Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मुकेश' के गानों ने भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में दिलाई थी पहली जीत, खिलाड़ियों में भर दिया जोश

नील नितिन मुकेश के दादा और हिंदी सिनेमा के मशहूर सिंगर मुकेश ने अपनी आवाज के दम पर एक अलग पहचान बनाई है। आज भी उनके गानों को लोग बड़े चाव से सुनते हैं। 27 अगस्त 2024 को दिग्गज सिंगर मुकेश की 48वीं डेथ एनिवर्सरी है। इस खास मौके पर पढ़ें उनके गानों से जुड़ा वो किस्सा जिसने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में भारत को पहली जीत दिलाई थी।

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Updated: Tue, 27 Aug 2024 06:14 PM (IST)
Hero Image
दिग्गज सिंगर मुकेश की 48वीं डेथ एनिवर्सरी/ फोटो- Jagran Graphics

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अपने जमाने के मशहूर सिंगर रहे मुकेश चंद माथुर ने हिंदी सिनेमा को कई बेहतरीन गाने दिए हैं। म्यूजिक के लिए बचपन से ही उनका प्यार रहा है। उनके संगीत की विरासत को उनके बेटे नितिन मुकेश ने आगे बढ़ाया।

दिग्गज सिंगर मुकेश ने जिंदगी ख्वाब है, ये मेरा दीवानापन है, हम तो तेरे आशिक हैं, एक प्यार का नगमा है... जैसे कई बेहतरीन और यादगार गानों को अपनी आवाज से सजाया। मुकेश के चाहने वालों में सिर्फ आम आदमी नहीं, बल्कि बड़ी-बड़ी हस्तियां भी रही थीं।

खासकर एक जमाने के मशहूर क्रिकेटर बी एस चंद्रशेखर उनके इतने बड़े फैन थे कि क्रिकेट फील्ड पर उनका गाना पूरी तरह से उनमें जोश भर देता था। क्या आप जानते हैं कि 'मुकेश' के गाने का भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट मैच जिताने में भी बहुत बड़ा हाथ था? 27 अगस्त को दिग्गज सिंगर की डेथ एनिवर्सरी है। आइए, जानते हैं क्रिकेट से जुड़ा उनका ये मशहूर किस्सा-

मुकेश के गाने थे बी एस चंद्रशेखर की प्रेरणा

ई-टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1971 में जब क्रिकेटर अजीत वाडेकर की कैप्टेंसी में इंग्लैंड और भारत के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा था तो शुरुआती दो टेस्ट मैच तो ड्रॉ हो गए, लेकिन लंदन के ओवल में भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन ट्रायो ने तीसरे मैच में आसानी से जीत दिलवा दी।

यह भी पढ़ें: Throwback Thursday: हिट फिल्मों के बाद भी 9 महीने तक सलीम-जावेद को नहीं मिला था कोई काम

भारत ने टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड को 173 रन की चुनौती दी। इंग्लैंड टीम जब बैटिंग करने आई तो भारतीय टीम ने उन्हें 101 रन पर ही ऑल आउट कर दिया और 71 रनों से जीत हासिल की। उस मैच में इंडियन क्रिकेटर टीम के स्पिनर रहे बी एस चंद्रशेखर ने 38 बॉल्स में छह विकेट चटकाये।

आपको बता दें कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों के छह विकेट लेने से पहले चंद्रशेखर हमेशा की तरह अपने पसंदीदा सिंगर मुकेश के गाने सुन रहे थे, जिन्होंने क्रिकेट फील्ड में उनका हौसला बढ़ाया।

उनकी टीम भी सुनाती थी मुकेश के गाने

बी एस चंदशेखर को मैच से पहले उनके टीम मेट्स उन्हें प्रेरित करने के लिए सिंगर मुकेश के गाने सुनाते थे। जब चंद्रशेखर अपना काम करते रहते थे तो अन्य क्रिकेटर रेडियो पर मुकेश का गाना प्ले कर देते थे। कई सालों बाद जब क्रिकेटर से ये पूछा गया कि वह सिंगर के गाने सुनने के इतने बड़े शौकीन क्यों है, तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा था कि उनके गानों में एक फीलिंग होती है और वह श्रोताओं पर अपना प्रभाव छोड़ते हैं।

आपको बता दें कि बीएस चंद्रशेखर ने अपने बेटे का नाम भी मुकेश के बेटे 'नितिन' के नाम पर ही रखा। सिंगर मुकेश के निधन से 10 साल पहले ही दोनों मिले और उनकी गहरी दोस्ती हो गई थी।

यह भी पढ़ें: Throwback Thursday: क्यों 13 साल की उम्र में श्रीदेवी ने निभाया था Rajinikanth की मां का किरदार?