Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raaj Kumar ने गोविंदा की शर्ट को फाड़कर बना लिया था रुमाल, सेट पर नाक पोंछते थे 'जानी'

Raaj Kumar इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता के तौर पर फेमस रहे। ब्लैक एंड व्हाइट सिनेमा के साथ-साथ रंगीन फिल्मों में भी उन्होंने अपने अभिनय की छाप छोड़ी। गोविंदा (Govinda) के साथ उन्होंने 35 साल पहले जंगबाज फिल्म की थी। गोविंदा ने उन्हें शूटिंग के दौरान एक शर्ट गिफ्ट की और बाद में राज कुमार ने उसे फाड़कर रुमाल बना दिया था। आइए पूरा माजरा समझते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Sat, 27 Jul 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
बॉलीवुड अभिनेता राज कुमार और गोविंदा (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। राजकुमार (Raaj Kumar) एक लीजेंड एक्टर तो थे ही, लेकिन साथ ही उनकी तुनक मिजाजी के किस्से भी कम नहीं थे। करीब 5 दशक के फिल्मी करियर में उन्होंने हिंदी सिनेमा में बतौर अभिनेता एक लंबी पारी खेली थी। बेशक आज वो हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनको लेकर चर्चाएं अक्सर होती हैं। ऐसी ही एक जानकारी आज हम राजकुमार और गोविंदा (Govinda) से जुड़ी लेकर आए हैं, जो फिल्म जंगबाज से संबंधित है। 

मसला ये था कि जब सेट पर गोविंदा ने राजकुमार को एक शर्ट गिफ्ट की और बाद में जानी ने उसको फाड़कर रुमाल बना लिया था। आइए इस वाकये को थोड़ा और डिटेल्स में जानते हैं। बता दें कि मूवीज में जानी डायलॉग बोलने के लिए राजकुमार को काफी याद किया जाता है। 

गोविंदा की गिफ्ट शर्ट के साथ हुआ बुरा सलूक 

जंगबाज फिल्म गोविंदा और राजकुमार के करियर की उम्दा मूवीज में से एक मानी जाती है। 1989 में आई इस मूवी का निर्देशन मेहुल कुमार ने किया था। हाल ही में बॉलीवुड ठिकाना को दिए इंटरव्यू में मेहुल ने इस फिल्म को लेकर एक दिलचस्प किस्सा सुनाया है। उन्होंने बताया-  

ये भी पढ़ें- Dilip Kumar के डर से मुकेश खन्ना ने बदल दिया था अपने ड्राइवर का नाम, 'सौदागर' के सेट से जुड़ा है किस्सा

हम फिल्म की शूटिंग कर रहे थे और उस दिन सेट पर गोविंदा वाईब्रेंट शर्ट पहन कर आए थे। उनकी इस चमचमाती कमीज को देखकर राजकुमार काफी इंप्रेस हुए। गोविंदा की इस शर्ट की उन्होंने तारीफ की। सीनियर अभिनेता से प्रशंसा सुनकर गोविंदा फूले नहीं समाए और उन्होंने अगले दिन वही शर्ट राजकुमार साहब को गिफ्ट कर दी। हैरान करने वाली बात ये रही कुछ दिन बाद राजकुमार उसी शर्ट का रुमाल बनवा कर ले आए और वो अक्सर उससे अपने हाथ और नाक पोंछते थे। हालांकि गोविंदा ये देखकर कुछ भी रिएक्ट नहीं कर पाए।

इस किस्से ये अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि राजकुमार काफी मूडी किस्म के इंसान थे। लेकिन उससे कहीं अधिक कमाल के वो अभिनेता रहे। 

जंगबाज में एक दूसरे के दुश्मन बने थे दोनोंं

फिल्म जंगबाज में गोविंदा ने अर्जुन श्रीवास्तव का किरदार निभाया था, जो जेल की सलाखों को तोड़कर फरार हो जाता है। दूसरी तरफ राजकुमार वकील कृष्ण प्रसाद सक्सेना के रोल में दिखे थे। मूवी के कुछ हिस्से में ये दोनों एक दूसरे के खिलाफ रहते हैं।

हालांकि, अंत में जाकर एक साथ मिलकर दुश्मनों को सीख सिखाते हैं। राजकुमार और गोविंदा के अलावा जंगबाज में मंदाकिनी, प्रेम चोपड़ा, डैनी डेंन्जोंगपा और शक्ति कपूर जैसे कलाकार अहम किरदारों में नजर आए थे। 

इस मूवी में भी एक साथ दिखी थी गोविंदा-राजकुमार की जोड़ी

दरअसल मेहुल कुमार की जंगबाज गोविंदा और राजकुमार की एक साथ दूसरी फिल्म थी। इससे पहले साल 1987 में मेहुल के डायरेक्शन में बनी फिल्म मरते दम तक में पहली बार इन दोनों कलाकारों की जोड़ी एक साथ नजर आई थी।

ये भी पढ़ें- Rajesh Khanna के स्टारडम की आंधी में उड़ गये थे सब दिग्गज, बस एक ने नहीं मानी हार, जानिए कौन था वो सुपरस्टार?