Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या होते हैं Cinematic Universe, जिनका भारतीय सिनेमा में बढ़ा ट्रेंड? उत्तर से दक्षिण तक फैले कॉप और स्पाई यूनिवर्स

Cinematic Universe हॉलीवुड में सिनेमैटिक यूनिवर्स का चलन काफी ज्यादा रहा है। मार्वल इसका सबसे सटीक एग्जामपल है। अंग्रेजी फिल्मों का यह ट्रेंड अब बॉलीवुड और दक्षिण सिनेमा में भी तेजी से फैल रहा है। इंडियन सिनेमा में कई तरह के सिनेमैटिक यूनिवर्स की बौछार सी आ गई है जिसके तहत एक ही लीग की फिल्में बनी हैं। इस कड़ी में हम समझेंगे सिनेमैटिक यूनिवर्स का कॉन्सेप्ट।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Updated: Mon, 15 Jan 2024 07:14 PM (IST)
Hero Image
अजय देवगन, शाह रुख खान और सलमान खान: फोटो क्रेडिट- जागरण

एंटरटेनमेट डेस्क, नई दिल्ली। Cinematic Universe in Bollywood: सुपरहीरोज की स्टोरी को हटकर स्टाइल में दिखाने के लिए फेमस मार्वल सिनेमा (Marvel Cinematic Universe) अब इंडियन फिल्ममेकर्स के लिए भी प्रेरणा बन चुका है। हॉलीवुड में कई तरह के 'यूनिवर्स' हैं, जिसके तहत एक जैसी फिल्मों का डिस्क्रिप्शन करना आसान हो जाता है। वहीं, अब इंडियन सिनेमा में भी सिनेमैटिक यूनिवर्स का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। हॉलीवुड की तर्ज पर बॉलीवुड फिल्ममेकर्स भी 'यूनिवर्स' तैयार कर रहे हैं।

इंडियन सिनेमा में पिछले कुछ समय से 'सिनेमैटिक यूनिवर्स' बनाने का चलन तेजी से बढ़ा है। इसकी शुरुआत रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) की 'कॉप यूनिवर्स' से हुई थी। हालांकि, पिछले कुछ सालों में भारतीय सिनेमा में अब यूनिवर्स बनाने का ट्रेंड अब तेजी से बढ़ने लगा है। हॉलीवुड की तरह ही बॉलीवुड में भी आज कई तरह के सिनेमैटिक यूनिवर्स हैं।

क्या होता है सिनेमैटिक यूनिवर्स?

बॉलीवुड के अलग-अलग सिनेमैटिक यूनिवर्स के बारे में बात करने से पहले जानेंगे कि इस शब्द का मतलब क्या होता है। दरअसल, सिनेमैटिक यूनिवर्स फिल्मों की वह दुनिया है, जिसमें सभी फिल्में एक ही वजह से आपस में जुड़ी होती हैं।

कभी एक ही विलेन से अलग-अलग हीरो लड़ते हैं, तो कभी वे एक साथ आकर ऑडियंस को एंटरटेन करते हैं। अमूमन एक मूवी यूनिवर्स को एक ही डायरेक्टर या प्रोड्यूसर बनाता है। इन फिल्मों के किरदार एक-दूसरे की फिल्मों में आते-जाते रहते हैं। फिल्म में दिखाई जा रही घटनाओं के कालखंड भी तकरीबन एक ही रहते हैं। 

इंडियन सिनेमा में ये हैं यूनिवर्स

वाईआरएफ स्पाई यूनिवर्स

बॉलीवुड को कई ब्लॉकबस्टर फिल्में देने वाले प्रोडक्शन हाउस यशराज फिल्म्स ने 'टाइगर 3' की अनाउंसमेंट के साथ ही अपने सिनेमैटिक यूनिवर्स की घोषणा की थी। इस यूनिवर्स की पहली फिल्म 'एक था टाइगर' मानी गई, जिसके साथ यशराज ने जासूसी फिल्मों की शुरुआत की थी।

