Move to Jagran APP

मंगल ग्रह पर आलू उगा चुके हैं मैट डेमन! OTT पर मौजूद इन फिल्मों में देख सकते हैं अंतरिक्ष की रोमांचक कहानियां

सिनेमा ने अपने दर्शकों को हर तरह के सब्जेक्ट्स पर फिल्में दी हैं। फिर चाहे वो रोमांस हो या इतिहास से नई पीढ़ी को अवगत करवाना। आज देशभर में उत्सुकता का माहौल है क्योंकि ISRO चंद्रयान-3 लॉन्च करने जा रहा है। इस मौके पर हम आपको अपने इस आर्टिकल में उन फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जो स्पेस पर आधारित हैं और अंतरिक्ष की अनजान दुनिया दिखाती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Tanya AroraUpdated: Fri, 14 Jul 2023 02:09 PM (IST)
Hero Image
Watch top five movies including Gravity and Moon/ All Photo Credit- IMDB
नई दिल्ली, जेएनएन। स्पेस यानी अंतरिक्ष एक ऐसी यात्रा, जिस पर जाने को हर किसी का मन मचलता है। सितारों की दुनिया में सैर करने की तमन्ना किस्से-कहानियों से होते हुए अवचेतन मस्तिष्क में घर कर लेती है। इसलिए लोग स्पेस से जुड़ी मूवीज को देखना पसंद करते हैं।

बच्चे हों या बड़े, हर कोई इन फिल्मों का दीवाना है। हर किसी को दिलचस्पी है कि धरती के पार कैसा नजारा होता होगा, वहां कैसा जीवन होता होगा। इसी कौतूहल को शांत करने के लिए लोग ऐसी फिल्में देखते हैं। चंद्रयान 3 की लॉन्चिंग के मौके पर हम आपको ऐसी स्पेस मूवीज के बारे में बताते हैं और किस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर इन्हें देख सकते हैं-

द मार्शियन

यह ओटीटी पर शानदार स्पेस फिल्मों में से एक है। इसकी कहानी मंगल ग्रह पर फंसे एक अंतरिक्ष यात्री के इर्द-गिर्द घूमती है। वह जीवित रहने के लिए हरसंभव प्रयास करता है। उसकी कई हरकतों को देखकर दर्शकों की हंसी भी छूट जाती है और कुछ सीन्स में थ्रिल भी दिखता है।

एक्टर्स: मैट डेमन, जेसिका चैस्टेन और सेबस्टियन स्टेन

प्लेटफॉर्म: डिज्नी प्लस हॉटस्टार

मून

साल 2009 में आई एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म है, जो दर्शकों को खूब पंसद आई। यह एक अंतरिक्ष यात्री की कहानी है, जिसकी तीन साल की शिफ्ट खत्म होने वाली है, लेकिन इसी बीच उसके साथ एक रहस्यमयी घटना घटित होती है, जो उसकी जिंदगी बदल जाती है।

एक्टर्स: सैम रॉकवेल, केविन स्पेसी और काया स्कोडेलरिओ

प्लेटफॉर्म: एपल टीवी

ग्रेविटी

यह सस्पेंस से भरी फिल्म है। इसमें दो अंतरिक्ष यात्रियों का शटल बर्बाद हो जाता है। इसके बाद वे पृथ्वी पर वापस आने का रास्ता खोजने के लिए एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करते हैं। फिल्म के विजुअल और इसका एक्शन देखने लायक है।

एक्टर्स: सैंड्रा बुलॉक और जॉर्ज क्लूनी

प्लेटफॉर्म: अमेजन प्राइम वीडियो

इंटरस्टेलर

इस कहानी में ऐसा भविष्य दिखाया गया है, जिसमें पृथ्वी रहने लायक नहीं बचती है। इसके बाद धरती के शोधकर्ता एक किसान और पूर्व पायलट को मुनष्यों के रहने लायक अंतरिक्ष मे नया ग्रह खोजने के लिए भेजा जाता है। इस दौरान उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

एक्टर्स: मॅथ्यू डेविड मॅकोनहे, एन हैथवे, जेसिका चैस्टेन

प्लेटफॉर्म: नेटफ्लिक्स

अपोलो 13

यह फिल्म अपोलो 13 चंद्र मिशन की घटनाओं पर आधारित है। अंतरिक्ष यात्री जिम लोवेल, फ्रेड हाइज़ और जैक स्विगर्ट को लगता है कि सबकुछ योजना में अनुसार हो रहा है, लेकिन तभी ऑक्सीजन टैंक में विस्फोट होता है और सब बदल जाता है। इसके बाद उन के सामने एक के बाद एक दिक्कतें खड़ी हो जाती हैं।

एक्टर्स: बिल पैक्सटन, टॉम हैंक्स और केविन बेकन

प्लेटफॉर्म: अमेजन प्राइम वीडियो, यू-ट्यूब