Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस एक्ट्रेस संग काम करने की वजह से Rajendra Kumar ने चुकाई बड़ी कीमत, फिर मिला ये इनाम

राजेंद्र कुमार हिंदी सिनेमा के वो सदाबहार अभिनेता रहे जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक मूवी दी। लेकिन एक फिल्म ऐसी थी जिसके लिए राजेंद्र (Rajendra Kumar) ने भारी कीमत चुकाई थी और इसके पीछे की वजह उस समय की एक बड़ी सुपरस्टार एक्ट्रेस थीं। आइए जानते हैं कि जुबली कुमार की वो कौन सी फिल्म और अभिनेत्री थीं जिनके लिए उन्हें बड़ी कुर्बानी देनी पड़ी।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Updated: Wed, 06 Mar 2024 09:18 PM (IST)
Hero Image
राजेंद्र कुमार के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई ये फिल्म (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के कई ऐसे अभिनेता रहे हैं, जो अपनी शर्तों पर काम करने के लिए जाने जाते थे। कुछ एक्टर्स ऐसे भी रहे, जो फिल्मों में अभिनय के साथ-साथ उसे हिट कराने के लिए ऑफ द कैमरा फिल्ममेकर्स की हर संभव मदद करते थे। इस मामले में इंडस्ट्री के जुबली कुमार यानी राजेंद्र कुमार (Rajendra Kumar) का नाम हमेशा लिया जाता है।

अपने फिल्मी करियर के दौरान राजेंद्र ने एक मूवी के लिए बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस की खातिर बड़ा बलिदान दिया, ताकि वह उनके साथ उस मूवी में काम कर सकें। आइए इसके बारे में थोड़ा और विस्तार से जानते हैं।

इस एक्ट्रेस के लिए राजेंद्र ने चुकाई ये कीमत

साल 1964 में निर्देशक रामानंद सागर फिल्म आरजू बना रहे थे। इस मूवी में लीड एक्टर के तौर पर राजेंद्र कुमार को साइन कर लिया गया और लीड एक्ट्रेस को लेकर मेकर्स की तलाश जारी थी। फिल्म निर्माता चाहते थे कि इस मूवी में राजेंद्र के साथ तत्कालीन सुपरस्टार अदाकारा साधना शिवदसानी काम करें। इसकी वजह ये थी की साधना उस वक्त जिस फिल्म में काम करती वो सुपरहिट हो जाती थी। लेकिन साधना की एक अनोखी डिमांड से मामला अटक रहा था। 

दरअसल वह राजेंद्र कुमार से ज्यादा फीस की मांग कर रही थीं, जब इस मामले की भनक राजेंद्र को लगी तो उन्होंने साधना से बात की लेकिन वह अपनी जिद पर अड़ी रहीं। ऐसे में फिर अभिनेता ने मेकर्स से कहा की वह उनकी फीस को आधा कर दें ताकि फिल्म में साधना की एंट्री हो सके और बाद फिर ऐसा ही हुआ।

ये भी पढ़ें- Jubliee: यह थे हिंदी सिनेमा के असली 'जुबली कुमार', राजेश खन्ना से पहले कोई नहीं तोड़ पाया हिट का रिकॉर्ड

आलम ये रहा कि राजेंद्र कुमार और साधना की आरजू 1965 में रिलीज हुई और सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म में फिरोज खान ने भी अहम भूमिका को अदा किया। 

राजेंद्र को मिला बलिदान का इनाम

आरजू के लिए आधी फीस में काम करने का राजेंद्र कुमार को बड़ा इनाम मिला। बताया जाता है कि इस मूवी की सफलता से खुश होकर अभिनेता का एहसान चुकाने के लिए रामानंद सागर ने दिल्ली टेरिटरी की आमदनी को उन्हें उपहार के तौर पर दे दिया। इस तरह राजेंद्र कुमार को अपनी फीस से कई गुना पैसों का मुनाफा हुआ।  

ये भी पढ़ें- भारत की सबसे महंगी फिल्म, पहली बार विदेश में हुई थी शूटिंग, 20 साल टलने के बाद Raj Kapoor को मिला था 'संगम'