Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ajay Devgn संग पहली फ्लॉप फिल्म के बाद इस एक्ट्रेस ने झेला डिप्रेशन, इंडस्ट्री छोड़ एक नींबू खाकर गुजारे दिन

90 के दशक में रवीना टंडन काजोल करिश्मा कपूर माधुरी दीक्षित और शिल्पा शेट्टी जैसी अभिनेत्रियों ने अपनी खूबसूरती और अभिनय का जादू चलाकर सिनेमा पर राज किया। मगर क्या आपको पता है कि उसी दौर में आई एक और अभिनेत्री ने अगर इंडस्ट्री न छोड़ा होता तो वह 90 के दशक की सुपरहिट हीरोइनों की लिस्ट में शुमार होतीं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Updated: Sat, 30 Mar 2024 03:41 PM (IST)
Hero Image
अजय देवगन की हीरोइन ने दो बार लिया इंडस्ट्री से ब्रेक। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। टिस्का चोपड़ा (Tisca Chopra) सिनेमा जगत की मशहूर अदाकाराओं में से एक हैं। उन्हें इंडस्ट्री में 30 साल हो गए हैं। भले ही आज वह कैरेक्टर आर्टिस्ट की भूमिका में दिखाई देती हैं, लेकिन कभी वह लीड हीरोइन हुआ करती थीं। मगर इंडस्ट्री के तौर-तरीके उन्हें रास नहीं आए।

1 नवंबर 1973 को हिमाचल प्रदेश में जन्मीं टिस्का एक अच्छी फैमिली से ताल्लुक रखती थीं। दिल्ली में हाइएर एजुकेशन पूरी करने के बाद उन्होंने मुंबई की ओर रुख किया। उन्हें हमेशा से एक्टिंग का चस्का था, इसलिए वह थिएटर भी किया करती थीं। थिएटर के बाद उन्होंने फिल्मों की ओर रुख किया, लेकिन 90 के दशक में उन्हें मूवीज तो मिलीं, लेकिन खुशी नहीं।

ऐसे फिल्मों में आईं टिस्का

टिस्का चोपड़ा जब इंडस्ट्री में आईं, तब उनकी मुलाकात मशहूर डायरेक्टर राहुल रवेल से हुई थी। वह अपने माता-पिता के स्टूडेंट रहे संजय दत्त (Sanjay Dutt) के जरिए डायरेक्टर से मिलीं और फतेह के सेट पर फिल्म जंगल के लिए ऑडिशन दिया। मगर यह फिल्म बन नहीं पाई थी। उसी वक्त प्रोड्यूसर ने उन्हें प्लेटफॉर्म (Platform, 1993) के लिए कास्ट कर लिया था।

Tisca Chopra

अजय देवगन संग फ्लॉप फिल्म ने तोड़ा

टिस्का चोपड़ा ने प्लेटफॉर्म में अजय देवगन (Ajay Devgn) के साथ लीड रोल निभाया था। फिल्म को लेकर काफी बज था, लेकिन मूवी बॉक्स ऑफिस पर फेल हो हो गई थी। टिस्का पहली फिल्म के बाद पॉपुलर तो हो गई थीं, लेकिन उन्हें वह खुशी नहीं मिली, जिसकी उन्हें चाहत थी। इसकी वजह से वह डिप्रेशन में चली गई थीं। टिस्का ने सिद्धार्थ कन्नन के साथ बातचीत में कहा कि वह इंडस्ट्री में बिना किसी तैयारी के आई थीं, जिसका उन्हें पछतावा था।

फिल्मों से टीवी की ओर किया रुख

बाद में एक-दो फिल्में करने के बाद एक्ट्रेस ने इंडस्ट्री से ब्रेक ले लिया था और फिर से मुंबई में थिएटर ज्वॉइन कर लिया था। उन्होंने ठान लिया था कि वह थिएटर और जॉब करके गुजारा कर लेंगी, लेकिन फिल्मों में चल रही उस तरह की एक्टिंग नहीं करेंगी। एक थिएटर प्ले में टिस्का तिग्मांशु धूलिया ने उन्हें इरफान खान (Irrfan Khan) के साथ टीवी शो एक शाम की मुलाकात में कास्ट किया था, जो बहुत सुपरहिट हुआ था।

Tisca Chopra Movie

सिद्धार्थ कन्नन के साथ बातचीत में टिस्का ने बताया कि इरफान उनकी एक्टिंग से बहुत इम्प्रेस हो गए थे और वह उन्हें हमेशा आगे बढ़ने के लिए मोटिवेट करते थे। कुछ समय तक टीवी में काम करने के बाद टिस्का को लगने लगा कि टीवी की ऑथेंटिसिटी भी खत्म हो रही है और एक बार फिर उन्होंने ब्रेक लिया।

इंडस्ट्री से ब्रेक लेकर आश्रम में बिताए दिन

टीवी से ब्रेक लेने के बाद टिस्का चोपड़ा मनाली और बाली जैसे जगहों पर घूमने निकल गईं। फिर गांधी आश्रम में कुछ वक्त गुजारा। वह उन्होंने कुछ समय के लिए एक सादा जीवन बिताया। इंटरव्यू में टिस्का ने बताया कि आश्रम का किराया सिर्फ डेढ़ सौ रुपये था।

Tisca Chopra Photos

वह तख्ते पर सोती थीं, सुबह-सुबह आंवले का पानी पीती थीं, दो चम्मच शहद और एक नींबू से उन्होंने पूरा दिन गुजारा और रात में दो अमरूद डिनर के रूप में खाया करती थीं। उनका कहना था कि वहां जिंदगी गुजारने के लिए इतना काफी था। यहां उन्हें काफी कुछ सोचने समझने का समय मिला।

बता दें कि आखिरी बार टिस्का चोपड़ा को सारा अली खान और विजय वर्मा स्टारर मर्डर मुबारक (Murder Mubarak) में देखा गया था।

यह भी पढ़ें- Tisca Chopra Pool Video: ट्रांसपेरेंट साड़ी पहन पूल में कूदीं टिस्का चोपड़ा, यूजर बोले- ठंड लग जाएगी