Move to Jagran APP

Waheeda Rehman Affairs: जब दिलकश वहीदा रहमान के प्यार में पागल हो गया था ये सुपरस्टार, घर क्या जिंदगी तक कर ली थी खत्म

Waheeda Rehman Affairs वहीदा रहमान बीते दौर की बला की खूबसूरत और भरपूर टैलेंट समेटे एक जानी मानी अभिनेत्री हैं। वहीदा रहमान ने अपने करियर में कई बड़े स्टार्स संग काम किया। इनमें अमिताभ बच्चन से लेकर देवानंद और कपूर स्टार्स तक कई नाम शामिल हैं।

By Vaishali ChandraEdited By: Published: Tue, 26 Jul 2022 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2022 10:54 AM (IST)
Waheeda Rehman tragic love story with Guru Dutt

नई दिल्ली, जेएनएन। अभिनेत्री वहीदा रहमान 60 के दशक में अपनी अदायगी और डांस से लोगों के दिलों पर राज करती थीं। खूबसूरत वहीदा रहमान की एक झलक पाने के लिए फैंस एक-दूसरे से लड़-भिड़ जाते थे। वहीदा रहमान ने अपने करियर में कई बड़े एक्टर्स संग काम किया और कई शानदार फिल्में दीं। अभिनेत्री को उनके बेहतरीन काम के लिए अवॉर्ड्स से सम्मानित भी किया गया, जिनमें पद्मश्री और पद्मभूषण जैसे राष्ट्रीय सम्मान भी शामिल हैं। फिल्मों के साथ- साथ वेटरन एक्ट्रेस अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी हमेशा सुर्खियों में रही हैं। इनमें से एक उनका बॉलीवुड के जानी-मानी हस्ती संग अफेयर भी था।

View this post on Instagram

A post shared by Waheeda Rehman (@waheedaji)

वहीदा रहमान ने अपने करियर की शुरुआत साउथ की फिल्मों से की थी। बॉलीवुड तक उन्हें दिग्गज डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, एक्टर, कोरियोग्राफर और राइटर गुरु दत्त लेकर आए। गुरु दत्त ने उन्हें एक साउथ फिल्म में देखा था और उनकी खूबसूरती को देख ऐसे दीवाने हुए थे कि उन्होंने वहीदा रहमान को बॉलीवुड में लाने का फैसला कर लिया। गुरु दत्त ने ही वहीदा को पहली फिल्म दी और इस तरह से एक्ट्रेस की फिल्म 'सीआईडी' के साथ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में शुरुआत हुई।

View this post on Instagram

A post shared by Waheeda Rehman (@waheedaxrhman)

'सीआईडी' के बाद वहीदा रहमान ने गुरु दत्त के साथ फिल्म 'प्यासा' में भी काम किया, जिसने हिंदी फिल्म जगत में क्रांति ला दी। इस फिल्म ने पहले से वहीदा रहमान के दीवाने गुरु दत्त को उनके इश्क में पागल कर दिया। उस दौर में दोनों के अफेयर के चर्चें मीडिया के गलियारों में छाए रहते थे, लेकिन पहले से शादीशुदा और बाल-बच्चे वाले गुरु दत्त के लिए वहीदा संग रहना मुश्किल था। खबरों की माने तो धर्म से हिंदु गुरु दत्त, वहीदा से शादी करने के लिए अपना धर्म भी बदलने को तैयार थे, लेकिन गुरु दत्त की जिंदगी में उथल-पुथल उस वक्त मच गई, जब उनके अफेयर की बात उनके घर तक पहुंच गई।

View this post on Instagram

A post shared by Waheeda Rehman (@waheedaxrhman)

गुरु दत्त की पहली शादी अपने जमाने की मशहूर गायिका गीता दत्त संग हुई थी और उनके तीन बच्चे भी थे। गुरु दत्त ने गीता संग लव मैरिज की थी। फिर भी वे वहीदा रहमान की खूबसूरती के आगे खुद को संभाल न सकें। गीता को जैसे ही गुरु दत्त और वहीदा के इश्क की भनक लगी, दोनों के रिश्ते में खटपट शुरु हो गई और इनकी शादी टूटने के कगार पर आ गई। बात इतनी ज्यादा बढ़ गई की गीता बच्चों समेत घर छोड़कर चली गईं।

View this post on Instagram

A post shared by Waheeda Rehman (@waheedaxrhman)

ऐसे वक्त में गुरु दत्त की एक फिल्म भी फ्लॉप हो गई, जिससे उन्हें करोड़ों का घाटा हो गया। उसी दौरान वहीदा रहमान ने भी गुरु दत्त से अपना रिश्ता खत्म कर लिया। एक साथ इतनी सारी घटनाओं ने गुरु दत्त को तन्हा कर दिया। धीरे-धीरे गुरु दत्त शराब की लत में डूबते चले गए और 10 अक्टूबर 1964 को अचानक उनके निधन की खबर आई। उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 39 वर्ष थी। गुरु दत्त की मौत हद से ज्यादा शराब पीने की वजह से हुई या फिर उन्होंने खुदकुशी की थी इस बात का खुलासा आज तक नहीं हो पाया है।

View this post on Instagram

A post shared by Waheeda Rehman (@waheedaxrhman)

गुरु दत्त से अलग हुईं वहीदा रहमान ने कुछ सालों बाद अभिनेता कमलजीत से शादी कर ली। दोनों ने साथ में कई सारी फिल्मों में भी काम किया था। वहीदा रहमान ने अपनी काबिलियत के बल पर हिंदी सिनेमा में एक अलग मुकाम बनाया। अभिनेत्री ने अपने करियर में 'गाइड', 'कागज के फूल', 'नील कमल', 'तीसरी कसम', 'साहेब बीवी और गुलाम', 'पत्थर के सनम', 'चौदहवीं का चांद' और 'काला बाजार' जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी। इसके अलावा वहीदा 'रंग दे बसंती', 'दिल्ली 6' और 'वाटर' जैसी नए जमाने की फिल्मों में भी नजर आईं। आखिरी बार वहीदा साल 2018 में आई फिल्म 'विश्वरूपम 2' में नजर आई थीं। फिल्मों से दूर वहीदा रहमान अक्सर अलग-अलग रियलिटी शोज में भी नजर आती हैं। 

View this post on Instagram

A post shared by Waheeda Rehman (@waheedaji)


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.