म होने का नाम नहीं लेती। अपने 3 दशक के फिल्मी करियर के दौरान उन्होंने 'काला पानी, तराना और अमर' जैसी कई मूवीज के जरिए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

हालांकि डायरेक्टर के.आसिफ के निर्देशन में बनी मुगल-ए-आजम (Mughal E Azam) फिल्म मधुबाला के करियर की सबसे शानदार फिल्मों में से एक मानी जाती है। लेकिन क्या आपको मालूम है फिल्म के एक सीन की शूटिंग मधुबाला की वजह से करीब 7 दिनों तक रुकी रही थी। आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों हुआ।

इस वजह से अटकी रही मुगल ए आजम की शूटिंग

मुगल ए आजम के निर्देशक कमरुद्दीन आसिफ इस फिल्म को बनाने में कोई असर नहीं छोड़ी थी। मूवी की स्टार कास्ट, कहानी, सेट और शूटिंग को लेकर उन्होंने कड़ी मेहनत की। के.आसिफ मूवी के एक-एक सीन को लेकर काफी सीरियस थे। फिल्म के एक सीन की शूटिंग को करीब एक हफ्ते तक बीच में रुकी रही।

दरअसल बात साल 1946 की थी, जब मुगल ए आजम की शूटिंग चल रही थी। उस दौरान मेकर्स एक सीन फिल्मा रहे थे, जिसमें मधुबाला, पृथ्वीराज कपूर, दिलीप कुमार और दुर्गा खोटे शामिल थीं। सीन के हिसाब से अकबर (पृथ्वीराज कपूर) को अपनी पत्नी जोधाबाई (दुर्गा खोटे) को अपने बेटे सलीम (दिलीप कुमार) और दरबार की कनीज अनारकली (मधुबाला) के सामने डांटना था।

लेकिन दिक्कत तब खड़ी हुई, जब शूटिंग के दौरान मधुबाला बार हंस दे रही थीं, क्योंकि सीन की डिमांड के अनुसार उन्हें अपने चेहरे पर गंभीर हाव-भाव रखने थे, पर उनके बार-बार हंसने से ये सीन शूट नहीं हो पाया और एक हफ्ते तक मुगल ए आजम की शूटिंग टाल दी गई। बाद में जाकर ये सीन पूरा हो सका।

फिल्म के गाने पर खर्च हुआ मोटा पैसा

दिलीप कुमार और मधुबाला की ये फिल्म हिंदी सिनेमा के मोटे बजट की फिल्मों की लिस्ट में शुमार है। लेकिन क्या आपको ये जानकारी है कि मुगल ए आजम के आइकॉनिक सॉन्ग ''प्यार किया तो डरना क्या है'' पर मूवी के बजट से ज्यादा पैसा खर्च किया गया था।

बताया जाता है कि मधुबाला पर फिल्माए गए इस गाने पर के.आसिफ ने करीब 10 लाख रुपये खर्च किए थे, जो उस जमाने के आधार पर काफी मोटी रकम मानी जाती है।

ये भी पढ़ें- Valentine Day Special: 100 से ज्यादा बार लिखा गया 'मुगल-ए-आजम' का ये गीत, अमर है Dilip Kumar की अनोखी प्रेमकथा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.