इसके बाद 'टाइगर जिंदा है' और 'टाइगर 3' इसका हिस्सा बनीं। दोनों ही मूवीज में सलमान खान ने स्पाइ टाइगर का रोल किया है। इस यूनिवर्स को पठान के जरिए नया किरदार मिला, जिसे शाह रुख खान निभा रहे हैं। पिछले साल रिलीज हुई पठान में टाइगर की एंट्री के साथ स्पाइ यूनिवर्स की बुनियाद पड़ी। अब इसमें ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) की 'वॉर 2' के जरिए कबीर को जोड़ा जा रहा है। 

मैडॉक सुपरनेचुरल यूनिवर्स

सिनेमैटिक यूनिवर्स की दुनिया में एक नाम मेडॉक फिल्म्स के सुपरनेचुरल यूनिवर्स का भी है। जहां 'स्त्री', 'रुही' और 'भेड़िया' हॉरर-कॉमेडी फिल्में सामने आ चुकी हैं। स्त्री और भेड़िया, अभिषेक बनर्जी के किरदार के जरिए जुड़ती हैं। 'स्त्री' के बाद इस हॉरर-कॉमेडी यूनिवर्स से 'स्त्री 2' भी रिलीज होने वाली है। कॉन्सेप्ट के अनुसार, इसकी संभावना है कि आने वाले दिनों में 'स्त्री 2' के साथ इन फिल्मों को भी किसी एंगल से मिला दिया जाए।

लोकेश कनगराज यूनिवर्स

सिनेमैटिक यूनिवर्स में साउथ के लोकेश कनगराज (Lokesh Kanagraj) भी पीछे नहीं हैं। उन्होंने तमिल सिनेमा में वो कर दिखाया, जो कोई न कर सका। फिर स्टोरीलाइन की एक ऐसी तार पिरोई गई, जिसमें लोकेस कनगराज यूनिवर्स के तहत बनी हर फिल्म और कहानी जुड़ सकी। जिन्होंने 'कैथी' 'विक्रम' और 'लियो' देखी है, वह यह बात जरूर समझेंगे।

कॉप यूनिवर्स

हॉलीवुड के मारवल सिनेमैटिक यूनिवर्स की तर्ज पर बॉलीवुड में इसकी शुरआत करने का श्रेय रोहित शेट्टी को जाता है, जिन्होंने सिंघम फिल्म के जरिए कॉप यूनिवर्स की बुनियाद रखी। सिंघम 2 के बाद सिम्बा और सूर्यवंशी के जरिए तीनों किरदारों को एक-दूसरे की दुनिया में पहुंचाया। अब सिंघम अगेन में एक बार ये सभी किरदार एक साथ दिखेंगे।

उससे पहले रोहित अपने कॉप यूनिवर्स को ओटीटी तक विस्तार दे चुके हैं और उनकी पहली वेब सीरीज इंडियन पुलिस फोर्स प्राइम वीडियो पर रिलीज हो रही है। इस सीरीज की कहानी दिल्ली में दिखाई गई है। रोहित ने पहली बार कॉप यूनिवर्स की कहानी दिल्ली में सेट की है और इसे लीड कर रहे हैं सिद्धार्थ मल्होत्रा।

सिंघम अगेन के जरिए रोहित के कॉप यूनिवर्स में टाइगर श्रॉफ और दीपिका पादुकोण जुड़ रहे हैं तो सीरीज के जरिए सिद्धार्थ मल्होत्रा, शिल्पा शेट्टी और विवेक ओबरॉय कॉप यूनिवर्स का हिस्सा बन रहे हैं। हो सकता है कि आने वाली फिल्मों में ये सभी अजय देवगन, अक्षय कुमार और रणवीर सिंह के साथ किसी फिल्म में नजर आ जाएं। आखिर, यूनिवर्स का तो यही मतलब होता है।  

यह भी पढ़ें: Salaar OTT Release Confirm: ओटीटी पर भी देख सकेंगे 'सालार', इस प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी प्रभास की फिल्म