Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विवेक अग्निहोत्री को आया इमरान खान पर गुस्सा, 'द कश्मीर फाइल्स' के गाने को गलत तरीके से इस्तेमाल का लगाया आरोप

Vivek Agnihotri On Imran Khan विवेक अग्निहोत्री ने अपने सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान के द कश्मीर फाइल्स के गाने हम देखेंगे को अपने वीडियो में यूज करने को लेकर काफी सख्त रिएक्शन दिया है।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Ruchi VajpayeeUpdated: Fri, 12 May 2023 05:22 PM (IST)
Hero Image
Vivek Agnihotri gets angry at Pakistan ex prime minister Imran Khan

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गुरुवार दोपहर एक हाई प्रोफाइल मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। इमरान खान ने इंस्टाग्राम पर अपनी गिरफ्तारी से पहले का एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें उन्हें काफिले में आते हुए देखा गया था। दिलचस्प बात यह है कि पोस्ट में ऑडियो "हम देखेंगे", पिछले साल की बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर द कश्मीर फाइल्स में इस्तेमाल की गई फैज अहमद फैज की प्रसिद्ध कविता का संस्करण था। फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने अब इस पर आपत्ति जताई है।

इमरान खान पर भड़के विवेक अग्निहोत्री

इमरान खान ने बुधवार को वीडियो शेयर किया था जिसमें साफ तौर पर "हम देखेंगे" के रूप में लेबल किए गए ऑडियो के साथ स्वप्निल बंदोदकर, पल्लवी जोशी, शाजाद अली, सलमान अली, मेघना मिश्रा और अनन्या वाडकर को क्रेडिट दिया गया था। यह गीत पाकिस्तानी कवि और लेखक फैज की प्रसिद्ध कविता है, जिसका सालों से विरोध प्रदर्शनों में इस्तेमाल किया जाता रहा है।

तरीके को बताया गलत

शुक्रवार को फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने अपने ट्विटर अकाउंट पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'इंडिक सिनेमा की ताकत देखिए। ImranKhanPTI का आधिकारिक अकाउंट इंस्टाग्राम पर अपने आधिकारिक वीडियो में अवैध रूप से TheKashmirFiles के आधिकारिक गीत का उपयोग कर रहा है।” फिल्म निर्माता ने इसे 'पाकिस्तान की विडंबना' बताया।

See the power of Indic cinema. The official account of @ImranKhanPTI is using the official song of #TheKashmirFiles illegally in his official video on Instagram. pic.twitter.com/ZyJPpKTXNa— Vivek Ranjan Agnihotri (@vivekagnihotri) May 11, 2023

ट्वीट कर उठाए सवाल

जब कुछ ट्विटर यूजर्स ने बताया कि कविता मूल रूप से फैज द्वारा लिखी गई थी। तो इसके जवाब में विवेक अग्निहोत्री ने कहा, "जानकारियों के लिए, यह फैज अहमद फैज द्वारा लिखा गया है। हमने फैज हाउस से अधिकार खरीदे। कई संस्करण हैं। यह हमारा कानूनी कॉपीराइट संस्करण है।"

लोगों ने पूछा सवाल

हम देखेंगे गाने के कई संस्करण हैं और द कश्मीर फाइल्स में इस्तेमाल किया गया गीत वास्तव में फैज के संग्रह से इसके अधिकार खरीदने के बाद बनाया गया था। हालांकि, कई अन्य ट्विटर यूजर्स ने बताया कि इंस्टाग्राम रीलों और वीडियो में गाने के कुछ हिस्सों को उचित उपयोग के रूप में उपयोग करने की अनुमति देता है। एक व्यक्ति ने ट्वीट किया, “इंस्टाग्राम गानों को रीलों और कहानियों में वीडियो में जोड़ने की अनुमति देता है। ठीक यही इमरान खान ने किया। यह कैसे अवैध है?”

साल 1979 में लिखा गया था ये गीत

आपको बता दें कि हम देखेंगे 1979 में फैज ने पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति जिया उल हक के दमनकारी शासन के विरोध के रूप में लिखा था। इसके बाद के दशकों में, इसने भारत में भी वामपंथी आंदोलनों में नारों और विरोध के गीत के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। गायक इकबाल बानो ने 1986 में एक कार्यक्रम में इसे गाया था, जिससे इसकी लोकप्रियता और बढ़ गई थी। भारत में, 2019-20 में नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध के दौरान प्रदर्शनकारियों ने भी इस गाने का इस्तेमाल किया गया था।