Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sidhu Moosewala की हत्‍या से ताजा हुए 34 साल पुराने जख्‍म, स्‍टेज पर गोलियों से भून दिया था इस मशहूर गायक को

Sidhu Moosewala Murder मशहूर पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू यानी सिद्धू मूसेवाला की हत्‍या से पंजाबी संगीत जगत के 34 साल पुराने जख्‍म अचानक ताजा हो गए। उस समय के मशहूर गायक अमर सिंह चमकीला को स्‍टेज पर गोलियों से भून दिया गया था।

By Vijay KumarEdited By: Updated: Mon, 30 May 2022 03:02 PM (IST)
Hero Image
सिद्धू मूसेवाला और अमर सिंह चमकीला में '28' का संयोग

नोएडा, आनलाइन डेस्‍क। मशहूर पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू यानी सिद्धू मूसेवाला की तरह 80 के दशक के नामी पंजाबी गायक अमर सिंह चमकीला को भी गोलियों से भून दिया गया था। बताया जा रहा है कि सिद्धू मूसेवाला के गृह जिले मानसा में हमलावरों ने उनपर करीब तीस गोलियां दागीं। 34 साल पहले 8 मार्च 1988 को इसी तरह अमर सिंह चमकीला, उनकी पत्नी और उनके बैंड के दो सदस्यों को भी गोलियों से भून दिया था। अमर चंद चमकीला, जो 80 के दशक के उभरते हुए सिंगर थे। 'जट दी दुश्मनी' और 'तलवार में कलगीधर' जैसे उनके गाने काफी पॉपुलर हुए थे। सिद्धू मूसेवाला के यूट्यूब चैनल पर 10 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं लेकिन उनको देखने वालों की संख्या करोड़ों मे है।

सिद्धू मूसेवाला और अमर सिंह चमकीला की उम्र में एक साल का अंतर

सिद्धू मूसेवाला और अमर सिंह चमकीला की जिंदगी जितनी मशहूर रही, दोनों की मौत गोली लगने से हुई। सिद्धू मूसेवाला अभी 29 साल के थे और अमर सिंह चमकीला की जब हत्‍या हुई, उनकी उम्र 28 साल की थी। अमर सिंह चमकीला पंजाब के फेमस गायक थे। उनका अपना बैंड था। उन्होंने ड्रग्स और रिलेशनशिप जैसे विषयों पर उन्होंने खूब गाने गाए। उन्होंने कुछ भक्ति गीत भी गाए। 10 साल के करियर में उन्होंने खूब शोहरत बटोर ली। चमकीला की हत्या आज भी एक गुत्थी है।

'अमर सिंह चमकीला' पर बायोपिक

पंजाबी गायक अमर सिंह चमकीला पर जल्‍द ही बायोपिक शुरू होने वाली है। यह बॉयोपिक इम्तियाज़ अली का स्‍पेशल प्रोजेक्‍ट है। पहले अमर सिंह चमकीला के किरदार के लिए कार्तिक आर्यन का नाम सामने आया था। अब चर्चा में है कि गायक और अभिनेता दिलजीत यह फिल्‍म साइन कर ली है। इम्तियाज अली चाहते थे कि अमर सिंह चमकीला के किरदार के लिए ऐसा चेहरा सामने लाएं जो अभिनेता के साथ साथ नामी गायक भी हो। वहीं, चमकीला उन गिने चुने गायकों में से एक रहे हैं, जो दिलजीत को हमेशा प्रेरित करते रहे हैं। दिलजीत के मुताबिक, वे पहले से चाहते थे कि अगर चमकीला पर बायोपिक बनी तो मुख्‍य किरदार वही निभाना चाहेंगे। दिलजीत फिल्म में चमकीला के कुछ मूल गीत गाते हुए भी दिखाई देंगे।

2016 में 'निंजा' की करियर की शुरुआत

वर्ष 2016 में 'निंजा' एलबम से गीतकार के रूप में करियर की शरुआत करने वाले सिद्धू मूसेवाला ने थोड़े ही समय में युवाओं के बीच खासी लोकप्रियता हासिल कर ली थी। उन्होंने लुधियाना स्थित गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कालेज पढ़ाई पूरी की थी। पिता का नाम भोला सिंह सिद्धू और माता का नाम चरणजीत कौर सिद्धू है। वह गांव की सरपंच भी हैं