Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'द फैमिली मैन', 'पंचायत' जैसी वेब सीरीजों ने अमेजन प्राइम वीडियो पर मचा दिया धमाल, दर्शक आज भी कर रहे इनकी तारीफ

द फैमिली मैन पंचायत जैसी वेब सीरीजों ने अमेजन प्राइम वीडियो पर भी मचा दिया धमाल।अमेजन प्राइम वीडियो पर कुछ ऐसी वेब सीरीज आईं जिन्होंने इसे भारत में लोकप्रिय नाम बना दिया। क्या आपने देखी है कालीन भैया प्रधानजी और सिरफिरे पुलिस अफसर की शानदार वेब सीरीज।

By Priti JhaEdited By: Updated: Tue, 31 May 2022 01:46 PM (IST)
Hero Image
'द फैमिली मैन' 'पंचायत' जैसी वेब सीरीजों ने अमेजन प्राइम वीडियो पर भी मचा दिया धमाल

नई दिल्ली, जेएनएन। आजकल इंटरनेट पर Web Series की चर्चाएं काफी जोरों शोरों से देखने को मिलती है । सोशल मीडिया हो या फिर कोई भी जगह सभी तरफ अलग -अलग वेब सीरीज के अलग- अलग किरदारों और उनके डायलॉग्स के बारे में सुनने को मिलता है। वेब सीरीज इंटरनेट पर जारी धारावाहिक या वीडियो एपिसोड की एक श्रृंखला होती है और इसे वेब शो के नाम से भी जाना जाता है। वेब सीरीज को भी टीवी सीरियल की तरह डिजाइन किया जाता है। कई ऐसी वेब सीरीज रिलीज हो चुकी हैं जिन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की तकदीर ही बदल दी है। आइए एक नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ वेब सीरीज पर जिन्होंने अमेजन प्राइम वीडियो को भारत में लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई।

1. मिर्जापुर (Mirzapur)

भारत में अमेजन प्राइम वीडियो को लोकप्रिय बनाने में कुछ वेब सीरीज का हाथ रहा है। इन सीरीज में न सिर्फ देसी कहानियां देखने को मिलीं, बल्कि दर्शकों ने खुद को इनसे कनेक्ट भी किया। ऐसी हीं एक वेब सीरीज मिर्जापुर का देसी अंदाज, ठेठ देसी कैरेक्टर और फिर मजेदार डायलॉग ने इसे देश भर में लोकप्रिय सीरीज बना दिया। इस सीरीज ने पंकज त्रिपाठी, अली फजल और दिव्येंदु शर्मा को जबरदस्त लोकप्रियता दी, और ओटीटी प्लेटफॉर्म को जनता के बीच जबरदस्त हिट कर दिया। मुन्ना भैया से लेकर कालीन भैया तक, सारे कैरेक्टर हिट रहे।

2 . द फैमिली मैन (The Family Man)

'द फैमिली मैन' मनोज वाजपेयी की जबरदस्त वेब सीरीज जिसकी तारीफ करते दर्शक आज भी नहीं थक रहें हैं। मालूम हो कि मनोज वाजपेयी की वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' के दो सीजन आ चुके हैं। दूसरे सीजन में साउथ की सुपरस्टार समांथा रुथ प्रभु ने निगेटिव रोल निभाया था। जिसको लोगों ने बेहद पसंद किया है। वैसे भी 'द फैमिली मैन' सीरीज के फैन्स को अब तीसरे सीजन का इंतजार है।

3, आर्या सीजन 2 Aarya 2

सुष्मिता सेन की वेब सीरीज आर्या 2 डिज्नी + हॉटस्टार पर रिलीज हुई। राम माधवानी द्वारा निर्देशित आर्या 2 की कहानी सस्पेंस और थ्रिलर से भरपूर है।

इस वेब सीरीज से एक बार फिर सुष्मिता सेन ने भूचाल मचाया था। इसमें महिला सशक्तिकरण बदलते दौर में देखी जा रही है, अभिनेत्री की एक्टिंग को बेहद पसंद किया गया है। सीरीज में कुल 8 सीजन हैं और प्रत्येक एपिसोड 50 मिनट का है। असली कहानी के ल‍िए तीसरे सीजन का इंतजार है।

4 . पाताल लोक (Pataal Lok)

इन दिनों मनोरंजन के मामले में वेब सीरीज का कोई जवाब नहीं है। धीरे-धीरे कहानी को लेकर माहौल रचा जाता है, और फिर ऐसे मोड़ पर छोड़ा जाता है कि उसके अगले सीजन का बेसब्री से इंतजार रहे। दिल्ली के एक पुलिसकर्मी की कत्ल की गुत्थी सुलझाने की कोशिश उसे किस तरह बेचैन कर देती है, यह देखने वाली बात है। वह हर बाधा को लांघते हुए, गुत्थी को सुलझाता है। इसमें जयदीप अहलावत और अभिषेक बनर्जी के जोरदार किरदार हैं।

5 . पंचायत (Panchayat)

आज कल तहलका वेब सीरीज पंचायत ने तहलका मचा दिया है। इसमें जीतेंद्र कुमार, रघुबीर यादव और नीना गुप्ता लीड रोल में हैं। जब गांव हमारे मनोरंजन जीवन से गायब होते जा रहे हैं, ऐसे में पंचायत ने दस्तक दी। ग्राम पंचायत के प्रधानजी, सचिव जी और गांव के कैरेक्टर्स ने हमें पुराने दिनों में पहुंचा दिया। इन किरदारों की मासूमियत और जीवन से जुड़ी छोटी-मोटी खुशियों ने गहरे तक असर किया।